लगातार खराब प्रदर्शन के बाद भी विराट कोहली इस खिलाड़ी को दे रहे हैं मौका, दोस्ती निभा रहे हैं कोहली

लगातार खराब प्रदर्शन के बाद भी विराट कोहली इस खिलाड़ी को दे रहे हैं मौका, दोस्ती निभा रहे हैं कोहली

इन दिनों भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के लंबे दौरे पर हैं लेकिन अब ज्यादा मुकाबले शेष नहीं है क्योंकि तीसरा टेस्ट मैच कल समाप्त हो जाएगा. इस मैच में भारतीय टीम अब धीरे-धीरे जीत की ओर अग्रसर हो चुकी है. वहीं इस सीरीज के बाद भारत को न्यूजीलैंड का दौरा भी करना है जहां पर पांच वनडे और तीन टी-20 मुकाबले खेलने है. इसके बाद विश्वकप भी ज्यादा दूर नहीं है. हालांकि उससे पूर्व आईपीएल भी खेलना बाकी है.


आज हम बात करने वाले हैं उस खिलाड़ी के बारे में जिनको लगातार खराब प्रदर्शन के बाद भी भारतीय टीम में मौका मिल रहा है. इससे पूर्व  एक और खिलाड़ी था जिनको लगातार मौका तो दिया गया किंतु प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी थी. तो चलिए करते है उस खिलाड़ी के बारे में.


दरअसल हम बात कर रहे हैं लोकेश राहुल की जिन्हें न्यूजीलैंड के दौरे पर भी वनडे और टी-20 दोनों ही प्रारूपों में जगह दी गई है. हालांकि इनके प्रदर्शन पर एक नजर डालें तो आईपीएल के बाद से ही बल्ला पूरी तरह से खामोश है किंतु टीम मैनेजमेंट उन पर लगातार भरोसा जताते हुए उन्हें मौका दे रही है. दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी खिलाड़ी है जो अच्छे प्रदर्शन के बाद भी टीम में अपनी जगह पक्की नहीं कर पा रहे हैं.



लोकेश राहुल का खराब प्रदर्शन

अगर हम लोकेश राहुल के पिछले 10 पारियों की बात करें तो यह ना तो टेस्ट में चल पाये हैं और ना ही वनडे और टी-20 में अच्छा क्रिकेट खेल पाये है. अगर 10 पारियों के बारे में बताएं तो इसमें सिर्फ एकमात्र अर्धशतक है जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में 62 रनों की पारी खेली थी. इसके अलावा इनका बल्ला पूरी तरह से फ्लॉप रहा है. वहीं तीसरे टेस्ट मैच में इनको मौका ना देकर मयंक अग्रवाल को जगह दी गई और उन्होंने आते ही दोनों ही पारियों में शानदार क्रिकेट खेली है.

इससे पूर्व गुजरात के अक्षर पटेल को भी लगातार भारतीय टीम में मौका दिया गया था. लेकिन उस समय उनको प्लेइंग इलेवन में एक बार भी खेलने का अवसर नहीं दिया गया और अब लोकेश राहुल जो लगातार खराब खेलते हुए भी बार-बार टीम में जगह मिल रही है.


न्यूजीलैंड के दौरे के लिए यह है भारतीय वनडे टीम

विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायडू, लोकेश राहुल, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, खलील अहमद, रविंद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्या.

न्यूजीलैंड के दौरे टी20 में इंडियन टीम

विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, क्रुणाल पांड्या, लोकेश राहुल, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, खलील अहमद, दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्या.

न्यूजीलैंड तथा भारत के बीच पहला वनडे मैच 23 जनवरी को बुधवार के दिन मैक्लीन पार्क नेपियर में खेला जाने वाला है जो भारतीय समय के अनुसार सुबह 7:30 बजे से शुरू होगा. वहीं अंतिम मुकाबला जो टी-20 के रूप में 10 फरवरी को खेला जाएगा. यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 12:30 बजे से शुरू होगा.

यह भी जरूर पढ़ें- आईपीएल 2019 से आई बुरी खबर: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से विराट कोहली हुए बाहर, नहीं खेलेंगे अब आईपीएल का ये टूर्नामेंट

0 Comment

IND vs AUS Test- इंडियन टीम को अगर तीसरा टेस्ट मैच जीतना है तो यह 2 काम चौथे दिन कल मैदान पर करने ही होंगे

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच में तीसरा टेस्ट मैच अब एक बार फिर से रोमांचक स्थिति में पहुंच चुका है. दूसरी पारी में भारतीय क्रिकेट टीम जिस तरीके से लड़खड़ाई है तो उसके बाद अब मैच में नया रोमांच पैदा हो गया है. पहली पारी में इंडियन क्रिकेट टीम ने जरूर ऑस्ट्रेलिया के ऊपर बढ़तबनाई थी लेकिन अब इंडियन टीम दूसरी पारी में 54 रन बनाकर 5 विकेट खो चुकी है.


टेस्ट मैच का चौथा दिन निश्चित रूप से काफी निर्णायक साबित होने वाला है. इंडियन क्रिकेट टीम अभी तक मैच में 346 रनों की लीड बना ली है और कहीं ना कहीं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और टीम इंडिया का ध्यान 400 रनों की लीड पर होगा. यदि इंडियन क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया को अंतिम पारी में 400 रन बनाने के लिए देती है तब यह इसको निश्चित रूप से मुश्किल होने वाला है.




# मयंक अग्रवाल को जमकर बल्लेबाजी करनी होगी


टेस्ट मैच का चौथा दिन का खेल निर्णायक साबित होगा. इस दिन ऑस्ट्रेलियन टीम का ध्यान कहीं ना कहीं इंडियन टीम के बाकी बचे हुए 5 खिलाड़ियों को जल्द से जल्द आउट करने पर होगा, तो वही इंडियन टीम का ध्यान किसी भी तरीके से 100 रन और बनाने का होगा. यदि इंडियन टीम दूसरी पारी में 150 रन बना लेती है तब यह स्कोर इंडियन टीम को इस मैच में काफी आगे लाकर खड़ा कर देगा. मयंक अग्रवाल को कल चौथे दिन तेज बल्लेबाजी करनी होगी.




#जसप्रीत बुमराह को दिखाना होगा दम

ऑस्ट्रेलियन टीम को अगर मैच जीतना है तो उसके पास दो ही काम बचे हुए हैं. एक तो इंडियन टीम को किसी भी तरीके से 100 से नीचे आउट करना है और दूसरा इसके बाद 400 रनों के टारगेट को अचीव करने के लिए शानदार बल्लेबाजी करके दिखानी है लेकिन जिस तरीके से इंडियन क्रिकेट टीम के गेंदबाज अभी गेंदबाजी कर रही हैं तो उसको देखकर ये काम मुश्किल नजर आ रहा है. जसप्रीत बुमराह को कल चौथे शानदार गेंदबाजी करनी होगी.


तो बुमराह और मयंक अग्रवाल दोनों को ही कल मैदान पर शानदार काम करके दिखाना होगा. चौथी पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए 400 रन बनाना अब आसान नहीं होने वाला है.

0 Comment

हनुमा विहारी की ओपनिंग को लेकर शुरू हुआ नया विवाद, साबित हुआ विराट कोहली और बीसीसीआई में पक्का चल रहा है पंगा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच में तीसरा और महत्वपूर्ण टेस्ट में मेलबर्न के अंदर शुरू हो चुका है. आपको बता दें कि मेलबर्न में हो रहा है यह टेस्ट में दोनों ही टीमों के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है क्योंकि जो भी टीम में टेस्ट में जीत जाएगी वह सामने वाली टीम के ऊपर दबाव बनाती हुई नजर आएगी.


भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया 2 विकेट के नुकसान पर 215 रन बना चुकी है. टीम इंडिया के लिए इस टेस्ट मैच में ओपनिंग बल्लेबाजी हनुमा विहारी और मयंक अग्रवाल ने की है लेकिन हनुमा विहारी को लेकर अब एक नया विवाद शुरू हो सकता है. आइए आपको बताते हैं कि मैच से पहले ही बीसीसीआई से जुड़े हुए एम के प्रसाद का बयान किस तरीके से टीम इंडिया के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है-


भारत और ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट मैच मेलबर्न


मुख्य चयनकर्ता एम के प्रसाद का ऐसा मानना है कि हनुमा विहारी टीम इंडिया के लिए नियमित ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में सही साबित नहीं होंगे. हनुमा विहारी की ओपनिंग को लेकर एमके प्रसाद काफी पक्के नहीं है यही कारण है कि एम के प्रसाद का कुछ इस तरीके का मानना है कि हनुमा विहारी एक नियमित ओपनिंग बल्लेबाज के लिए सही विकल्प शायद ना हो पाए.




हनुमा विहारी की ओपनिंग


जहां विराट कोहली हनुमा विहारी से तीसरे टेस्ट मैच में ओपनिंग करा रहे हैं तो उससे पहले बीसीसीआई के मुख्य चयनकर्ता का इस तरीके से बयान आना इस तरीके से दर्शा रहा है कि कहीं ना कहीं  बीसीसीआई और टीम इंडिया मैनेजमेंट में कुछ ना कुछ तो गड़बड़ चल रही है.


हनुमा विहारी ने ओपनिंग करते हुए 66 गेंदों का सामना करके 8 रन बनाए, जिस तरीके से हनुमा विहारी आउट हुए हैं तो वह जरूर निराशाजनक था लेकिन एक बार को उनकी बल्लेबाजी जरूर सही बोली जा सकती है क्योंकि 66 गेंदों का सामना करके इन्होंने काफी देर तक टीम इंडिया के विकेट बचाए हुए थे.

0 Comment

कल तीसरे टेस्ट मैच के लिए विराट कोहली ने बदल दी इंडियन टीम की प्लेइंग इलेवन, देखिये भारत और ऑस्ट्रेलिया संभावित टीम

India vs Australia 3rd test match squad- भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों ऑस्ट्रेलिया के लंबे दौरे पर हैं. बता दें कि पहले तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेली गई जिसमें दोनों ही टीमों ने मिलाजुला प्रदर्शन किया और एक-एक से बराबर रहे. जबकि एक मुकाबला बारिश के कारण रद्द हुआ था. वहीं अब चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है और अब तक दो मैचों में दोनों ही टीम एक-एक से बराबर पर हैं. तीसरा मुकाबला मेलबर्न में 26 से 30 दिसंबर तक खेला जाएगा जिसके लिए खिलाड़ी पसीना बहाते हुए नजर आ रहे हैं.


इसी बीच आपको बता दें कि भारतीय टेस्ट टीम में हार्दिक पांड्या तथा मयंक अग्रवाल की पुनः वापसी हुई हैं जो संभवत तीसरे मुकाबले में खेलते हुए नजर आ सकते हैं. याद हो कि एशिया कप 2018 में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या चोटिल होकर बाहर हुए थे. लेकिन कड़ी मेहनत के बाद उन्होंने खुद को फिट बनाया और फिर से टीम इंडिया में जगह बना दी है. खैर अभी हम जानेंगे कि अगले मुकाबले में टीम इंडिया तथा ऑस्ट्रेलिया किन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है.



भारतीय संभावित प्लेइंग इलेवन | India vs Australia 3rd test match squad


''मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा तथा हार्दिक पंड्या.''


कुछ ऐसी हो सकती है ऑस्ट्रेलियाई टीम


टिम पैन (कप्तान), आरोन फिंच, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, मिचेल स्टार्क, पीटर सिडल, ट्रेविस हेड, जोश हेजलवुड, पेट कमिंस और नाथन लियोन.


अगर दूसरे टेस्ट मैच की बात करें तो टीम इंडिया को 146 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 326 रन बनाए जिसके जवाब में भारत 283 रन बनाकर ऑल आउट हो गया. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 243 रन पर सिमट गई. इस तरह टीम इंडिया को 287 रन बनाने को मिले थे लेकिन खराब बैटिंग की वजह से ऑस्ट्रेलिया ने पुनः वापसी की और नाथन लियोन की खतरनाक गेंदबाजी के आगे टीम इंडिया 140 रन बनाकर पस्त हो गई.

0 Comment