विश्वकप 2019 के लिए Indian Team का चयन, Indian cricket Team की World cup के लिए ओपनिंग जोड़ी कुछ ऐसी होगी

विश्वकप 2019 के लिए Indian Team का चयन, Indian cricket Team की World cup के लिए ओपनिंग जोड़ी कुछ ऐसी होगी

विश्वकप 2019 | Indian Team का चयन | Indian Cricket Team


विश्व कप 2019 के लिए इंडियन क्रिकेट टीम का चयन 15 अप्रैल को बताया जा रहा है. आपको बता दें कि जल्द ही विश्व कप के लिए सभी देशों को अपनी प्लेइंग इलेवन को फाइनल करना होगा. जल्द विश्व कप के लिए 15 नाम तय कर दिए जाएंगे जो कि आईसीसी को भेजने हैं. 15 अप्रैल तक भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ता भी टीम का ऐलान कर देंगे. अभी इंडियन क्रिकेट टीम आईपीएल 2019 में व्यस्त है लेकिन खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देख कर जल्दी ही टीम के चयनकर्ता भी अपना फैसला सुनाते हुए नजर आ सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि इंडियन क्रिकेट टीम के लिए इस बार ओपनिंग में कौन से दो खिलाड़ी खेलते हुए नजर आ सकते हैं-


Rohit sharma | रोहित शर्मा

रोहित शर्मा की बात करें तो रोहित शर्मा का नाम विश्वकप के लिए अभी तक निश्चित लग रहा है. आपको बता दें कि रोहित शर्मा की जगह पर शायद ही कोई दूसरा बल्लेबाज इंडियन क्रिकेट टीम के लिए ओपनिंग करता हुआ नजर आए. चयनकर्ता रोहित शर्मा को निश्चित रूप से टीम में रखते हुए नजर आएंगे. रोहित शर्मा ने आईपीएल 2019 में अभी तक पांच मैचों में 118 रन बनाए हैं. रोहित शर्मा के आईपीएल 2019 में अभी तक कोई अर्द्धशतक नहीं लगाया है लेकिन इसके बावजूद भी टीम इंडिया के पास अभी कोई विकल्प मौजूद नहीं है.

रोहित शर्मा के आईपीएल करियर पर नजर डाले शर्मा ने आईपीएल में रोहित शर्मा ने आईपीएल में 4611  रन बनाए हैं और साथ ही साथ रोहित शर्मा ने आईपीएल में अभी तक 34 अर्द्धशतक पर लगा रखे हैं. रोहित शर्मा के नाम पर शायद ही किसी तरीके की कोई बहस होती हुई नजर आएगी.


शिखर धवन | Shikhar Dhawan

शिखर धवन निश्चित रूप से अपनी खराब फॉर्म के कारण चयनकर्ताओं के लिए सर दर्द बनते हुए नजर आ रहे हैं. शिखर धवन को टीम से बाहर करके टीम इंडिया की अभी तक निश्चित ओपनिंग जोड़ी को तोड़ने का काम शायद ही चयनकर्ता करते हुए नजर आए लेकिन इस तरीके की बातचीत भी सामने निकल कर आ रही है कि शिखर धवन की वर्तमान फॉर्म को देखकर लग रहा है कि शायद शिखर धवन को विश्व कप 2019 से बाहर रखा जा सकता है.


साल 2011 विश्व कप में शिखर धवन का प्रदर्शन

साल 2011 के अंदर शिखर धवन का बल्ला विश्व कप में रन बनाता हुआ नजर आया था. शिखर धवन ने आठ पारियों में 412 रन बनाए थे जहाँ इनकी औसत 51 की रही थी और इन्होंने दो शतक और एक अर्द्धशतक भी विश्व कप में लगाया था.


आईपीएल 2019 में शिखर धवन का करियर

2019 आईपीएल के अंदर शिखर धवन की बेहद खराब नजर आ रही है. शिखर धवन ने आईपीएल 2019 में अभी तक छह मैचों के अंदर 152 रन बनाए हैं. यहां पर इनकी औसत 25 की नजर आई है दिल्ली कैपिटल्स से खेलते हुए शिखर धवन पूरी तरीके से फ्लॉप नजर आए हैं.

यही कारण है कि शिखर धवन को लेकर अभी असमंजस की स्थिति बनी हुई है. शिखर धवन की जगह पर लोकेश राहुल को विश्व कप 2019 में मौका दिया जा सकता है.


लोकेश राहुल का आईपीएल 2019 रिकॉर्ड | Lokesh Rahul

लोकेश राहुल ने अभी तक आईपीएल 2019 में छह पारियों के अंदर 217 रन बनाए हैं. लोकेश राहुल दो बार नॉट आउट रहते हुए भी नजर आए हैं. लोकेश राहुल ने 2019 में अभी तक तीन अर्धशतक भी आईपीएल में लगा दिए हैं.


यही कारण है कि इस तरीके की बातचीत सामने निकल कर आ रही है कि शिखर धवन की जगह पर लोकेश राहुल को टीम में शामिल किया जा सकता है या फिर शिखर धवन और लोकेश राहुल दोनों ही विश्व कप के 15 संभावित खिलाड़ियों की लिस्ट में नजर आ सकते हैं.

विश्वकप में सबसे ज्यादा शून्य 0 पर आउट होने वाले 8 बल्लेबाज | Most Ducks | most ducks in world cup | Icc World Cup 2019

0 Comment

6,6,6,6,4,4,4,4,4,4,4,4- संजू सैमसन के तूफ़ान के आगे उड़ गया सनराइजर्स हैदराबाद, संजू ने मैच में आईपीएल 2019 का पहला शतक ठोका

आईपीएल 2019 संजू सैमसन

(IPL 2019 ka pehla shatak) आईपीएल 2019 के अंदर संजू सैमसन ने पहला शतक लगा दिया है. आपको बता दें कि संजू सैमसन ने आज 55 गेंदों पर 102 रन की तूफानी पारी खेलकर राजस्थान रॉयल्स के लिए एक महत्वपूर्ण और जिम्मेदारी पूर्ण पारी खेली है. आईपीएल 2019 के आठवें मैच में आज सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम पर हैदराबाद के साथ हुआ. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स ने 20 ओवरों में 198 रन का बड़ा स्कोर हैदराबाद के सामने बनाया.




राजस्थान की पारी की सबसे बड़ी बात यही रही कि संजू सैमसन ने 185 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. संजू सैमसन ने 55 गेंदों पर 102 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। संजू सैमसन ने अपनी पारी में आज टीम इंडिया के सबसे महत्वपूर्ण गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की जमकर पिटाई की है. भुवनेश्वर कुमार को भी नहीं पता था कि संजू सैमसन जैसा एक युवा खिलाड़ी इस तरीके से उनकी पिटाई करता हुआ मैच में नजर आएगा. संजू सैमस ने मैच में 4 छक्के और 10 चौके लगाए हैं. संजू सैमसन की तूफानी पारी के दम पर ही राजस्थान रॉयल्स मैच में 198 रन बना पाई है.


IPL 2019 ka pehla shatak



संजू सैमसन की मैच के बाद केविन पीटरसन ने जमकर तारीफ की है. पीटरसन ने यह बात बोली है कि निश्चित रूप से संजू सैमसन एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं और क्लासिक बल्लेबाजी करते हैं. साथ ही साथ कुमार संगकारा ने भी संजू सैमसन की तारीफ करते हुए बोला है कि इस बल्लेबाज को अधिक से अधिक मौके मिलने चाहिए।


आईपीएल 2019 में संजू सैमसंग की यह पारी निश्चित रूप से सभी को याद रहने वाली है. संजू सैमसन इससे पहले भी घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करते हुए नजर आए हैं लेकिन इंडियन क्रिकेट टीम में जरूर इनको अधिक मौके नहीं मिल पाए हैं अन्यथा टीम इंडिया के लिए यह खिलाड़ी महत्वपूर्ण रोल अदा कर सकता था.

0 Comment

विराट कोहली से आखिर कहाँ हुई गलती कि आईपीएल के पहले ही मैच में इनकी टीम 70 रनों पर आल आउट हो गयी है

आईपीएल 2019 का पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच हुआ है. आपको बता दें कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की शुरुआत एक बार फिर से आईपीएल में बेहद खराब रही और टीम पहले ही मैच में 70 के स्कोर पर ऑलआउट होती हुई नजर आई है. कोहली ने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि इतनी खराब शुरुआत आईपीएल 2019 में इनकी रहने वाली है.


तो आइए आपको बताते हैं कि आखिर विराट कोहली से कहां गलती हुई कि जिसके चलते रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम मात्र 70 के स्कोर पर आउट हो गई-



रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम से अगर मैच में कहीं कोई गलती हुई है तो यही थी कि टीम के वो थिंक टैंक खिलाड़ी जो की टीम की सबसे बड़ी शक्ति थे वह पिच को पूरी तरीके से पढ़ नहीं पाए हैं. कहीं ना कहीं विराट कोहली और टीम के कोच गैरी से गलती हुई है कि वह पिच को बिल्कुल भी नहीं देख पाए. जिस पिच के ऊपर 130 का स्कोर विपक्षी टीम से लड़ने के लिए काफी था वहां पर टीम के हर खिलाड़ी के दिमाग में सिर्फ और सिर्फ चौकों और छक्कों की बात चल रही थी.



विराट कोहली से यही गलती हुई है विराट कोहली न जाने क्यों आज पिच को पढ़ने में कामयाब नहीं हो पाए हैं. विराट कोहली को पता होना चाहिए था कि यह पिच बल्लेबाजी के लिए सही नहीं है यहां पर रुककर खेलना होगा और धीमी शुरुआत करना ही बेहतर होगा. खुद विराट कोहली इस पिच के ऊपर शुरू में ही बड़े शॉट खेलते हुए आउट हुए हैं, जिसके बाद टीम के हर खिलाड़ी पर दबाव रहा और टीम का खिलाड़ी स्पिनर्स के आगे हारता हुआ नजर आया है.


हरभजन सिंह, इमरान ताहिर और रविंद्र जडेजा जैसे क्वालिटी स्पिनर खिलाड़ियों के प्रति टीम के हर खिलाड़ी को सम्मान दिखाना चाहिए था लेकिन इन खिलाड़ियों के खिलाफ अटैक करने की विराट कोहली की रणनीति पूरी तरीके से फ्लॉप साबित हुई है और यही कारण है कि इसी कारण से विराट कोहली की टीम आईपीएल 2019 के अंदर पहले ही मैच में मात्र 70 रनों पर ऑल आउट हो गई.

0 Comment

बॉलीवुड से करोड़ों कमाते हैं पाकिस्तानी एक्टर लेकिन अब आईपीएल पर पाकिस्तानी सरकार ने लगाया बैन

पाकिस्तान ने अपने देश के अंदर आईपीएल के प्रसारण पर पूरी तरीके से रोक लगा दी है. आपको बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बिगड़ते हुए रिश्तो के बाद पाकिस्तान ने यह कदम उठाया है पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान जो खुद एक क्रिकेट प्रेमी है उनके मार्गदर्शन में यह कदम उठाया गया है. आपको याद होगा कि जब सीमा के ऊपर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बना हुआ था उस समय भारत में पाकिस्तान प्रीमियर लीग लाइव स्कोर और प्रसारण पर रोक लगा दी गई थी.


आईपीएल पर पाकिस्तानी सरकार ने लगाया बैन


अब कुछ यही काम पाकिस्तान ने किया है क्योंकि वह यह दिखाना चाहता है कि पाकिस्तान प्रीमियर लीग लगने के बाद जो घाटा उसको उठाना पड़ा है कुछ ऐसा ही घाटा इंडियन प्रीमियर लीग को उठाना पड़े. पाकिस्तान के अंदर आईपीएल प्रसारण के अधिकार डीस्पोर्ट्स नाम की एक कंपनी ने लिए थे लेकिन अब कंपनी ने पाकिस्तान ने आईपीएल के प्रसारण से अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं.


पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड से जुड़े हुए अधिकारी फवाद चौधरी ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि पाकिस्तान के अंदर इस बार आईपीएल नहीं दिखाया जाने वाला है. पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद जिस तरीके से भारत के अंदर प्रीमियर लीग के ऊपर रोक लगाई गई थी कुछ उसी तरह पाकिस्तान ने यह रोक लगाई है लेकिन आपको बता दें कि पाकिस्तानी कलाकार भारत में फिल्म और सीरियल के अंदर काम करके करोड़ों की कमाई करते हैं और तब पाकिस्तान को इस कमाई से कोई भी दुख नहीं होता है.


दुख की बात है कि जहां एक तरफ भारत का बॉलीवुड पाकिस्तानी कलाकारों को बुला बुला कर काम देता है तो वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान ने आईपीएल के प्रसारण पर जब बैन लगाया है तब किसी को भी कोई दिक्कत नहीं हो रही हैऔर शायद जब हम पाकिस्तानी कलाकारों को टीवी पर देख रहे होते हैं तब हमें खुद पर शर्म आनी चाहिए.

0 Comment