भारतीय क्रिकेट टीम में टेस्ट सीरीज के बेस्ट क्रिकेटर
Connect with us

4 भारत के सबसे बेहतरीन टेस्ट क्रिकेट के क्रिकेटर, जो टेस्ट में हैं हीरो और वनडे में रहे हैं बड़े वाले जीरो

indias-top-cricketers-in-test-matches

भारतीय क्रिकेट टीम के अंदर अगर बेहतरीन क्रिकटर्स को गिना जाए तो उनमें से कुछ क्रिकेटर वनडे में अपना प्रदर्शन अच्छा करते हैं और कुछ टेस्ट मैच में अपना जौहर दिखा पाते हैं आज हम आपको ऐसे ही क्रिकेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो वनडे में नहीं बल्कि टेस्ट मैसेज में दिखाते हैं अपना दम .

क्रिकेट के हर प्रारूप में बल्लेबाज का चलना इतना आसान नहीं होता है. कहने का मतलब यह है कि कई बल्लेबाज ऐसे होते हैं जो वनडे में अच्छा खेलते हैं तो कई ऐसे बल्लेबाज होते हैं जो टेस्ट में खूब जबरदस्त क्रिकेट खेलकर देश टीम के लिए कारनामे के करते है. जबकि कई खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं जो टेस्ट और वनडे को छोड़ टी20 में जबरदस्त खेल दिखाते है. आज हम उन भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने टेस्ट में तो खूब नाम कमाया है लेकिन वनडे में जीरो साबित हुए है.

भारत के ये खिलाड़ी टेस्ट में है हीरो और वनडे में जीरो

1 : अजिंक्य रहाणे

indias-top-cricketers-in-test-matches

30 वर्षीय अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे जिन्होंने भारतीय टीम के लिए अब तक 51 टेस्ट मैच खेले हैं. जिसमें 40 की औसत से शानदार बल्लेबाजी करते हुए 9 शतकों की बदौलत 3191 रन बनाए हैं. पिछले कुछ समय से रहाणे को वनडे में जगह नहीं मिल रही है क्योंकि यह कुछ भी अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे थे. बता दें कि टीम इंडिया में रहाणे को कुल 90 वनडे मैचों में जगह मिली उस में 2962 रन बनाए हैं.

टेस्ट के बेस्ट बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे और पुजारा हो सकते हैं टीम इण्डिया बाहर, पढ़े क्यों ? 

2: मुरली विजय

indias-top-cricketers-in-test-matches

चेन्नई में जन्मे 34 वर्षीय मुरली विजय भी इस सूची में शामिल है. विजय ने टीम इंडिया के लिए अपने करियर की शुरुआत साल 2008 में टेस्ट के साथ की थी और अब तक यह 59 मैच खेल चुके हैं. जिसमें 39.33 की जबरदस्त औसत से 3940 रन बनाए हैं. वहीं 17 वनडे मैचों में इन्हें भी मौका तो मिला किंतु एक अर्धशतक की बदौलत 339 रन अपने करियर में बना पाए इस कारण यह भी वनडे में फ्लॉप रहे.

 

3: इशांत शर्मा

indias-top-cricketers-in-test-matches

दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले इशांत शर्मा ने भारतीय टीम में ज्यादातर टेस्ट मैच ही खेले है और इसमें ये अव्वल दर्जे के गेंदबाज बनकर उभरे है. हालांकि इन्हें 80 वनडे मैचों में मौका मिला लेकिन ज्यादा प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं कर पाए और सिर्फ 115 विकेट ले पाये इस कारण 2016 के बाद से वनडे में मौका नहीं मिला है.

 

4: चेतेश्वर पुजारा

indias-top-cricketers-in-test-matches

अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा जिन्हें राहुल द्रविड़ का दूसरा वर्जन कहा जाता है. पुजारा ने भारत के लिए सिर्फ 5 ही वनडे मैच खेले है जिसमें महज 51 रन बनाए जबकि टेस्ट में 49.94 की औसत से 4895 रन बनाए चुके है.

विराट कोहली ने पुजारा को करवाया रन आउट, अभी पढ़े 

इस प्रकार टीम इंडिया के ये चार धुरंधर जो टेस्ट क्रिकेट में तो हमेशा अच्छा प्रदर्शन करते हुए रन बनाते और विकेट लेते है लेकिन वनडे में निराशा का सामना करना पड़ा है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ind-vs-wi-1day-series-chris-gayle-is-out-from-team

Ind Vs WI one day Series – भारत के लिए खुशखबरी वेस्टइंडीज का सबसे धाकड़ बल्लेबाज हुआ वनडे से बाहर

भारत और वेस्टइंडीज के बीच जो टेस्ट मैचों की श्रृंखला...