जानिये कौन था वह बल्लेबाज जिसने लगाई थी क्रिकेट इतिहास की पहली सेंचुरी, नाबाद 165 रन बनाए थे

जानिये कौन था वह बल्लेबाज जिसने लगाई थी क्रिकेट इतिहास की पहली सेंचुरी, नाबाद 165 रन बनाए थे

क्रिकेट इतिहास की पहली सेंचुरी- क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भारत के शानदार पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होंने 51 टेस्ट में और 49 वनडे क्रिकेट में शतक लगाए थे। अर्थात कहे तो इन्होंने पूरे सौ अंतरराष्ट्रीय शतक लगाए। लेकिन आपको यह पता नहीं है कि आखिर पहली बार किस बल्लेबाज ने शतक बनाया था और उस दौरान उस बल्लेबाज ने कितने रन बनाए और किस टीम के खिलाफ वह मुकाबला खेला गया था तो आज हम इसी के बारे में आपको बताने वाले हैं तो चलिए आरंभ करते हैं।


तो जानकारी के लिए आपको बता दें कि क्रिकेट जगत में पहला शतक बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर चार्ल्स बैनरमैन के नाम है। जिनका जन्म 3 जुलाई 1851 को इंग्लैंड में हुआ था जबकि 20 अगस्त 1930 को इन्होंने आखिरी सांस ली।



अगर हम पहले शतक की बात करें तो इन्होंने अपने पहले ही मुकाबले में नाबाद 165 रन बनाए थे। यह मुकाबला 15 मार्च 1877 को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। जिसमें ऑस्ट्रेलिया के इस बल्लेबाज ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 165 रनों की नाबाद पारी खेली थी।


इस पारी में बैनरमैन रिटायर्ड हर्ट हुए थे। जबकि पारी में कुल 285 गेंदों का सामना किया और 18 चौके भी लगाए थे। इस मैच के रिजल्ट की बात करें तो आस्ट्रेलियाई टीम ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 45 रनों से जीता था।


हालांकि उनका करियर लंबा नहीं गया और सिर्फ तीन ही टेस्ट मैच अपने पूरे जीवन में खेल पाये। बैनरमैन जिन्होंने 1877 में डेब्यू करते हुए शतक बनाया और आखिरी बार 1879 में इंग्लैंड के खिलाफ ही मैच खेला था। पूरे करियर के इन तीन मैचों में इनके बल्ले से 59.75 की औसत से 239 रन बने।


जबकि आज हालिया समय में भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली जो लगातार शानदार प्रदर्शन करते हुए शतक पर शतक बनाये जा रहे है और सचिन के 100 शतकों का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते है।


यह भी जरूर पढ़ें- इस बल्लेबाज ने बनाया था टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला शतक, 6,6,6,6,6,6,6,6,6 10 छक्के और 7 चौकों से बनाया था रिकॉर्ड

0 Comment

विराट कोहली अपनी फिटनेस को लेकर इतने सीरियस हैं कि अपने कोच के घर जाने पर खाने को लेकर कोच से लड़ने लगे थे

विराट कोहली की फिटनेस का राज, टीम इंडिया वर्तमान में सबसे फिट टीमो में से एक हैं. टीम में फिटनेस को लेकर पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने काफी मेहनत की हैं, हालाँकि धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली ने इस परंपरा को बखूबी निभाया हैं.

विराट कोहली खुद दुनिया के सबसे फिट खिलाडियों में से एक हैं. यही कारण है कि बल्लेबाजी के दौरान उन्हें बड़ी पारी खेलने में कोई भी परेशानी नहीं होती हैं. हालाँकि एक समय ऐसा भी था, जब कोहली अपनी फिटनेस को लेकर इतने सीरियस नहीं थे.



बाहर का खाना नहीं है कोहली को पसंद | विराट कोहली की फिटनेस टिप्स


टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने पिछले कुछ समय में अपनी फिटनेस पर काफी ध्यान दिया हैं. कोहली ने फिटनेस को मह्त्व को समझते हुए खुद के खान-पान पर काफी नियंत्रण रखा हुआ हैं. कोहली बाहर का खाना खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं. यहाँ तक कि कोहली ने अब माँ के साथ का पसंद चिकन और मटन खाना भी बेहद कम कर दिया हैं.

विराट कोहली एक समय चाइनिस और जैपनिस खाने के बड़े शौक़ीन हुआ करते थे, लेकिन खुद को फिट रखने के लिए कोहली ने इन सब चीजों को त्याग दिया हैं. विराट कोहली जिस पानी का इस्तेमाल करते हैं उसका नाम भी water evian है.   

जब कोच का घर का खाना खाने से कोहली ने कर दिया था मना


बचपन से विराट कोहली बटर चिकन, रोल्स और अन्य फ़ास्ट फ़ूड के बड़े शौक़ीन हुआ करते थे, लेकिन अब वह अपनी फिटनेस को लेकर काफी वफादार हैं. विराट कोहली के शुरूआती कोच राज कुमार शर्मा ने एक बार बताया था कि किस तरह कोहली ने उन्हें घर का खाना खाने से मना कर दिया था.

कोच राज कुमार ने बताया, “वर्ष 2013 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध घरेलू सीरीज के दौरान कोहली मेरे साथ दिल्ली में थे. इस दौरान उन्होंने मेरे घर का रेड मीट खाने मना कर दिया था. कोहली ने हँसते हुआ कहा था कि वह अपनी फिटनेस पर काफी मेहनत कर रहे हैं.”

विराट कोहली मीट के बड़े दीवाने हुआ करते थे. जिस कारण कोहली के मना करने के बाद कोच राज कुमार काफी हैरान रह गए थे, लेकिन वह इस बात से काफी खुश थे कि वह अपनी फिटनेस को लेकर कितने वफादार हैं.

0 Comment

आस्ट्रेलिया के खिलाफ 500 रन बनाते ही विराट कोहली तोड़ देंगे सचिन तेंदुलकर का टेस्ट क्रिकेट में यह महान रिकार्ड

सचिन तेंदुलकर ने भले ही बड़े-बड़े रिकॉर्ड बनाए हो या फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लेकिन एक रिकॉर्ड जो वह अपने पूरे करियर में नहीं बना पाए और वह है एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा टेस्ट प्रारूप में रन बनाना.


जी हां, यह कारनामा सचिन तेंदुलकर के नाम नहीं बल्कि पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद यूसुफ के नाम है जिन्होंने साल 2006 में 11 मैचों में 1788 रन बनाए थे जिसमें उन्होंने कुल 9 शतक और 3 अर्धशतक भी ठोके थे. खैर आज हम बात करने वाले हैं विराट कोहली के बारे में जो इस चार टेस्ट मैचों की सीरीज में बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं.




कोहली के पास है बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका


भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली जो इस साल 2018 में टेस्ट प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. इन्होंने इस साल कुल 10 टेस्ट मैच खेले जिसमें 59.05 की औसत से अब तक 1063 रन बनाए हैं. वहीं अगर शतकों की बात करें तो कोहली के बल्ले से 4 शतक और 4 अर्धशतक अब तक निकल चुके हैं.




वहीं अब अगर हम रिकॉर्ड की बात करें तो विराट कोहली इस ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करके 500 रन बना देते हैं तो वह सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ देंगे. जी हां, इनके अलावा यह कई और दिग्गज बल्लेबाजों को भी पछाड़ सकते हैं अगर इस सीरीज में भी यह अच्छी बल्लेबाजी करते हैं तो. हालांकि युसूफ के रिकॉर्ड तक तो यह नहीं पहुंच पाएंगे क्योंकि आखिरी टेस्ट मैच जनवरी 2019 में होने वाला है.




दरअसल बात यह है कि एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड मोहम्मद यूसुफ के नाम है जिन्होंने 1788 रन बनाए हैं. वही भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर 1562 रनों के साथ पांचवें पायदान पर, माइकल क्लार्क 1595 रनों के साथ चौथे नंबर पर बने हुए हैं और अगर कोहली इसी तरह से बल्लेबाजी करते हैं तो शायद इन सभी बल्लेबाजों को पीछे छोड़ते हुए तीसरे या दूसरे नंबर तक तो पहुंच ही सकते हैं.


Also Read


हार्दिक पंड्या के लिए मुसीबत बना ये बायें हाथ का खिलाड़ी, खत्म कर देगा अब ये हार्दिक पंड्या का क्रिकेट करियर



11 महीने बाद इन 2 भारतीय खिलाड़ियों की हुई इंडियन टेस्ट टीम में वापसी, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेंगे पहला टेस्ट मैच


इस अनुभवी बल्लेबाज ने भारत के लिए अब तक कुल 73 टेस्ट मैचों की 124 पारियों में 54.57 की औसत से 6331 रन बनाए हैं. जिसमें 19 अर्धशतक और 24 शतक शामिल है. अब देखने वाली बात यही रहेगी कि क्या वाकई कोहली आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर अच्छा प्रदर्शन करते हुए रिकॉर्ड बना पाएंगे और भारत को जीत दिला पाएंगे या नहीं.

0 Comment

रोहित शर्मा ने शतक पूरा करके खास अंदाज में पत्नी रितिका की तरफ किया बहुत प्यारा इशारा, रोहित ने इस तरह मनाया शतक का जश्न

भारत और वेस्टइंडीज के के बीच में चौथे वनडे मैच के अंदर आज रोहित शर्मा का बल्ला चलता हुआ नजर आया है. आपको बता दें कि रोहित शर्मा इस सीरीज में अभी तक कोई खास बल्लेबाजी करते हुए नजर नहीं आ रहे थे हर किसी को रोहित शर्मा के इसी अंदाज का इंतजार था. मुंबई में हो रहे चौथे वनडे मैच के अंदर रोहित शर्मा का बल्ला चलता हुआ नजर आया है. रोहित शर्मा ने अभी खबर लिखे जाने तक की शानदार बल्लेबाजी करते हुए 121 गेंदों पर 128 रन बना लिए हैं. रोहित शर्मा ने आज मैच में दो शानदार छक्के लगाए हैं तो वहीं 15 चौके अभी तक इनके बल्ले से निकले हैं. आइए आपको दिखाते हैं कि किस तरीके से रोहित शर्मा ने शतक का जश्न कैसे खास अंदाज में बनाया है और जब उनका शतक पूरा हुआ तो वही खास अंदाज में अपनी पत्नी रितिका को यह शतक सौंपते हुए नजर आए हैं- rohit-sharma-make-century-in-indvwi-4th-odi

रोहित शर्मा ने पूरा किया है धमाकेदार अंदाज में शतक पूरा

रोहित शर्मा ने जैसे ही अपना शतक पूरा किया तो उसके तुरंत बाद ही उन्होंने अपनी पत्नी रितिका शर्मा की तरफ दोनों हाथ उठाकर एक खास अंदाज में सम्मान पेश किया था. आपको बता दें कि रोहित शर्मा की पत्नी रितिका रोहित के लिए काफी लकी साबित होती हैं. rohit-sharma-make-century-in-indvwi-4th-odi जब भी रितिका मैदान पर होती हैं तब निश्चित रूप से रोहित का बल्ला चलता हुआ नजर आता है. आज मुंबई में यह मैच हो रहा है और मुंबई में इस मैच को देखने के लिए रितिका पहुंची हुई हैं. रोहित शर्मा ने अपनी पत्नी को निराश नहीं किया है और शुरू से ही उन्होंने खास अंदाज में बल्लेबाजी करके दिखाई है. रोहित शर्मा ने जैसे यह शतक पूरा किया तो उसके तुरंत बाद ही रितिका शर्मा का चेहरा भी खिला-खिला नजर आया है और साथ ही रोहित शर्मा भी एक खास अंदाज में अपनी पत्नी रितिका को इस शतक के लिए आभार पेश करते हुए नजर आए हैं. रोहित शर्मा ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए दिखे  हैं.आपको रोहित शर्मा की बल्लेबाजी कैसी लगी है आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

0 Comment