विराट कोहली संन्यास लेने से पहले तोड़ देंगे ये 5 रिकॉर्ड
Connect with us

संन्यास लेने से पहले विराट कोहली तोड़ देंगे ये 5 रिकॉर्ड, धोनी, सचिन, गावस्कर को भी अब सता रहा है कोहली का डर

virat-kohli-will-break-these-record-before-retiring

भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली आज हर दिन नई ऊंचाइयां छू रहे है। यह जल्द ही सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड भी तोड़ देंगे। इन्होंने 2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था इसके बाद से हु लगातार खेलते आ रहे हैं। आज दुनिया भर में उनकी पहचान सबसे महान खिलाड़ियों में है और सबसे महंगे खिलाड़ियों में भी ये शामिल है। तो हम जानेंगे कि संन्यास लेने से पूर्व विराट कोहली कौन-कौन से रिकॉर्ड बना सकते हैं।

1) वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक शतक

virat-kohli-will-break-these-record-before-retiring

वर्तमान समय में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक सचिन तेंदुलकर के नाम 49 है। जबकि विराट कोहली अब तक 211 वनडे मुकाबलों में 35 शतक बना चुके हैं। इस प्रकार कोहली के पास अभी भी काफी समय है और यह सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को आसानी से तोड़ सकते हैं।

2) सबसे ज्यादा कप्तानी में टेस्ट मैच जीतना

भारतीय क्रिकेट टीम को सबसे ज्यादा अपनी कप्तानी में टेस्ट मैच जिताने का कारनामा महेंद्र सिंह धोनी के नाम है जिन्होंने 27 मैच जीते। जबकि विराट कोहली ने अब तक 39 टेस्ट मैचों में कप्तानी करते हुए भारत को 22 में जीत दिलाई है। अगर यह आठ मैच और जिता देते हैं तो नंबर 1 पर आ जाएंगे।

virat-kohli-will-break-these-record-before-retiring

3) 20000 वनडे रन

जब सचिन तेंदुलकर ने 10000 रन वनडे क्रिकेट में पूरे किए थे तो यह दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे। लेकिन इसके बाद तो कई खिलाड़ियों ने भी यह कारनामा किया है। बता दें कि सचिन ने अपने पूरे करियर में 18426 रन बनाए। वहीं अब विराट कोहली कुल 9779 रन बना चुके है और संन्यास तक 20000 का आंकड़ा भी छु सकते है।

4) पूरे कैरियर में सबसे ज्यादा शतक

वर्तमान समय में क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक भारतीय पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होंने 100 शतक बनाये। इन्होंने टेस्ट में 51 और वनडे में 49 सैकड़े बनाकर यह कारनामा अपने नाम किया। वहीं कोहली के पास अब तक 58 शतक है और काफी करियर बाकी है इस कारण ये नंबर एक बल्लेबाज बन सकते है।

virat-kohli-will-break-these-record-before-retiring

5) पूरे कैरियर में सबसे ज्यादा रन

पूरे क्रिकेट कैरियर में सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर के नाम है। तेंदुलकर ने 664 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 48.52 की औसत से 34357 रन बनाए। वहीं विराट कोहली अब तक 18028 रन बना चुके हैं। इस प्रकार यह 35000 या इससे अधिक रन बनाकर दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन सकते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ind-vs-wi-1day-series-chris-gayle-is-out-from-team

Ind Vs WI one day Series – भारत के लिए खुशखबरी वेस्टइंडीज का सबसे धाकड़ बल्लेबाज हुआ वनडे से बाहर

भारत और वेस्टइंडीज के बीच जो टेस्ट मैचों की श्रृंखला...