क्रिकेट इतिहास का सबसे खतरनाक अंपायर जिसको धीमी मौत बोला गया, ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज फोड़ देना चाहते थे इसका सर

क्रिकेट इतिहास का सबसे खतरनाक अंपायर जिसको धीमी मौत बोला गया, ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज फोड़ देना चाहते थे इसका सर

most controversial umpiring decisions- आज के दौर में विश्व भर में क्रिकेट का खुमार इस कदर छाया हुआ है की हर देश का खिलाड़ी अपने गेंदबाजों और बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करते हुए देखना पसंद करते हैं. क्रिकेट जगत में ऐसे कई विवादित घटनाएं हैं जो क्रिकेट को पूरी तरह से शर्मसार कर देती है. उनमें से कुछ तो खिलाड़ियों की कमी से और कोई काम अंपायरों की कमी की वजह से टीम मैच जीते- जीते हार जाती है.

ऐसा ही कुछ सामने आया था एक अंपायर की की वजह से, जो हमेशा से ही भारतीय क्रिकेट टीम को कभी भी जीते हुए देखना पसंद नहीं करता था. वह हमेशा भारतीय टीम के खिलाफ अपना निर्णय गलत ही देता था. वह हमेशा भारतीय टीम के लिए एक खलनायक की भूमिका निभाने में सबसे ऊपर था. आइये आज हम आपको इस अंपायर के 6 ऐसे ही फैसलों के बारें में बताते हैं-

Steve Bucknor most controversial umpiring decisions


स्टीव बकनर अंपायर एक ऐसा अम्पायर था जो अपना निर्णय सुनाने में बहुत ज्यादा देरी करता था लेकिन जब वह अपना निर्णय देता तो विपक्षी टीम के पसीने निकाल देता था. अगर खिलाड़ी आउट नहीं है, तो वह उसे अपने गलत निर्णय की वजह से आउट करार देने में सफल होता. स्टीवन को "धीमी मौत" का खलनायक भी कहा जाता है. वह इतना खतरनाक था कि ऑस्ट्रेलिया के एक बल्लेबाज ने बल्ला उठा कर उन्हें मारने की कोशिश की थी.

1. अगर बात की जाए बनकर के निर्णय कि तो साल 2005 में अफ्रीका के दौरे पर जब वीरेंद्र सहवाग काफी अच्छी फॉर्म में चल रहे थे तो उन्होंने अफ्रीका के गेंदबाज़ की एलबीडब्ल्यू की अपील पर सहवाग को आउट करार दे दिया जबकि वह साफ-साफ नॉट आउट ही प्रतीत हो रहे थे.


2. साल 2003 में जब सचिन तेंदुलकर भी अपनी सबसे अच्छी फॉर्म में थे तो बनकर ने उन्हें जैसन गैलेक्स की अपील पर बड़ी देरी से आउट करार दिया. निर्णय देते समय वह इतने शांत और सहज दिख रहे थे की मानो उनका निर्णय बिल्कुल सही हो और इस मैच में सचिन तेंदुलकर 0 पर आउट होकर पवेलियन की ओर लौट गए.

3. स्टीव बकनर अंपायर का एक विवादित फैसला तब आया जब साल 2006 में फिर से वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत के महान बल्लेबाज तेंदुलकर को एलबीडब्ल्यू की अपील पर स्टीव बकनर अंपायर ने उन्हें आउट करार दे दिया, जिसमें सचिन 12 रन बनाकर आउट हुए थे और इस मैच में वेस्टइंडीज जीत गया था.

4. साल 2008 में बनकर ने भारतीय विश्वकप जिताने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भी अपनी अंपायरिंग की खलनायिका को निभाते हुए उन्हें नो बॉल पर आउट करार देकर पवेलियन की राह दिखा दी थी जिससे धोनी उन पर भड़क पड़े थे.



5. वर्ष 2002 में जब भारत के पूर्व बल्लेबाज राहुल द्रविड़ बैटिंग कर रहे थे तो जेम्स हॉप्स गेंद पर बनकर ने उन्हें आउट करार दे दिया था जिस से निराश होकर द्रविड़ ने उन्हें गाली गलौज तक कर डाली.

6. वर्ष 1999  में वैसे आपने खिलाड़ियों से छेड़छाड़ के मामले तो बहुत सुने होंगे लेकिन कभी ऐसा सुना होगा कि अंपायर भी किसी खिलाड़ी के साथ छेड़छाड़ कर सकता है. स्टीव बकनर अंपायर द्रविड़ के साथ यह घिनौनी हरकत कर दी थी, जिससे वह बहुत ही निराश और और खुद को लज्जित महसूस कर रहे थे.

यह भी जरूर पढ़ें

आईपीएल में सिक्स मारने पर खिलाड़ियों को कितने पैसे मिलते हैं, जानिए बल्लेबाज को कितने सारे लाखों रुपैय मिलते हैं

धोनी की 5 अच्छी आदतें जिसके चलते भारत का बच्चा-बच्चा करता है महेंद्र सिंह धोनी से बेपनाह प्यार

यह इतिहास का ऐसा अंपायर हुआ हैं जिसके बारे में सुनकर ही भारतीय क्रिकेटरों को गुस्सा आ जाता है. स्टीव बकनर अंपायर के इन फैसलों की आलोचना आज तक होती है. ऐसा कुछ एक बार ऑस्ट्रेलियन टीम के साथ किया गया तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी अंपायर बकनर को बल्ला दिखाकर डराते हुए नजर आये थे. यह दृश्य 1998 में इंग्लैंड के खिलाफ देखने में आया था.

0 Comment

5 बल्लेबाज जिनको टी20 क्रिकेट फॉर्मेट ने ज्यादा सफलता दिलाई है, ये हैं टी20 क्रिकेट के सफल बल्लेबाजों के नाम

जैसा कि आपको पता ही है कि क्रिकेट में 3 प्रारूप है वनडे, टेस्ट और टी-20. टी-20 आए हुए अभी ज्यादा साल नहीं हुए. पहला मुकाबला साल 2005 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था. इस मैच में कंगारू टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की थी. वहीं इस प्रारूप का पहला विश्व कप 2007 में खेला गया जिसमें भारतीय टीम ने पाकिस्तान को फाइनल में मात दी थी.


आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं उन बल्लेबाजों के बारे में जो इस प्रारूप में ज्यादा सफल हुए हैं, तो आइए डालते हैं नजर.


यह पांच बल्लेबाज जो टी-20 क्रिकेट में हुए ज्यादा सफल | Top players who have scored most runs in international T20




क्रिस गेल


वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के अनुभवी बल्लेबाज क्रिस गेल जो बड़े-बड़े गगनचुंबी छक्कों के लिए जाने जाते हैं. अब तक इन्होंने 56 टी-20 मैच खेले इस दौरान 2 शतक और 13 अर्धशतक बना चुके हैं. इसमें इनका बल्लेबाजी औसत 33.47 है और 1607 रन बनाए है.




कॉलिन मुनरो


न्यूजीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज कॉलिन मुनरो जो रोहित शर्मा के बराबर 3 टी-20 शतक बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. अब तक यह 45 टी-20 मैचों में 33.51 की औसत से कुल 1173 रन बना चुके हैं. साथ ही कुल 40 वनडे और एकमात्र टेस्ट भी खेल चुके है.




रोहित शर्मा


रोहित शर्मा जिन्हें हिटमैन कहा जाता है. बता दें कि अब तक 84 टी-20 मैचों में यह भारतीय टीम के लिए खेल चुके हैं. इस दौरान 32.59 की औसत से कुल 2600 रन बना चुके हैं जिसमें उनके तीन शतक और 15 अर्धशतक शामिल हैं.




विराट कोहली


भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली जो इस समय टी-20 प्रारूप में सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. बता दें कि 62 मुकाबलों में यह अब तक 48.88 की औसत से कुल 2102 रन बना चुके हैं. हालांकि अब तक कोई शतक तो नहीं बना पाए लेकिन अट्ठारह अर्धशतकीय पारियां जरूर खेल चुके हैं.




ब्रैंडन मैकुलम


न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ब्रैंडन मैकुलम जो क्रिस गेल के बाद इस प्रारूप में शतक बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. लेकिन अभी तो कई खिलाड़ियों ने यह कारनामा किया है. जानकारी के लिए आपको बता दें कि मैकुलम ने कुल 71 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले जिसमें उन्होंने 35.66 की औसत से 2140 रन बनाए.


ये आंकड़े देखकर आप खुद भी यही मानेंगे कि इन खिलाड़ियों ने टी-20 प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया है. साथ ही यह सभी बल्लेबाज आईपीएल में भी अपना जलवा दिखाने में पूरी तरह से सफल हुए हैं.


0 Comment

women t20 worldcup-6,6, 10वे ओवर में हरमनप्रीत कौर ने मारे 2 लगातार शानदार गगनचुम्बी छक्के कि न्यूजीलैंड की हालत हुई खराब

women t20 worldcup विश्वकप आज से शुरू हो चुका है और भारतीय क्रिकेट टीम इस समय 'भारत बनाम न्यूजीलैंड महिला टी-20 वर्ल्ड कप' न्यूजीलैंड के साथ में अपना पहला मैच खेलती हुई नजर आ रही है. महिला भारतीय क्रिकेट टीम की शुरुआत इस मैच में काफी खराब रही लेकिन जब हरमनप्रीत कौर जो टीम इंडिया की इस समय कप्तान हैं वह क्रीज पर आई तो उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करके टीम को संभाल लिया है. महिला भारतीय क्रिकेट टीम 9 ओवर तक काफी धीमे खेलती हुई नजर आई थी लेकिन दसवे ओवर में अचानक की हरमनप्रीत कौर ने टीम इंडिया की रन गति को तेज करने का मन बना लिया था और इसके बाद तो जैसे हरमनप्रीत कौर रुकती हुई नजर नहीं आई है. women t20 worldcup

women t20 worldcup में हरमनप्रीत कौर की शानदार तूफानी गेंदबाजी

हरमनप्रीत कौर की शानदार बल्लेबाजी के दम पर टीम इंडिया इस मैच में न्यूजीलैंड से आगे निकलती हुई नजर आ रही है. जो टीम इंडिया 20 ओवरों में 120 तक सीमित होती हुई दिख रही थी अब वह डेढ़ सौ के आंकड़े को छू सकती है. t20-women-world-cup आपको बता दें कि हरमनप्रीत कौर की जितनी तारीफ की जाए वह कम ही होगी। हरमनप्रीत कौर ने इस मैच में शानदार बल्लेबाजी करके दिखाइए। दसवे ओवर में हरमनप्रीत कौर ने लगातार दो छक्के लगाकर टीम इंडिया को वापस से मैच मिला दिया था. कौर ने इस मैच में शानदार तरीके से बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया के लिए अर्धशतक पूरा कर लिया है. indian-women-cricket-team हरमनप्रीत कौर और इस समय टीम इंडिया के कप्तान है और इस युवा खिलाड़ी से सभी को काफी उम्मीद है. न्यूजीलैंड के साथ अगर इंडियन क्रिकेट टीम आज का मैच जीत जाती है तो निश्चित रुप से हरमनप्रीत कौर को मैच के अंदर मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिल सकता है. महिला टी20 विश्व कप के अंदर आज हरमनप्रीत कौर ने 33 गेंदों पर ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था और इस और अर्द्धशतक में खबर लिखे तक हरमनप्रीत कौर ने 3 गगनचुंबी छक्के लगाए थे.

0 Comment

खोज लिए गए हैं भविष्य के नए युवा विराट कोहली, 5 ऐसे बल्लेबाज जो विराट कोहली को आईसीसी की रैंकिंग में नंबर वन के पायदान से हटाने का दम रखते हैं

यह बात क्रिकेट जगत के सभी दिग्गज मानते हैं कि विराट कोहली आज दुनिया के सबसे अच्छे बल्लेबाज हैं. एकदिवसीय क्रिकेट में उनकी रैंकिंग सबसे ऊपर है. बल्लेबाजी के साथ-साथ उनकी स्फूर्ति व कप्तानी के अद्भुत गुण देखने लायक होते हैं. आईसीसी की रैंकिंग में भी विराट कोहली लगातार ऊँचे पायदान पर बने रहते हैं. इंग्लैंड दौरे पर अपनी पिछली विफलताओं को भूलकर विराट ने इसी साल इंग्लैंड दौरे पर अपनी प्रतिभा का लोहा बनवाया. क्रिकेट के मैदान पर रन बनाने की उनकी भूख किसी से छिपी नही हैं. वनडे क्रिकेट में विराट का नाम महानतम बल्लेबाजो में गिना जाता है, उनके रिकॉर्ड खुद उनकी कहानी बोलते है लेकिन फिर भी 5 ऐसे बल्लेबाज हैं जो भारतीय कप्तान विराट कोहली को वनडे रैकिंग के नंबर वन पायदान से हटाने का दम रखते हैं. आइये जानते हैं कि वो 5 बल्लेबाज कौन से हैं-

Best cricketers in the world

Best cricketers in the world 1.बाबर आजम पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के सबसे घातक बल्लेबाज बाबर आजम उनमें से एक हैं. बाबर आजम पाकिस्तानी टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी है, उन्होंने अपने छोटे से क्रिकेट कैरियर में बड़ी सफलता हासिल की है. वनडे क्रिकेट में उनका  औसत सभी खिलाड़ियों को सोचने पर मजबूर करता है. एकदिवसीय क्रिकेट में फिलहाल उनकी रैंकिंग 6 है. लेकिन विराट कोहली को पीछे छोड़ने वाले दावेदारों में आजम का नाम भी शामिल है. Best cricketers in the world 2. केन विलियमसन हमेशा शांत व कूल रहने वाले केन विलियमसन क्रिकेट जगत के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक है. क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में केन विलियमसन को टीम की रीढ माना जाता है. एकदिवसीय क्रिकेट में विलियमसन का औसत लगभग 47 है. उनकी आक्रामक बल्लेबाजी वह क्रिकेट के प्रति उनका दृष्टिकोण हमेशा देखने लायक होता है. वर्तमान में एकदिवसीय क्रिकेट की आईसीसी रैंकिंग में विलियमसन का 8वा स्थान है. विलियमसन को भी नंबर वन रैंकिंग का दावेदार माना जाता है. Best cricketers in the world 3.शिखर धवन जब सफेद गेंद से बल्लेबाजी करने की बात आती है, तो शिखर धवन का नाम सबसे पहले आता है. वह किसी भी टीम के कप्तान के लिए एक हीरे की मणि जैसे साबित होते हैं. बल्लेबाजी में उनका बेहतर रिकॉर्ड और उनकी क्षमता के लिए शिखर धवन को एक दिवसीय क्रिकेट के बेहतरीन बल्लेबाजों में गिना जाता है. विदेशी दौरों पर उनकी बल्लेबाजी की क्षमता और दबाव की स्थिति में उनको शांत रहना उनको एक बेहतर बल्लेबाज बनाता है.शिखर धवन को भारतीय टीम में गब्बर के नाम से भी जाना जाता है, धवन भारतीय एकदिवसीय टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. वर्तमान में आईसीसी एकदिवसीय मैचों की रैंकिंग में विराट कोहली और रोहित शर्मा के बाद तीसरा स्थान शिखर धवन का ही आता है. Best cricketers in the world 4. जॉनी बेयरस्टो इंग्लैंड टीम के सबसे घातक बल्लेबाजों में जॉनी बेयरस्टो का नाम भी शामिल है. जॉनी बेयरस्टो सफेद बाल के प्रारूप में इंग्लैंड के सबसे बेहतर क्रिकेटरों में से एक है. वह निश्चित रूप से इंगलैंड टीम के ध्वजवाहक है. शीर्ष क्रम पर उनकी धमाकेदार बल्लेबाजी से टीम को मजबूती मिलती है. जॉनी वर्तमान में वनडे रैंकिंग में 10वे स्थान पर है. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने वनडे क्रिकेट में अपनी हर सफलता का आनंद लिया है.  Best cricketers in the world 5. रोहित शर्मा क्रिकेट जगत में हिट  मैन के नाम से मशहूर व महान बल्लेबाजों की गिनती में रोहित शर्मा का नाम भी आता है. वर्तमान भारतीय टीम में रोहित शर्मा उप कप्तान है, रोहित शर्मा ने तीन बार दोहरा शतक व सबसे ज्यादा बार 150 से ज्यादा का स्कोर बनाया है. रोहित शर्मा अपनी घातक बल्लेबाजी के दम पर किसी भी स्कोर को बौना साबित कर सकते हैं. उनके खेल में हर वो पहलू है जो उन्हें दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बनाता है. रोहित शर्मा की बल्लेबाजी की तकनीक व क्रिकेट के प्रति उनका जुनून उनको भविष्य में कोहली से आगे निकलने में सक्षम बना सकता है. वनडे आईसीसी रैंकिंग में रोहित शर्मा का दुसरा स्थान है. बल्लेबाजी की आईसीसी रैंकिंग सूची में शीर्ष पर रहने वाले अगले बल्लेबाज रोहित शर्मा भी हो सकते है.

0 Comment