विश्वकप 2019- इंडियन टीम के 3 सबसे जरूरी खिलाड़ी जो भारत को विश्वकप जीता सकते हैं, कोहली-धोनी का नहीं है नाम

विश्वकप 2019- इंडियन टीम के 3 सबसे जरूरी खिलाड़ी जो भारत को विश्वकप जीता सकते हैं, कोहली-धोनी का नहीं है नाम

विश्वकप 2019 के लिहाज से भारतीय टीम काफी तैयार दिखाई देती है. टीम में रोहित शर्मा, शिखर धवन, कोहली, धोनी, भुवनेश्वर कुमार जैसे अनुभवी खिलाड़ी हैं जिनसे सबको अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है तो वहीं दूसरी ओर टीम में ऐसे कई युवा भी हैं जो विश्वकप में अपना पदार्पण करने जा रहे हैं.

आइए एक नजर डालते हैं इन युवाओं पर जो भारत के लिए तुरूप का इक्का साबित होंगे.


केदार जादव

जादव ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत एक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर की थी पर आज वह एक बैटिंग आलराउंडर के रूप भारतीय टीम में खेलते हैं. बल्लेबाज के रूप में जहाँ वह एक फिनिशर की भूमिका निभा रहे हैं तो वहीं गेंद से वह मध्य ओवरों में रन रोकने के साथ साथ विकटें भी निकाल लेते हैं. अगर विपक्षी टीम बड़ी साझेदारी करती दिख रही है तो उस वक्त जादव टीम को विकटें निकाल कर दे सकते हैं साथ डेथ ओवरों में तेल बल्लेबाजी भी कर सकते हैं. भारत का प्रदर्शन इस खिलाड़ी पर बहुत ज्यादा निर्भिक रहेगा.


कुलदीप यादव

कुलदीप यादव ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सभी को अपने स्पिन से छकाया है. यादव अगर अपने इस फार्म को बरकरार रखते हैं तो वह किसी भी विपक्षी के बल्लेबाजी क्रम को भेद सकते हैं और इसका फायदा भारत को मिलेगा. यजुवेंद्र चहल के साथ इनकी जोड़ी घातक दिखती है और इन दो स्पिनरों पर भारत की गेंदबाजी का दारोमदार रहेगा और यादव के हालिया फार्म को देखकर लगता है वे भारत को निराश नहीं करेंगे.


जसप्रीत बुमराह

एकदिवसीय क्रिकेट में विश्व के नंबर एक गेंदबाज बुमराह के कंधों पर भारत के तेज गेंदबाजी का सारा दारोमदार रहेगा. बुमराह ने पिछले एक वर्ष में नयी गेंद और डेथ ओवर दोनों में ही शानदार प्रदर्शन किया है और अपने दम पर भारत को उन्होंने इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, आस्ट्रेलिया मे मैच जीताए हैं.

बुमराह के पास स्विंग, तेज गति और बाउंस तीनों है और इंग्लैंड की कंडीशन बुमराह के गेंदबाजी के लिए मददगार साबित होगा और वह इसका पूरा फायदा उठायेंगे. बुमराह का इस विश्वकप में प्रदर्शन बहुत हद तक भारत के प्रदर्शन को प्रभावित करेगा और ऐसे मे हर कोई उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा है.

0 Comment

तो सिर्फ इतने पढ़े लिखे हैं भारतीय क्रिकेट टीम के ये खिलाड़ी, छठा नाम है सबसे बड़ा

Indian cricketers education qualifications- क्रिकेट की खबरों में हम रोजाना यह तो बहुत सुनते है कि उस खिलाड़ी ने इतने रन बनाए उस गेंदबाज ने इतने विकेट लिए लेकिन कभी गौर किया है कि ये क्रिकेटर कितने पढ़े लिखे हैं और आज इतनी ज्यादा कमाई कर रहे है। हमारे ख्याल से लगभग बहुत ही कम लोग जानते है कि वर्तमान टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली कितने पढ़े लिखे। लेकिन साल 2017 में इन्होंने पूरे 160 करोड़ की कमाई की है। तो आज यहां हम आपको भारतीय क्रिकेट सितारों और उनकी शैक्षणिक योग्यता बताने वाले है, चलिये डालते है एक नजर...


महेन्द्र सिंह धोनी - Mahender Singh Dhoni Education

भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कभी कप्तान रह चुके धोनी आज भी एक कप्तान ने कम नहीं है। ये एक बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम) की डिग्री वाले क्रिकेटर है जो दाएं हाथ से मध्य क्रम में बल्लेबाजी करते है और विकेटकीपर हैं।


सचिन तेंडुलकर - Sachin Tendulkar Education

इन्हें क्रिकेट का भगवान कहा जाता है, जिन्होंने 11 साल की उम्र में ही खेलना आरम्भ कर दिया था और पढाई सिर्फ कक्षा 12वीं तक ही कर पाए।


युवराज सिंह - Yuvraj Singh Education


भारतीय क्रिकेट टीम ताकतवर ऑल राउंडर खिलाड़ियों में से एक और 6 गेंदों -6 छक्के लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज युवराज ने डीएवी स्कूल से कक्षा 12वीं पास की हुई है।


राहुल द्रविड़ - Rahu Dravid Education


राहुल द्रविड़ को भारतीय क्रिकेट टीम में मिस्टर डिपेंडेबल के नाम से जाना जाता रहा लेकिन अब ये क्रिकेट नहीं खेलते। इन्होंने सेंट जोसेफ कॉलेज से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) में मास्टर की डिग्री पास की थी।


अनिल कुंबले - Anil Kumble Education


बेंगलुरु के उच्च तकनीक उद्योग शहर में पैदा हुए दाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले जिन्होंने आरवी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग किया था।


विराट कोहली - Virat Kohli Education


वर्तमान भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और रन मशीन विराट कोहली भले ही बड़ी-बड़ी पारियां खेलते हो लेकिन इन्होंने भी सिर्फ 12वीं की ही शिक्षा ग्रहण की है।


शिखर  धवन - Shikhar Dhawan Education


भारतीय क्रिकेट टीम के गब्बर कहे जाने वाले शिखर धवन ने भी सिर्फ 12वीं तक पढ़ाई की।


वीरेंद्र सहवाग - Virender Sehwag Education


सहवाग जिन्होंने अपने समय में काफी लोकप्रिय पायी और आज भी सबके दिलों में राज करते है। इन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।


गौतम गंभीर - Gautam Gambhir Education


बाएं हाथ के शानदार बल्लेबाज गौतम गंभीर जिन्होंने स्नातक की डिग्री पास करके रखी है।


सौरव गांगुली - Saurav Ganguli Education


दादा के नाम से क्रिकेट जगत में लोकप्रिय सौरव गांगुली ने भी पढाई में कोई कसर नहीं छोड़ी और आज इसी कारण ये क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद भी एक एक्सपर्ट की भूमिका निभाते नजर आते है।



तो कुल मिलाकर बात यहीं पर आती है कि आपकी पढाई लिखाई ही सबकुछ नहीं है क्योंकि परिणाम आपके सामने है। विराट कोहली के बारे में पहले किसने सोचा था कि यह 12वीं लड़का भारतीय टीम का कप्तान बनेगा। सचिन के बारे में किसने जाना था कि यह 100 अंतराष्ट्रीय शतक बनायेगा। तो पढाई नहीं बल्कि अपना कौशल ही सबको महान बनाता है।

0 Comment

रांची के मैदान पर सबसे अधिक रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज़

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज का तीसरा एकदिवसीय मैच रांची के जेएससीए स्टेडियम में शुक्रवार को खेला जाना है. इस मैदान पर भी तक 3  मैच खेले गए है. भारत बनाम श्रीलंका, भारत बनाम इंग्लैंड, भारत बनाम न्यूज़ीलैण्ड, एक मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ (2013) में खेला गया था. लेकिन यह मैच रद्द हो गया था. यहाँ पर भारत ने दो मैच जीते और एक मैच न्यूज़ीलैण्ड से हार गया था.


आइये जानते है किन 5 बल्लेबाज़ों ने बनाये हैं, रांची के जेएससीए स्टेडियम में सबसे अधिक रन-


1. विराट कोहली (भारत)


विराट कोहली ने रांची की पिच पर तीन मैच खेल कर सबसे अधिक 261 बनाये हैं. जहाँ दो बार वो नाबाद रहे. इन तीनो मैच में एक शतक और एक अर्द्धशतक विराट कोहली ने बनाया. जेएससीए स्टेडियम रांची में उनका सर्वाधिक स्कोर 139* नाबाद है. विराट इस मैदान में 23 चौके और 6 छक्के लगा चुके है.


2. एंजेलो मैथ्यूज (श्रीलंका)


एंजेलो मैथ्यूज ने साल 2014 में एक मैच खेला और उन्होंने उस मैच के अंदर 139 गेंदों पर 139* बनाये. इस पारी के दौरान एंजेलो मैथ्यूज ने दस चौके और 6 चौके लगाये थे.


3. जॉर्ज बैली (ऑस्ट्रेलिया)


साल 2013 में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के मैच में जॉर्ज बैली ने एक पारी में तीन छक्के और सात चौकों की मदद से 98 रन बनाये थे.


4. ग्‍लेन मैक्‍सवेल (ऑस्ट्रेलिया)


ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने एक पारी में 92 गेंदों पर 92 बनाये थे.जिसमे उन्होंने 6 चौके और पांच छक्के लगाये थे. मैक्सवेल लगातार इंडियन टीम के खिलाफ रन बनाते हुए नजर आये हैं.


5. मार्टिन गुप्टिल (न्यूज़ीलैण्ड)


साल 2016 में मार्टिन गुप्टिल ने भारत के खिलाफ खेलते हुए एक पारी में 12 चौकों की मदद से 72 बनाये थे.



विराट कोहली के लिए रांची का मैदान काफी लक्की साबित हुआ है. कोहली का बल्ला धोनी के घरेलू मैदान पर लगातार रन बनाता हुआ नजर आता है.


अगर आपको क्रिकेट पंचायत का यह आर्टिकल पसंद आया है तो हमारे इस आर्टिकल को लाइक करें, शेयर करें और साथ ही साथ खेल से जुड़ी हर खबर को सबसे पहले पढ़ने के लिए क्रिकेट पंचायत के फेसबुक, ट्विटर पेज को लाइक और फॉलो जरूर करें।  

0 Comment

जानिए कल 8 मार्च को कब और कहां शुरू होगा भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा मैच और कैसे फ्री में देखें कल का मैच

लगातार दो एकदिवसीय मैच जीतने के बाद भारत तैयार है ऑस्ट्रेलिया को तीसरे वनडे मैच में धूल चटाने के लिए।इंडियन क्रिकेट टीम लगातार आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी विश्वकप की तैयारियों को जांचती हुई नजर आ रही है.


वर्ल्डकप 2019 से पहले भारत के पास यह मौका है कि वो ऑस्ट्रेलिया के साथ यह सीरीज जीतकर आगे बढ़ें क्योकि इस सीरीज के बाद भारत में आईपीएल 2019 शुरू हो रहा है और कुछ दिन के आराम के बाद भारत वर्ल्डकप की तैयारी में लग जाएगा।तो यह एक अच्छा मौका है कि भारत विजयी टीम के साथ वर्ल्ड कप खेलने उतरे।



कब खेला जायेगा तीसरा एकदिवसीय मैच?

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच में तीसरा एकदिवसीय मैच 8 मार्च को रांची में खेला जायेगा।इस सीरीज के दोनों मैच भारत जीत गया है।दूसरे वनडे में एक रोमांचक मुकाबले के अंदर भारत ने आस्ट्रेलिया को हराया था.


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बिच खेला जाने वाला तीसरा वनडे मैच कितने बजे होगा शुरू?

यह मैच दोपहर 1.30 बजे (भारतीय समय अनुसार यानी 1.30 PM IST) शुरू होगा।रांची के मैदान पर ओस एक बड़ा फेक्टर बन सकती है.


कहाँ देख सकते है मैच का सीधा प्रसारण?

भारत और ऑस्ट्रेलिया मैच का सीधा प्रसारण हिंदी और अंग्रजी कमेन्ट्री के साथ आप स्टार स्पोर्ट्स पर देख सकते है।साथ ही साथ एयरटेल, जीओ और हॉटस्टार पर आप यह मैच मुफ्त में देख सकते हैं.


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा एकदिवसीय मैच रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला जायेगा।रांची के जेएससीए स्टेडियम में अब तक चार वनडे मैच खेले गए है जिसमे से एक मैच रद्द हो गया था.


आईये जानते है रांची के जेएससीए स्टेडियम के कुछ रिकार्ड्स

भारत बनाम इंग्लैंड (2013) विजेता भारत सात विकेट के अंतर से.भारत बनाम श्रीलंका (2014) विजेता भारत तीन विकेट के अंतर से.

भारत बनाम न्यू ज़ीलैण्ड (2016) भारत हारा 19 रन से.


सबसे अधिक रन बने.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (2013) यहाँ ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 295/8 विकेट पर.


सबसे कम रन बने।

न्यूज़ीलैण्ड टीम ने साल (2013) में भारत के खिलाफ खेलते हुए 155 ही बनाये थे.

0 Comment