खोज लिए गए हैं भविष्य के नए युवा विराट कोहली, 5 ऐसे बल्लेबाज जो विराट कोहली को आईसीसी की रैंकिंग में नंबर वन के पायदान से हटाने का दम रखते हैं

खोज लिए गए हैं भविष्य के नए युवा विराट कोहली, 5 ऐसे बल्लेबाज जो विराट कोहली को आईसीसी की रैंकिंग में नंबर वन के पायदान से हटाने का दम रखते हैं
यह बात क्रिकेट जगत के सभी दिग्गज मानते हैं कि विराट कोहली आज दुनिया के सबसे अच्छे बल्लेबाज हैं. एकदिवसीय क्रिकेट में उनकी रैंकिंग सबसे ऊपर है. बल्लेबाजी के साथ-साथ उनकी स्फूर्ति व कप्तानी के अद्भुत गुण देखने लायक होते हैं. आईसीसी की रैंकिंग में भी विराट कोहली लगातार ऊँचे पायदान पर बने रहते हैं. इंग्लैंड दौरे पर अपनी पिछली विफलताओं को भूलकर विराट ने इसी साल इंग्लैंड दौरे पर अपनी प्रतिभा का लोहा बनवाया. क्रिकेट के मैदान पर रन बनाने की उनकी भूख किसी से छिपी नही हैं. वनडे क्रिकेट में विराट का नाम महानतम बल्लेबाजो में गिना जाता है, उनके रिकॉर्ड खुद उनकी कहानी बोलते है लेकिन फिर भी 5 ऐसे बल्लेबाज हैं जो भारतीय कप्तान विराट कोहली को वनडे रैकिंग के नंबर वन पायदान से हटाने का दम रखते हैं. आइये जानते हैं कि वो 5 बल्लेबाज कौन से हैं-

Best cricketers in the world

Best cricketers in the world 1.बाबर आजम पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के सबसे घातक बल्लेबाज बाबर आजम उनमें से एक हैं. बाबर आजम पाकिस्तानी टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी है, उन्होंने अपने छोटे से क्रिकेट कैरियर में बड़ी सफलता हासिल की है. वनडे क्रिकेट में उनका  औसत सभी खिलाड़ियों को सोचने पर मजबूर करता है. एकदिवसीय क्रिकेट में फिलहाल उनकी रैंकिंग 6 है. लेकिन विराट कोहली को पीछे छोड़ने वाले दावेदारों में आजम का नाम भी शामिल है. Best cricketers in the world 2. केन विलियमसन हमेशा शांत व कूल रहने वाले केन विलियमसन क्रिकेट जगत के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक है. क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में केन विलियमसन को टीम की रीढ माना जाता है. एकदिवसीय क्रिकेट में विलियमसन का औसत लगभग 47 है. उनकी आक्रामक बल्लेबाजी वह क्रिकेट के प्रति उनका दृष्टिकोण हमेशा देखने लायक होता है. वर्तमान में एकदिवसीय क्रिकेट की आईसीसी रैंकिंग में विलियमसन का 8वा स्थान है. विलियमसन को भी नंबर वन रैंकिंग का दावेदार माना जाता है. Best cricketers in the world 3.शिखर धवन जब सफेद गेंद से बल्लेबाजी करने की बात आती है, तो शिखर धवन का नाम सबसे पहले आता है. वह किसी भी टीम के कप्तान के लिए एक हीरे की मणि जैसे साबित होते हैं. बल्लेबाजी में उनका बेहतर रिकॉर्ड और उनकी क्षमता के लिए शिखर धवन को एक दिवसीय क्रिकेट के बेहतरीन बल्लेबाजों में गिना जाता है. विदेशी दौरों पर उनकी बल्लेबाजी की क्षमता और दबाव की स्थिति में उनको शांत रहना उनको एक बेहतर बल्लेबाज बनाता है.शिखर धवन को भारतीय टीम में गब्बर के नाम से भी जाना जाता है, धवन भारतीय एकदिवसीय टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. वर्तमान में आईसीसी एकदिवसीय मैचों की रैंकिंग में विराट कोहली और रोहित शर्मा के बाद तीसरा स्थान शिखर धवन का ही आता है. Best cricketers in the world 4. जॉनी बेयरस्टो इंग्लैंड टीम के सबसे घातक बल्लेबाजों में जॉनी बेयरस्टो का नाम भी शामिल है. जॉनी बेयरस्टो सफेद बाल के प्रारूप में इंग्लैंड के सबसे बेहतर क्रिकेटरों में से एक है. वह निश्चित रूप से इंगलैंड टीम के ध्वजवाहक है. शीर्ष क्रम पर उनकी धमाकेदार बल्लेबाजी से टीम को मजबूती मिलती है. जॉनी वर्तमान में वनडे रैंकिंग में 10वे स्थान पर है. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने वनडे क्रिकेट में अपनी हर सफलता का आनंद लिया है.  Best cricketers in the world 5. रोहित शर्मा क्रिकेट जगत में हिट  मैन के नाम से मशहूर व महान बल्लेबाजों की गिनती में रोहित शर्मा का नाम भी आता है. वर्तमान भारतीय टीम में रोहित शर्मा उप कप्तान है, रोहित शर्मा ने तीन बार दोहरा शतक व सबसे ज्यादा बार 150 से ज्यादा का स्कोर बनाया है. रोहित शर्मा अपनी घातक बल्लेबाजी के दम पर किसी भी स्कोर को बौना साबित कर सकते हैं. उनके खेल में हर वो पहलू है जो उन्हें दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बनाता है. रोहित शर्मा की बल्लेबाजी की तकनीक व क्रिकेट के प्रति उनका जुनून उनको भविष्य में कोहली से आगे निकलने में सक्षम बना सकता है. वनडे आईसीसी रैंकिंग में रोहित शर्मा का दुसरा स्थान है. बल्लेबाजी की आईसीसी रैंकिंग सूची में शीर्ष पर रहने वाले अगले बल्लेबाज रोहित शर्मा भी हो सकते है.

0 Comment

यहाँ देखिये 2019 क्रिकेट विश्वकप का पूरा कार्यक्रम | 2019 world cup full schedule

Icc world cup 2019 schedule- क्रिकेट विश्वकप 2019 अब बहुत नजदीक आ गया है। बता दें कि इस बार इसका आयोजन इंग्लैंड और वेल्स में किया जाने वाला है। पहला मुकाबला 30 मई को इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। वहीं अगर फाइनल की बात करें तो 14 जुलाई को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड पर होगा। हालांकि अभी तक किसी भी टीम की घोषणा तो नहीं की है लेकिन पूरा कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है जिसमें 10  टीमें भाग लेकर 48 मैच खेलेगी। टीम इंडिया अपना पहला मुकाबला 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के साथ खेलने वाली है। तो अभी हम बात करने वाले हैं पूरे कार्यक्रम के बारे में कि आखिर कब-कब और किन टीमों के बीच मैच खेले जाएंगे।


यहाँ देखिये 2019 क्रिकेट विश्व कप का पूरा कार्यक्रम | Icc world cup 2019 schedule


दिनांकमैचस्थानदिन/रात
गुरुवार, 30 मईइंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीकाओवल, लंदनदिन
शुक्रवार, 31 मईपाकिस्तान बनाम वेस्टइंडीजट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघमदिन
शनिवार, 1 जूनन्यूजीलैंड बनाम श्रीलंकाकार्डिफ वेल्स स्टेडियम, कार्डिफ़दिन
शनिवार, 1 जूनअफगानिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलियाब्रिस्टल काउंटी ग्राउंड, ब्रिस्टलदिन/रात
रविवार, 2 जूनदक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेशओवल, लंदनदिन
सोमवार, 3 जूनइंग्लैंड बनाम पाकिस्तानट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघमदिन
मंगलवार, 4 जूनअफगानिस्तान बनाम श्रीलंकाकार्डिफ वेल्स स्टेडियम, कार्डिफ़दिन
बुधवार, 5 जूनदक्षिण अफ्रीका बनाम भारतहैम्पशायर बाउल, साउथम्पटनदिन
बुधवार, 5 जूनबांग्लादेश बनाम न्यूजीलैंडओवल, लंदनदिन/रात
बुधवार, 5 जूनबांग्लादेश बनाम न्यूजीलैंडओवल, लंदनदिन/रात
गुरुवार, 6 जूनऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीजट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघमदिन
शुक्रवार, 7 जूनपाकिस्तान बनाम श्रीलंकाब्रिस्टल काउंटी ग्राउंड, ब्रिस्टलदिन
शनिवार, 8 जूनइंग्लैंड बनाम बांग्लादेशकार्डिफ वेल्स स्टेडियम, कार्डिफ़दिन
शनिवार, 8 जूनअफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंडकाउंटी ग्राउंड, टाउटनदिन/रात
रविवार, 9 जूनभारत बनाम ऑस्ट्रेलियाओवल, लंदनदिन
सोमवार, 10 जूनदक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीजहैम्पशायर बाउल, साउथम्पटनदिन
मंगलवार, 11 जूनबांग्लादेश बनाम श्रीलंकाब्रिस्टल काउंटी ग्राउंड, ब्रिस्टलदिन
बुधवार, 12 जूनऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तानकाउंटी ग्राउंड, टाउटनदिन
गुरुवार, 13 जूनभारत बनाम न्यूजीलैंडट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघमदिन
शुक्रवार,  14 जूनइंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीजहैम्पशायर बाउल, साउथम्पटनदिन
शनिवार, 15 जूनश्रीलंका बनाम ऑस्ट्रेलियाओवल, लंदनदिन
शनिवार, 15 जूनदक्षिण अफ्रीका बनाम अफगानिस्तानकार्डिफ वेल्स स्टेडियम, कार्डिफ़दिन/रात
रविवार, 16 जूनभारत बनाम पाकिस्तानओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टरदिन
सोमवार, 17 जूनवेस्टइंडीज बनाम बांग्लादेशकाउंटी ग्राउंड, टाउटनदिन
मंगलवार, 18 जूनइंग्लैंड बनाम अफगानिस्तानओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टरदिन
बुधवार, 19 जूनन्यूजीलैंड बनाम दक्षिण अफ्रीकाएजबेस्टन, बर्मिंघमदिन
गुरुवार, 20 जूनऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेशट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघमदिन
शुक्रवार, 21 जूनइंग्लैंड बनाम श्रीलंकाहेडिंग्ले, लीड्सदिन
शनिवार, 22 जूनभारत बनाम अफगानिस्तानहैम्पशायर बाउल, साउथम्पटनदिन
शनिवार, 22 जूनवेस्टइंडीज बनाम न्यूजीलैंडओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टरदिन/रात
रविवार, 23 जूनपाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीकालॉर्ड्स, लंदनदिन
सोमवार, 24 जूनबांग्लादेश बनाम अफगानिस्तानहैम्पशायर बाउल, साउथम्पटनदिन
मंगलवार, 25 जूनइंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलियालॉर्ड्स, लंदनदिन
बुधवार, 26 जूनन्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तानएजबेस्टन, बर्मिंघमदिन
गुरुवार, 27 जूनवेस्टइंडीज बनाम भारतओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टरदिन
शुक्रवार, 28 जूनश्रीलंका बनाम दक्षिण अफ्रीकाद रिवरसाइड, डरहमदिन
शनिवार, 29 जूनपाकिस्तान बनाम अफगानिस्तानहेडिंग्ले, लीड्सदिन
शनिवार, 29 जूनन्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलियालॉर्ड्स, लंदनदिन/रात
रविवार, 30 जूनइंग्लैंड बनाम भारतएजबेस्टन, बर्मिंघमदिन
सोमवार, 1 जुलाईश्रीलंका बनाम वेस्टइंडीजद रिवरसाइड, डरहमदिन
सोमवार, 2 जुलाईबांग्लादेश बनाम भारतएजबेस्टन, बर्मिंघमदिन
बुधवार, 3 जुलाईइंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंडद रिवरसाइड, डरहमदिन
गुरुवार, 4 जुलाईअफगानिस्तान बनाम वेस्टइंडीजहेडिंग्ले, लीड्सदिन
शुक्रवार, 5 जुलाईपाकिस्तान बनाम बांग्लादेशलॉर्ड्स, लंदनदिन
शनिवार, 6 जुलाईश्रीलंका बनाम भारतहेडिंग्ले, लीड्सदिन
शनिवार, 6 जुलाईऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीकाओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टरदिन/रात
मंगलवार, 9 जुलाईसेमीफाइनल (1 बनाम 4)ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टरदिन
बुधवार, 10 जुलाईरिजर्व डे
मंगलवार, 9 जुलाईसेमीफाइनल (2 बनाम 3)एजबेस्टन, बर्मिंघमदिन
बुधवार, 12 जुलाईरिजर्व डे
मंगलवार, 14 जुलाईअंतिमलॉर्ड्स, लंदनदिन
बुधवार, 15 जुलाईरिजर्व डे
दिन/रात = जो मुकाबले में दिन या रात में खेले जायेंगे.


0 Comment

क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा ओवर जिसमें बने थे 77 रन, 8 छक्के और 6 चौकों से हुई थी रनों की बारिश

क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा ओवर- जब एक ओवर में छह छक्कों की बात आती है तो आपको युवराज सिंह, हर्शल गिब्स, गैरी सोबर्स या रवि शास्त्री के नाम याद आते है लेकिन इन्होंने सभी गेंदों पर छक्के तो लगाये लेकिन एक ओवर में सबसे ज्यादा रन नहीं बना पाए। दरअसल एक ओवर में सबसे अधिक रन 77 है जो एक घरेलू क्रिकेट में साल 1990 के फरवरी महीने में खेले गए मैच में हुआ था। तो चलिये आज हम आपको इसी के बारे में बताते है कि इतने रन कैसे बने थे।


दरअसल आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अभी तक एक ओवर में सबसे ज्यादा रन 36 ही है जो युवराज सिंह तथा हर्शल गिब्स के नाम है और दोनों ने साल 2007 में यह कारनामा किया था। लेकिन इससे पूर्व एक बार एक ऐसा भी ओवर हुआ था जिसमें पूरे 77 रन आये थे और अब यह रिकॉर्ड शायद ही कभी टूट पायेगा।

क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा ओवर | Most expensive over in cricket History



यह बात साल 1990 के ही जब शेल ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला क्राइस्टचर्च और वेलिंगटन के मध्य खेला जा रहा था। इस मैच में वेलिंगटन की टीम काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही थी और वह जीत की तरफ आगे बढ़ रही थी क्योंकि टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए क्राइस्टचर्च को जीत हासिल करने के लिए 291 रनों का लक्ष्य दे दिया जो उन्हें 59 हासिल करना था। लेकिन टीम की हालत एकदम खराब हो गयी क्योंकि शुरुआत में ही बड़े-बड़े विकेट चले गए।

इसी बीच क्राइस्टचर्च की हालत इतनी खराब हो गई कि 196 रनों पर उनके 8 बड़े विकेट चले गए और अब ऐसा ही लग रहा था कि मैच हारने वाले ही है। इस दौरान वेलिंगटन की टीम के कप्तान ने यह योजना बनाई कि विरोधी टीम को रन बनाने के लिए उकसाया जाए इस कारण बर्ट वान्स को गेंदबाजी के लिए बुलाया जिन्होंने पहले कभी गेंदबाजी नहीं करी थी। उस समय स्थिति यह थी कि 12 गेंदों पर 96 रनों की दरकार थी जो कि काफी मुश्किल काम था।

लेकिन इस ओवर में हुआ कुछ ऐसा कि कोई सोच भी नहीं सकता था क्योंकि इस ओवर में इन्होंने कुल 22 गेंदें फेंकी और बल्लेबाज ने पूरा फायदा उठाते हुए कुल 77 रन बना डाले जिसके कारण मैच का पूरा रुख ही पलट गया। इस ओवर में कुछ इस प्रकार रन बने 0,4,4,4,6,6,4,6,1,4,1,0,6,6,6,6,6,0,0,4,0 और 1 रन। लेकिन आखरी ओवर में जहाँ 18 रनों की दरकार थी और 17 ही बने जिसके कारण यह मैच रन ड्रॉ घोषित किया गया था।

0 Comment

धोनी ने बताई कागजों में अपनी गलत उम्र, महेंद्र सिंह धोनी की सही उम्र जानने के लिए यह खबर जरूर पढ़ें

महेंद्र सिंह धोनी की उम्र ( Mahendra Singh Dhoni age or M S Dhoni)  भारतीय क्रिकेट टीम को अपनी कप्तानी में दो बार विश्वकप का खिताब जीताने वाले महेंद्र सिंह धोनी जो इन दिनों काफी शानदार फॉर्म में हैं। माही ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में लगातार तीन मैचों में 3 अर्धशतक बनाकर आलोचकों को करारा जवाब दिया है। हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे मैच में उन्हें आराम दिया गया था। धोनी 2004 से टीम इंडिया में खेलते आ रहे हैं। लेकिन अब अफवाहें यही उड़ रही हैं कि माही 2019 के विश्वकप के बाद क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। इसके बाद यह आईपीएल में खेलते हुए जरूर नजर आएंगे।


महेंद्र सिंह धोनी जिनका जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची झारखंड में हुआ था। हालांकि उस समय रांची बिहार में था। इसका मतलब यह है कि धोनी अभी 37 वर्ष और 200 से कुछ ज्यादा दिन के हैं। लेकिन कभी गौर किया है कि क्या महेंद्र सिंह धोनी की यह आयु बिल्कुल सही है या नहीं। तो आज हम बताने वाले हैं धोनी की सही आयु क्या है उसके बारे में।




Is MS Dhoni hiding his real age? | महेंद्र सिंह धोनी की सही उम्र


दरअसल आपको बता दें कि आज आधुनिक समय में हर माता-पिता अपने बच्चों की आयु कम ही लिखवाते है जिसकी वजह से हमारा मानना यह है कि धोनी की आयु लगभग 38 या 39 वर्ष हो सकती है। हम इस बात की पुष्टि तो नहीं करते लेकिन जो हमारे बीच में होता आया है उसके आधार पर माही की आयु अभी 37 नहीं बल्कि 39 साल हो सकती है। ऐसे ही राशिद खान की भी आयु शायद ज्यादा है लेकिन पेपर पर कम लिखी गयी है।




दाएं हाथ के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज धोनी जिन्होंने 90 टेस्ट मैच खेलकर संन्यास लिया था। जबकि 337 वनडे मैचों में 10414 रन बना चुके हैं। इसके अलावा 93 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 37 की औसत से 1487 रन बना चुके हैं।


अब यह देखा जाएगा कि क्या धोनी 2019 का क्रिकेट विश्व कप खेलकर संन्यास लेते है या फिर 2020 में ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी-20 विश्व कप में एक बार फिर जलवा दिखाएँगे। हालांकि ज्यादातर क्रिकेट पंडितों की यही भविष्यवाणी है कि धोनी अब 2019 में क्रिकेट को अलविदा कह देंगे।


यह भी जरूर पढ़ें- 

0 Comment