श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के विश्वकप के सफर

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के विश्वकप के सफर


श्रीलंका का अब तक क्रिकेट वर्ल्ड कप में सफर Srilanka Perfromance in Cricket World Cup So Far


श्रीलंकाई क्रिकेट टीम आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में हमेशा काफी शानदार प्रदर्शन करती हुई देखी गई है। वहीं अब वर्ल्ड कप 2019 में भी उनका जलवा देखने को मिलेगा। एक बात यह भी है कि लंका की टीम में अब पहले जैसे खिलाड़ी नहीं है। 2015 के आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में टीम के पास कुमार संगकारा, महेला जयवर्धने और तिलकरत्ने दिलशान जैसे तूफानी बल्लेबाज थे। लेकिन अब उन सब में कोई खिलाड़ी नहीं खेलने वाला है। हालांकि पुराने खिलाड़ियों में लसिथ मलिंगा और उपुल थरंगा जरूर खेलने वाले है। 30 मई से शुरू होने जा रहे इस टूर्नामेंट में लंका अपना पहला मुकाबला 1 जून को न्यूजीलैंड के साथ सोफिया गार्डंस में खेलने वाली है।

क्रिकेट पंचायत में आज हम जानेंगे श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के विश्व कप के सफर के बारे में। इसमें हम बात करने वाले हैं कि श्रीलंकाई टीम ने अब तक कितनी मरतबा फाइनल में जगह बनाई और ट्रॉफी अपने नाम करी है। साथ ही ओवर ऑल रिकॉर्ड पर भी एक नजर घुमाने वाले है। तो चलिए बिना देर किए देख ही लेते है।

नीचे टेबल में हमने श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के विश्वकप के सफर के बारे में सब कुछ बताया है जो शायद आपको पता नहीं होगा।

क्रिकेट विश्व कप

साल

राउंड

मैच

जीत

हार

टाई

क्रिकेट विश्व कप 1975

राउंड 1

3

0

3

0

क्रिकेट विश्व कप 1979

राउंड 1

3

1

1

0

क्रिकेट विश्व कप 1983

राउंड 1

6

1

5

0

क्रिकेट विश्व कप 1987

राउंड 1

6

0

6

0

क्रिकेट विश्व कप 1992

राउंड 1

8

2

5

0

क्रिकेट विश्व कप 1996

विजेता

8

8

0

0

क्रिकेट विश्व कप 1999

राउंड 1

5

2

3

0

क्रिकेट विश्व कप 2003

सेमी फाइनल

12

6

5

1

क्रिकेट विश्व कप 2007

उपविजेता

12

9

3

0

क्रिकेट विश्व कप 2011

उपविजेता

9

6

2

0

क्रिकेट विश्व कप 2015

क्वार्टरफ़ाइनल

7

4

3

0

कुल

11/11

63

29

31

1

तो आप देख चुके हैं कि श्रीलंकाई क्रिकेट टीम पहले विश्व कप से ही अर्थात 1975 से ही हिस्सा ले रही है। हालांकि अब तक सिर्फ एक बार ही उन्हें ट्रॉफी उठाने का अवसर मिला है। जबकि 2 मर्तबा टीम उपविजेता रही। आखिरी विश्व कप (2015) की बात करें तो लंका टीम ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी।

इस तरह श्रीलंका टीम ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में 63 मैच खेले हैं। जिसमें 29 में जीत और 31 मैचों में हार का सामना करना पड़ा और एक मैच टाई रहा था जबकि 2 मुकाबले रद्द हुए थे।


1 ही पारी में ठोक देंगे 700 रन, अगर एक साथ खेले दुनिया के ये 7 बल्लेबाज, इनमें से कई ने सिर्फ 35 बॉल में लगाया है तूफानी शतक



अब देखा जाएगा कि 2019 में युवाओं से भरी टीम कैसा प्रदर्शन करती है। टीम अपने पहले मुकाबले के बाद अफगानिस्तान के साथ दूसरा मैच 4 जून को उसी मैदान पर खेलने वाली है। जबकि इस विश्व कप में भारत के साथ एकमात्र मैच 6 जुलाई को खेलेगी।

0 Comment

कुछ ऐसा रहा है आईसीसी विश्व कप में अफगानिस्तान का प्रदर्शन

2019 क्रिकेट विश्व कप में अफगानिस्तान की टीम ने भी आखिरकार अपनी जगह पक्की कर दी और अब दूसरी बार विश्व कप खेलने वाली है। टीम ने पिछले कुछ समय से काफी अच्छा प्रदर्शन करते हुए खूब सराहनाएं पायी है और पिछले एशिया कप में भी जबर्दस्त खेल दिखाया। आज हम जानेंगे इस टीम के विश्व कप के सफर के बारे में, हालांकि खेला तो एक है लेकिन कैसा प्रदर्शन रहा है वो जरूर जानेंगे।

कुछ ऐसा रहा है आईसीसी विश्व कप में अफगानिस्तान का प्रदर्शन Afghanistan performance in world cup so far

बता दें कि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 का आयोजन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में किया गया था जिसमें चैम्पियन एक बार फिर कंगारू टीम बनी थी। इस टूर्नामेंट में अफगानिस्तान की टीम युवा खिलाड़ियों के साथ उतरी थी और कुछ हद तक अच्छा प्रदर्शन किया था। हालांकि अब समय बादल गया है और टीम लगातार शानदार क्रिकेट खेल रही है।

जैसा कि आपको बता दें कि 2015 क्रिकेट विश्व कप में अफगानिस्तान की कप्तानी मोहम्मद नबी के पास थी लेकिन प्रदर्शन अच्छा नहीं कर पाये और 6 मैचों में सिर्फ एक ही मुक़ाबला जीत पायी थी और 5 मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी। टीम में अब राशिद खान और मुजीब उर रहमान जैसे विश्व स्तरीय स्पिन गेंदबाज खूब सुर्खियों में है और काफी अच्छा खेल दिखाते आ रहे है।

2015 के विश्व कप में एकमात्र मुक़ाबला सिर्फ स्कॉटलैंड के खिलाफ ही जीतने को मिला था बाकी सभी उन्हें हार का स्वाद चखना पड़ा। उस मैच में टीम ने काफी रोमांचक तरीके से जीत हासिल की थी क्योंकि एक विकेट बाकी रह गया था और चार गेंदें बची थी लेकिन फिर भी मुक़ाबले पर बाजी मारी। लेकिन इस विश्व कप में उम्मीदें बहुत ज्यादा है।

2019 क्रिकेट विश्व कप में कब होने वाला है अफगानिस्तान का पहला मुक़ाबला


आगामी 50 ओवरों के क्रिकेट विश्व कप में अफगानिस्तान का पहला मुक़ाबला 1 जून 2019 को काउंटी क्रिकेट ग्राउंड, ब्रिस्टल में 5 बार विश्व कप का खिताब जीत चुकी ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाला है। इसके बाद टीम के कई मुक़ाबले खेले जाने वाले है। एक मैच भारत के साथ होगा जो 22 जून को द रोज बॉल क्रिकेट ग्राउंड, साउथेम्प्टन में खेला जाएगा।


ये भी पढ़ें - इन टॉप 5 गेंदबाजों ने साल 2018 में किया है वनडे में सबसे अच्छा प्रदर्शन


0 Comment

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में अब तक ऐसा रहा है पाकिस्तान का सफर

2019 क्रिकेट विश्व कप को नजदीक देख सभी टीमें तैयारियों में लगी हुई है। हालांकि अभी कुछ महीने बचे हुए है और उसमें अच्छी तैयारी हो सकती है। पाकिस्तानी क्रिकेट टीम भी इस आगामी विश्व कप में अपना धमाल दिखाने के लिए तैयारी है जिन्होंने अब तक के सभी विश्व कप खेले है। हालांकि इस बार भारतीय टीम ने उनके साथ खेलने से इंकार कर दिया था लेकिन आईसीसी ने यह प्रस्ताव पास नहीं किया।

2019 क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तान का पहला मुकाबला वेस्टइंडीज के साथ 31 मई को होने वाला है। बता दें कि उद्घाटन मैच के बाद यह दूसरा मैच होगा। पहला मैच 30 मई को इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच द ओवल क्रिकेट ग्राउंड लंदन में खेला जाएगा। मगर भारत के खिलाफ मैच की बात करें तो वह मैच 16 जून को होने वाला है।

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में अब तक ऐसा रहा है पाकिस्तान का सफर Pakistan performance in world cup so far

1975 क्रिकेट विश्व कप

क्रिकेट का पहला विश्व कप 1975 में इंग्लैंड में खेला गया था। इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान की टीम ग्रुप स्टेज पर पहुंची थी।

1979 क्रिकेट विश्व कप

साल 1979 के विश्व कप में पाकिस्तान टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और वह सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करी थी।

1983 क्रिकेट विश्व कप

1983 का क्रिकेट विश्व कप भी इंग्लैंड में ही खेला गया था। इसमें पाकिस्तान ने इमरान खान की कप्तानी में मेजबानी करी और सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।

3 कारण आखिर क्यों पाकिस्तान है विश्वकप 2019 जीतने का प्रबल हकदार, दोहरा सकता है 1999 का इतिहास

1987 क्रिकेट विश्व कप

इसी बीच अगर हम 1987 क्रिकेट विश्व कप की बात करें तो यह भारत और पाकिस्तान में खेला गया था और पाकिस्तान ने हैट्रिक बनाते हुए लगातार तीसरी बार सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करी थी।

1992 क्रिकेट विश्व कप

1993 का क्रिकेट विश्व कप ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेला गया था। जबकि फाइनल में इमरान खान की कप्तानी में पाकिस्तान ने जीत हासिल की और पहली बार ट्रॉफी उठाई।

1996 क्रिकेट विश्व कप

अगर 1996 के क्रिकेट विश्व कप की बात करें तो यह भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका में आयोजित हुआ था। इसमें टीम की कप्तानी वसीम अकरम के पास थी लेकिन पाकिस्तान की टीम क्वार्टर फाइनल में ही पहुंच पाई थी।

1999 क्रिकेट विश्व कप

गौरतलब हो कि 1999 का क्रिकेट विश्व कप कप चार अलग-अलग देशों में आयोजित किया गया था जिसमें पाकिस्तान की टीम उपविजेता रही।

2003 क्रिकेट विश्व कप

2003 क्रिकेट विश्वकप दक्षिण अफ्रीका, केन्या और जिंबाब्वे में खेला गया, जिसमें पाकिस्तान की टीम ग्रुप स्टेज में रही थी।

2007 क्रिकेट विश्व कप

2007 के क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तान की टीम ग्रुप स्टेज में रही थी।

2011 क्रिकेट विश्व कप

वहीं अगर हम 2011 के क्रिकेट विश्व कप की बात करें तो इसमें पाकिस्तान की टीम ने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। हालांकि फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के मध्य हुआ और भारत ने 28 साल बाद खिताब जीता।

2015 क्रिकेट विश्व कप

साल 2015 का विश्व कप न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में हुआ था। इस टूर्नामेंट में टीम की कप्तानी मिस्बाह उल हक ने करी और क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी।


इस प्रकार पाकिस्तान ने अब तक क्रिकेट विश्व कप में 71 मुकाबले खेले हैं जिसमें 40 में जीत और 29 में हार का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा दो मुकाबले ऐसे रहे हैं जो बिना परिणाम घोषित हुए। अब सरफराज अहमद की कप्तानी में अगला विश्व कप खेला जाने वाला है जो बहुत बड़ा मौका दूसरी बार ट्रॉफी उठाने क्योंकि यहीं चैम्पियन्स ट्रॉफी भी जीती थी।

0 Comment

अब तक ऐसा रहा है आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया का सफर

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया मानी जाती है क्योंकि अब तक वह 5 बार खिताब अपने नाम कर चुकी हैं। बता दें कि विश्व कप 2019 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में शुरू होने जा रहा है। पहले मुकाबले में इंग्लैंड की टीम अफ्रीका के साथ ओवल क्रिकेट ग्राउंड लंदन में खेलने वाली हैं। वहीं अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम की बात करें तो पहला मुकाबला इस टूर्नामेंट में 1 जून को अफगानिस्तान के साथ काउंटिंग ग्राउंड ब्रिस्टल में खेला जाएगा। इसके अलावा टीम का मुकाबला भारत के साथ भी होने वाला है।

आज हम बात करने वाले हैं आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के अब तक के सफर के बारे में। हम जानेंगे की टीम ने अब तक कैसा प्रदर्शन किया है और कितनी बार फाइनल में जगह बनाई।

अब तक ऐसा रहा है आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया का सफर Australia performance in world cup so far


1975 क्रिकेट विश्व कप

जैसा कि आपको पता ही है कि क्रिकेट विश्व कप का आगाज 1975 में हुआ था। पहले टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। हालांकि उन्हें वेस्टइंडीज के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

1979 क्रिकेट विश्व कप

अगर हम 1979 क्रिकेट विश्वकप की बात करें तो इसमें ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन खराब रहा और तीन मैचों में दो हार और एक जीत के साथ ग्रुप स्टेज में रही।

1983 क्रिकेट विश्व कप

साल 1983 का क्रिकेट विश्वकप भी इंग्लैंड में ही खेला गया था। इस टूर्नामेंट में टीम की कप्तानी किम ह्यूज के पास थी लेकिन काफी खराब प्रदर्शन करते हुए ग्रुप स्टेज में ही पहुंच पाई थी।

1987 क्रिकेट विश्व कप

भारत और पाकिस्तान में 1987 क्रिकेट विश्व कप का आयोजन किया गया था। लेकिन इसमें चैंपियन ऑस्ट्रेलिया बनी थी। इसमें टीम की कप्तानी एलन बॉर्डर के पास थी और सिर्फ एक मुकाबला ही पूरे टूर्नामेंट में हारी थी।

1992 क्रिकेट विश्व कप

साल 1992 का क्रिकेट विश्व कप न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में खेला गया था। इस टूर्नामेंट में कंगारू टीम राउंड रोबिन स्टेज तक पहुंची।

1996 क्रिकेट विश्व कप

यदि हम 1996 क्रिकेट विश्व कप की बात करें तो यह भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला गया था। जबकि ऑस्ट्रेलिया टीम मार्क टेलर की कप्तानी में उपविजेता रही।

1999 क्रिकेट विश्व कप

साल 1999 का क्रिकेट विश्व कप इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, नीदरलैंड और आयरलैंड में खेला गया था। इसमें कंगारू टीम की कप्तान स्टीव वॉ के पास थी और खिताब भी अपने नाम किया।

2003 क्रिकेट विश्व कप

वहीं अगर हम 2003 के विश्वकप की बात करें तो इसमें टीम की कप्तान रिकी पोंटिंग के पास आ गई थी। टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और फाइनल मुकाबले में जीत हासिल करी थी।

2007 क्रिकेट विश्व कप

वेस्टइंडीज में आयोजित किए गए 2007 क्रिकेट विश्व कप में श्रीलंका को फाइनल में हराकर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जीत की हैट्रिक बनाई थी। इस टूर्नामेंट में भी कप्तान रिकी पोंटिंग ही थे।

2011 क्रिकेट विश्व कप

इसके बाद साल 2011 का विश्व कप भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका में खेला गया। लेकिन इस टूर्नामेंट में टीम क्वार्टर फाइनल में ही जगह बना पाई थी। इसका खिताब भारत ने जीता था।

2015 क्रिकेट विश्व कप

साल 2015 क्रिकेट विश्व कप जो पिछला संस्करण था। इसमें टीम की कप्तानी माइकल क्लार्क के हाथों में थी और बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए एक बार फिर से खिताब जीता। इस तरह ऑस्ट्रेलिया पांच बार खिताब जीतने वाली इकलौती टीम है।

ये भी पढ़ें - जानिये कौन था वह बल्लेबाज जिसने लगाई थी क्रिकेट इतिहास की पहली सेंचुरी, नाबाद 165                             रन बनाए थे

                            अभी वर्तमान समय के 10 बल्लेबाज जिनको क्रिकेट का बोला जाता है भगवान, इन्होनें बनाये                             हैं टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन


अगर ओवर ऑल रिकॉर्ड की बात करें तो आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया ने कुल 85 मुकाबले खेले हैं जिसमें सबसे अधिक 61 बार जीत हासिल की और 21 मुकाबलों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। वहीं तीन मैच ऐसे भी रहे जो या टाई हुए या रद्द रहे थे।

0 Comment