आज है भारत का बांग्लादेश के साथ अंतिम चार का पहला मैच, पढ़िए धोनी ने कैसा बनाया आज का अनोखा और चमत्कारी गेम प्लान - Cricket Panchayat
Connect with us

आज है भारत का बांग्लादेश के साथ अंतिम चार का पहला मैच, पढ़िए धोनी ने कैसा बनाया आज का अनोखा और चमत्कारी गेम प्लान

India vs Bangladesh asia cup match

टीम इंडिया आज बांग्लादेश के विरुद्ध सुपर 4 राउंड का पहला मैच खेलेगे. उपमहाद्वीप में बांग्लादेश एक मजबूत टीम मानी जाती है. ऐसे में रोहित शर्मा को एक खास रणनीति के तहत मैदान पर उतरना होगा।

इस लेख में हम टीम इंडिया के गेल प्लान पर चर्चा करगे, जिसकी मदद से भारत बांग्लादेश को आसानी से हरा सकती हैं:-

India vs Bangladesh asia cup match
i) टॉस जीतकर फ़ील्डिंग लो

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा को आज बांग्लादेश के विरुद्ध टॉस जीतकर गेंदबाजी लेना सही रहेगा. पाकिस्तान के विरुद्ध भी भारतीय गेंदबाजों ने बेहद शानदार गेंदबाजी की थी. टीम इंडिया की ताकत उनकी बल्लेबाजी है, ऐसे में भारत को लक्ष्य का पीछा करने में आसानी से जीत मिल सकती हैं.

India vs Bangladesh asia cup match
ii) बांग्लादेश को 200 पर रोको

एशिया कप 2018 में अब तक सभी मैच लो स्कोरिंग हुए हैं. युएई में पिच स्पिनरों की मददगार दिख रही हैं. ऐसे में टीम इंडिया को बांग्लादेश के बल्लेबाजों को 200 या उससे कम के स्कोर पर रोकना होगा. जिससे अगर टीम इंडिया को अगर शुरूआती झटके भी लगते है तो भी मध्यक्रम के बल्लेबाज टीम इंडिया को आसानी से जीत तक ले जा सके.

India vs Bangladesh asia cup match
iii) फील्डिंग करनी होगी अच्छी

क्रिकेट मैच में गेंदबाजी बल्लेबाजी के साथ फील्डिंग एक अहम भूमिका अदा करती हैं. अगर बार एक कैच पुरे मैच का रुख बदल देती हैं. ऐसे में बाग्लादेश के विरुद्ध टीम इंडिया को अपनी फील्डिंग पर काफी ध्यान देना होगा. खिलाड़ियों को मैच के दौरान सभी कैच पकड़ने के साथ-साथ रन-आउट के हाफ मौकों को भी विकेट भी बदलना होगा. जिससे विरोधी टीम के बल्लेबाजो पर दवाब बढ़ता हैं.

iv) रोहित-धवन को देनी होगी अच्छी शुरुआत

एशिया कप 2018 में विराट कोहली टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं. ऐसे में रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी पर अच्छी शुरुआत की जिम्मेदारी अधिक हो सकती हैं.

टीम इंडिया की सलामी जोड़ी अगर नाकाम होती है तो टीम इंडिया के लिए बड़ा स्कोर बनाना आसान नहीं होगा. क्योंकि टीम मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने पिछले कुछ समय से वनडे क्रिकेट में ज्यादा रन नहीं बनायें हैं. जिस कारण टीम इंडिया की बल्लेबाजी सलामी बल्लेबाजों के इर्दगिर्द घूमेगी.        

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ind-vs-wi-1day-series-chris-gayle-is-out-from-team

Ind Vs WI one day Series – भारत के लिए खुशखबरी वेस्टइंडीज का सबसे धाकड़ बल्लेबाज हुआ वनडे से बाहर

भारत और वेस्टइंडीज के बीच जो टेस्ट मैचों की श्रृंखला...