गौतम गंभीर ने लिया सन्यास, सोशल मीडिया पर गौतम गंभीर ने रुला देने वाला सन्देश लिखा और क्रिकेट से सन्यास लिया

गौतम गंभीर ने लिया सन्यास, सोशल मीडिया पर गौतम गंभीर ने रुला देने वाला सन्देश लिखा और क्रिकेट से सन्यास लिया

कभी टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज रहे गौतम गंभीर ने सन्यास की घोषणा कर दी है. गौतम गंभीर ने अपने ट्विटर के माध्यम से इस बात का खुलासा किया है कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से हमेशा के लिए विदा हो रहे हैं. गौतम गंभीर ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट ट्विटर से इस बात का जिक्र किया है कि बड़े भारी दिल से उनको यह बात बोली पड़ रही है कि वह अब क्रिकेट से सन्यास ले रहे हैं और अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को अलविदा बोल रहे हैं.


"सबसे मुश्किल फ़ैसले बेहद भारी मन के साथ लिए जाते हैं. और भारी मन के साथ मैंने वह घोषणा करने का फ़ैसला किया है, जिसके बारे में ज़िंदगी भर डरता रहा हूं."




गौतम गंभीर ने क्रिकेट से लिया सन्यास


निश्चित रूप से गौतम गंभीर के फैंस के लिए यह बात काफी दुख भरी होगी कि अब गौतम गंभीर टीम इंडिया के लिए खेलते हुए नजर नहीं आएंगे. गौतम गंभीर निश्चित रूप से एक शानदार खिलाड़ी थे और जब तक टीम इंडिया के लिए यह खेले हैं तब तक इनका खेल टीम इंडिया के लिए काफी मददगार साबित रहा है.


गौतम गंभीर ने टी20 विश्व कप के फाइनल में भी काफी शानदार रन बनाकर महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया को विश्व कप दिलाया था और इसके बाद साल 2011 के वनडे विश्वकप में भी गौतम गंभीर की शानदार पारी कभी कोई भूल नहीं सकता है. फाइनल में गौतम गंभीर ने टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया था.




गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग कभी शानदार तरीके से टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी हुआ करते थे. आज टीम में ना तो सहवाग है और ना ही अब गौतम गंभीर खेलते हुए नजर आते हैं. गौतम गंभीर ने टीम इंडिया में वापसी के लिए काफी प्रयास तो किए हैं लेकिन वह सभी असफल साबित रहे.


गौतम गंभीर के क्रिकेट करियर की बात करें तो गौतम गंभीर ने 58 टेस्ट मैचों में 4154 रन बनाए हैं तो वहीं वनडे में गौतम गंभीर ने 140 मैचों में 5238 रन बनाए. टी20 में गौतम गंभीर के नाम 35 मैचों में 932 हैं. गौतम गंभीर ने टेस्ट में 9 और वनडे में 11 शतक लगाए हैं. निश्चित रूप से गौतम गंभीर एक शानदार खिलाड़ी थे लेकिन लगातार इनकी फॉर्म उनका साथ नहीं दे रही है जिसके कारण शायद अब गौतम गंभीर ने क्रिकेट से संन्यास लेने का मन बना लिया है.


यह भी जरूर पढ़ें-


हुआ खुलासा, क्यों महेंद्र सिंह धोनी खुद अब भारत के लिए विश्वकप 2019 नहीं खेलना चाहते हैं?

0 Comment

आईपीएल 2019: धोनी और कोहली समेत इन 7 भारतीय खिलाड़ियों के आईपीएल खेलने पर बीसीसीआई लगा सकती है रोक

इन दिनों क्रिकेट जगत की लगभग बड़ी-बड़ी टीमें विश्व कप की तैयारियां कर रही है. वहीं आपको बता दें कि आईपीएल भी बेहद नजदीक है और यह 50 ओवरों के इस आगामी विश्व कप से पूर्व खेला जाएगा. जिसमें कई दिग्गज खिलाड़ी भी शामिल होंगे लेकिन आज हम उन भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बात करने वाले हैं जिनके ऊपर बीसीसीआई अर्थात भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड बड़ा फैसला ले सकता है. तो आइए डालते हैं उन खिलाड़ियों पर जिनके ऊपर यह फैसला सुना सकती है.


इन 7 भारतीय खिलाड़ियों के आईपीएल खेलने पर बीसीसीआई लगा सकती है रोक


सबसे पहले आपको बता दें कि 2019 का आईपीएल जो संभवत भारत नहीं बल्कि दक्षिण अफ्रीका या फिर संयुक्त अरब अमीरात में खेला जाएगा. इसका उद्घाटन मुकाबला 23 मार्च को खेला जाएगा. वहीं यह भी बता दें कि इस टूर्नामेंट के बाद 10 टीमों के बीच 50 ओवरों का विश्व कप जो इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाएगा. भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी जबकि उद्घाटन मुकाबला 30 मई को मेजबान टीम और अफ्रीका के बीच होगा.


वहीं हम बात करने वाले हैं भारत के उन खिलाड़ियों के बारे में जिनके ऊपर बीसीसीआई बड़ा फैसला ले सकती है. दरअसल उनमें विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा, धवन, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार तथा कुलदीप यादव है. कुल मिलाकर बात यह है कि ये दिग्गज जो भारतीय टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में गिने जाते हैं. आईपीएल जिसमें देखा जा चुका है कि पिछले सीजन में भी कई बड़े-बड़े खिलाड़ी चोटिल होकर बाहर हुए थे. इस कारण बीसीसीआई यह नहीं चाहती कि कोई भी खिलाड़ी चोटिल होकर इस आगामी विश्व कप से बाहर हो. इस कारण कंट्रोल बोर्ड इन नामी खिलाड़ियों को आराम देने पर विचार विमर्श कर सकती है.


हालांकि अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है कि क्या वाकई ये बड़े खिलाड़ी 2019 का इंडियन प्रीमियर लीग टूर्नामेंट खेलेंगे या नहीं. इस विश्व कप में भारत अपना पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के साथ 5 जून को साउथैम्पटन में खेलने वाली है.

0 Comment

1.6वे ओवर में इस तरह से खराब शॉट खेलकर आउट हुए लोकेश राहुल राहुल, आइये आपको लोकेश राहुल की गलती दिखाते हैं

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट मैच में लोकेश राहुल ने एक बार फिर से सभी को निराश कर दिया है. आपको बता दें कि लोकेश राहुल ने आज मैच में जिस तरीके से दूसरे ओवर में 2 रन के निजी स्कोर पर अपना विकेट खोया है तो उसके बाद निश्चित रूप से लोकेश राहुल खुद से निराश होंगे. लोकेश राहुल को लेकर पहले भी टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ नहीं है राय रखी है कि वह जिस तरह से शॉट खेलते हैं तो उसके ऊपर जल्द से जल्द इनको काम करना चाहिए.


आइये आपको लोकेश राहुल की गलती दिखाते हैं




लोकेश राहुल से जो सबसे बड़ी गलती हुई है वह यही वह गेंद की लाइन को पढ़ने की कोशिश भी नहीं की और गलत लाइन पर जाकर गेंद को खेलते हुए नजर आए हैं. शरीर से बाहर जाकर उन्होंने गेंद को खेला है जिसके ऊपर वह आउट हो गए हैं.




दूसरे ही ओवर में लोकेश राहुल को इस तरीके का शॉट खेलने की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं थी लेकिन शायद लोकेश राहुल यह समझ रहे थे कि गेंद उनके पास आ रही है लेकिन गेंद बाहर जा रही थी और यही उनकी सबसे बड़ी गलती रही है.


अगर लोकेश राहुल गेंद तक पहुंचने की कोशिश करते तब निश्चित रूप से वह अपना विकेट बचा सकते थे और एक अच्छा शॉट खेलते हुए नजर आ सकते थे लेकिन उन्होंने गेंद तक पहुंचने की कोशिश नहीं की और शरीर से दूर जाती हुई गेंद के ऊपर में शॉट खेलकर आउट हुए हैं जैसा कि आप देख सकते हैं. निश्चित रूप से लोकेश राहुल को समझना होगा कि इसी तरीके से खेलते रहे तो जल्द उनका टीम इंडिया से पत्ता साफ हो जाएगा.

0 Comment

INDvAUS 1st TEST: कल पहले टेस्ट के लिए 12 सदस्यीय टीम इंडिया की घोषणा हुई, भुवी और जडेजा को टीम से बाहर निकाला

ऑस्ट्रेलिया का भारत के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 6 से 10 दिसंबर तक की एडिलेड ओवल क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाने वाला है. हालांकि टीम इंडिया को पृथ्वी शॉ के रूप में बहुत बड़ा झटका लगा है और वो इस मैच से बाहर हो गए है और ऐसा ही माना जा रहा है कि अगले मैच में भी खेलना तय नहीं है. हालांकि रोहित शर्मा तक़रीबन 10-11 महीनों बाद सफेद जर्सी में खेलते हुए नजर आने वाले है. इससे पूर्व तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला में दोनों ही टीमों ने 1-1 मुकाबला जीत सीरीज को बराबरी में खत्म किया.


वहीं आज हम बात करने वाले हैं पहले टेस्ट मैच में दोनों ही टीमों के संभावित खिलाड़ियों के बारे में जो खेलते हुए नजर आ सकते हैं. सबसे पहले मेजबान टीम के बारे में बात करते हैं कि उनके कौन से वह 11 खिलाड़ी होंगे जो पहले मैच में खेलते हुए नजर आएंगे.





ऑस्ट्रेलिया की सम्भावित प्लेइंग इलेवन


मार्कस हैरिस, एरन फिंच, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रैविस हेड, टिम पेन (कप्तान), पैट कमिंस, मिशेल मार्श, नाथन लायन, जोश हेजलवुड


जबकि भारतीय टीम में कई खिलाड़ी ऐसे है जो काफी समय बाद वापसी करने जा रहे है. उनमें भुवनेश्वर कुमार और रोहित शर्मा का नाम सबसे आगे आता है. चलिये भारत की प्लेइंग इलेवन पर एक नजर घुमाते है.



पहले मैच में भारत की प्लेइंग इलेवन


विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा


तो अब पहले मैच के लिए महज एक ही दिन बचा हुआ है और दोनों ही टीमें जमकर अभ्यास कर रही है. इस मैच के बाद तीन और टेस्ट तथा आखिर में 3 वंदे मुकाबले भी खेले जाएंगे जिसका समापन जनवरी 2019 में होने वाला है.

0 Comment