delhi daredevils team के इन 5 खिलाड़ियों को इस बार आईपीएल 2019 से कर दिया जायेगा बाहर, फ्लॉप रहे हैं यह सभी खिलाड़ी

delhi daredevils team के इन 5 खिलाड़ियों को इस बार आईपीएल 2019 से कर दिया जायेगा बाहर, फ्लॉप रहे हैं यह सभी खिलाड़ी
delhi daredevils team- इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में अब तक दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीमें ऐसी है जो कभी फाइनल नहीं जीत पाई है. हालांकि पिछले सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स का प्रदर्शन अच्छा रहा क्योंकि इसमें पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर जैसे अच्छे बल्लेबाज थे. हालांकि 'delhi daredevils team' के कुछ ऐसे भी खिलाड़ी मौजूद थे जिन्हें काफी खराब प्रदर्शन किया और इसी कारण IPL 2019 से अगले साल खेले जाने वाले टूर्नामेंट में उन्हें बाहर किया जा सकता है. देखिये delhi daredevils owner टीम से इन खिलाड़ियों को इस बार कर सकते हैं  रिलीज-  delhi daredevils team नमन ओझा 35 वर्षीय अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा जिनका पहले अच्छा प्रदर्शन रहा. हालांकि आईपीएल के 11वें सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स ने इनको 1 करोड़ 5 लाख में खरीदा और सिर्फ एक ही मैच में खेलने का मौका दिया जिसमें यह 1 रन बनाकर आउट हुए थे. लगातार खराब प्रदर्शन और घरेलू टीमों में मौका ना मिलने की वजह से नमन ओझा को अगले साल खेले जाने वाले आईपीएल में दिल्ली की टीम शायद रिलीज कर सकती हैं. delhi daredevils team कॉलिन मुनरो न्यूजीलैंड के अनुभवी बाएं हाथ के बल्लेबाज कॉलिन मुनरो जिनको बड़ी आस के साथ दिल्ली डेयरडेविल्स ने एक करोड़ 90 लाख रुपए में खरीदा था क्योंकि यह पहले बल्लेबाज है जिन्होंने सबसे पहले 3 टी-20 इंटरनेशनल शतक पूरे किए. हालांकि उसके बाद इस सूची में रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर आ गए हैं. लेकिन आईपीएल के इस सीजन में इनका प्रदर्शन खराब रहा और पांच मैचों में मौका दिया गया जिसमें यह सिर्फ 63 रन ही बना पाए. दिल्ली डेयरडेविल्स ग्लेन मैक्सवेल ऑस्ट्रेलियाई खतरनाक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल जो एक समय शानदार बल्लेबाज हुआ करते थे. लेकिन पिछले कुछ समय से उनका बल्ला लगभग खामोश है. 2014 के आईपीएल में उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए 552 रन बनाए थे. इसी तरह इस सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने 9 करोड़ में अपनी टीम में शामिल किया लेकिन उन्हें कुछ भी फायदा नहीं हुआ क्योंकि यह पूरी तरह से फ्लॉप हुए. इस कारण अगले साल के सीजन में दिल्ली अपनी टीम में शामिल नहीं करना चाहेगी. delhi daredevils owner अमित मिश्रा बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा आईपीएल इतिहास के सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में दूसरे नंबर पर बने हुए हैं. उनके नाम अब तक 146 विकेट हैं हालांकि पिछले साल के आईपीएल में इनका प्रदर्शन अच्छा रहा था. 'delhi daredevils owner' इस बार अमित को बाहर कर सकते हैं क्योकि इस 2018 आईपीएल में खेले गए टूर्नामेंट में उन्होंने खराब प्रदर्शन किया. बता दें कि 2018 के आईपीएल में उन्होंने 10 मैचों में 12 विकेट लिए. delhi daredevils team गौतम गंभीर गौतम गंभीर जो कोलकाता नाइट राइडर्स के एक शानदार कप्तान रह चुके हैं. उन्होंने दो बार केकेआर की टीम को खिताब जिताया लेकिन 2018 के इस सीजन में इन्हें उस टीम में मौका नहीं दिया गया इस कारण "delhi daredevils team" ने मौके का फायदा उठाते हुए अपनी टीम का कप्तान बनाया और पहले मैच में अर्धशतकीय पारी खेली. लेकिन इसके बाद अगले चार मैच में उन्होंने सिर्फ 30 रन ही बनाए. इस तरह पूरे टूर्नामेंट में 5 मैचों में 85 रन बना पाए और बीच में कप्तानी छोड़नी पड़ी और अब ऐसा ही लग रहा है कि गंभीर को दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम अगले साल की रिलीज कर सकती है.

0 Comment

5 गेंदबाज जिन्होनें आईपीएल 2018 में किसी एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेकर रिकॉर्ड बनाया था Most wicket in a match in IPL

IPL 2019 इंडियन प्रीमियर लीग 2019 मार्च के महीने में शुरू होने जा रहा है. इस महासंग्राम में एक बार फिर से 8 टीमें अपना जबरदस्त खेल दिखाने को तैयार हैं. वही गेंदबाज भी किसी से कम नहीं है और बल्लेबाजों को तंग करने को बेताब है. खैर, आज हम बात करने वाले हैं पिछले सीजन के उन गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने किसी एक पारी में सबसे अच्छी गेंदबाजी करते हुए सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे.


आईपीएल 2018 में किसी एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज Most Wickets in an IPL match


1. अंकित राजपूत (किंग्स इलेवन पंजाब)


इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन में अंकित राजपूत जो किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेले और एक मैच में सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए थे. बता दें कि यह मैच 26 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेला गया था उस दौरान उन्होंने 4 ओवर में 14 रन देकर पांच सफलताएं हासिल किये थे.



2. लुंगी एंगीड़ी (चेन्नई सुपरकिंग्स)


लुंगी एंगीड़ी जो इस मामले में दूसरे स्थान पर रहे. एंगीड़ी को पिछले सीजन में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स में खेलने का मौका मिला. इस दौरान इन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 20 मई को खेले गए एक मैच में 10 रन देकर 4 विकेट लिए थे.



3. श्रेयस गोपाल (राजस्थान रॉयल्स)


राजस्थान रॉयल्स के स्पिन गेंदबाज श्रेयस गोपाल का नंबर इस मामले में तीसरे स्थान पर रहा. गोपाल ने सवाई मानसिंह स्टेडियम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ एक मैच में 4 ओवर में 16 रन देकर 4 विकेट लिए थे.



4. एंड्रयू टाई (किंग्स इलेवन पंजाब)


इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई रहे और इन्होंने एक मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 16 रन देकर 4 विकेट लिए थे. यह मुकाबला वानखेडे स्टेडियम पर 16 मई को खेला गया था.



5. कुलदीप यादव (कोलकाता नाइट राइडर्स)


इस तरह नंबर 5 पर वर्तमान समय के सबसे खतरनाक स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने अपनी जगह पक्की करी. यादव जिन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ ईडन गार्डन पर खेले गए मैच में 4 ओवर में 20 रन देकर 4 विकेट लिए थे.

0 Comment

ये है वो तीन गेंदबाज जो आईपीएल 2019 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए निभा सकते है अहम भूमिका Sunrisers hyderabad best bowler

IPL 2019 Sunrisers Hyderabad आईपीएल में गेंदबाजी के मामले में सनराइजर्स हैदराबाद सबसे मजबूत टीम है और 2016 का खिताब भी अपने नाम किया था। बता दें कि इस टीम ने पिछले सीजन में फाइनल में जगह बनाई लेकिन चेन्नई सुपरकिंग्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। आज टीम में गेंदबाज ही नहीं बल्कि बल्लेबाज भी बहुत जबर्दस्त है और हर बार अच्छा खेल दिखाते है।

तो आइये आज हम बात करते है इस टीम के टॉप 3 गेंदबाजों के बारे में जो अच्छा प्रदर्शन करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद को फ़ाइनल तक लेकर जा सकते है।

ये है वो तीन गेंदबाज जो आईपीएल 2019 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए निभा सकते है अहम भूमिका Sunrisers Hyderabad Best Bowler

भुवनेश्वर कुमार

भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार टीम के सबसे बेहतरीन गेंदबाज है और आगामी सीजन में अच्छी गेंदबाजी कर सकते है। भुवी आईपीएल में अब तक दो बार पर्पल कैप के विजेता रह चुके है। अगर ऑल ओवर करियर को देखा जाये तो 102 मुकाबलों में 120 विकेट लिए है। अब टीम को यही आशा है कि भुवी एक बार फिर से अच्छा प्रदर्शन करें।

राशिद खान

अफगानिस्तान के युवा स्पिन गेंदबाज राशिद खान जो आज दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक है। आईपीएल में राशिद ने अब तक सनराइजर्स हैदराबाद के लिए काफी शानदार प्रदर्शन किया है और इसी कारण यह आज सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी है।

राशिद खान ने आईपीएल में अब तक 21 मुक़ाबले खेले है जिसमें 38 विकेट लिए है जिसमें सबसे अच्छी गेंदबाजी 19 रन देकर 3 विकेट रही है।

सिद्धार्थ कौल

अनुभवी तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल के लिए इंडियन प्रीमियर लीग का 11वां सीजन बहुत शानदार रहा था और आज यह टीम के सबसे महत्वपूर्ण गेंदबाजों में से एक है। सिद्धार्थ कौल ने आईपीएल में अब तक कुल 38 मुक़ाबले खेले है जिसमें 43 विकेट हासिल किए है। इन्होंने पिछले सीजन में 17 मुकाबलों में 21 विकेट लिए थे।


तो सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अब आईपीएल 2019 में इन खतरनाक गेंदबाजों के साथ उतरने वाली है तो डेविड वॉर्नर ने भी वापसी कर दी है। टीम इस सीजन में अपना पहला मुक़ाबला 24 मार्च को कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ खेलने वाली है।

0 Comment

25.03.19 के राजस्थान रोयल्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब के मैच का रीव्यू।


                                Todays Match Prediction



25 मार्च को राजस्थान और पंजाब इस आईपीएल सत्र का अपना पहला मैच खेलने जा रही है। अगर इन दोनों टीमों के अब तक.के आईपीएल के सफर.का वर्णन करें तो यह देखने को मिलता है कि राजस्थान ने आईपीएल के पहले सत्र में सबको चौंकाते हुए पहला खिताब जीत लिया था पर उसके बाद का सफर इस टीम के लिए साधारण ही रहा है और वह एक बार भी फाइनल में पहुंचने में सफल नहीं हो पाया है। दो साल के लिए टीम बैन भी हो चुकी थी और पिछले ही सत्र में उनकी वापसी हुई है। वहीं किंग्स इलेवन पंजाब ने आज तक एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीता है और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2014 में रहा था जब वह फाइनल में पहुंचे थे। पिछले आईपीएल के सत्र की बात करें तो राजस्थान और पंजाब दोनों का ही प्रदर्शन साधारण रहा था। राजस्थान किसी तरह गिरते पड़ते क्नोकाउट में.पहुंचने में कामयाब रही थी खासकर बटलर की वजह से, जबकि पंजाब ने शुरुआत काफी अच्छी की थी और शुरुआत के 7 में से 6 मैच जीतने में सफल रही थी पर आखिर के 7 में से 7 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। अजिंक्य रहाणे और रविचन्द्रन अश्विन ने कप्तानी के क्षमता दिखाई तो है पर यह देखना दिलचस्प होगा कि इस सत्र में कौन सी टीम आगे निकलती है। आइए एक नजर डालते हैं मैच के प्रीव्यू पर।


आमने सामने Head to Head

राजस्थान और पंजाब के बीच अब तक 17 मुकाबले हुए हैं। इन 17 मैचों में राजस्थान का पलरा भारी रहा है और उन्होंने 10 मैचों में जीत हासिल की है। जबकि पंजाब की टीम केवल 7 मैचों में विजयी साबित हुई है। राजस्थान के जीत का औसत जहाँ 60 प्रतीशत रहा है वहीं पंजाब का महज 40 प्रतीशत। पर पंजाब के टीम को हल्के में आंकना नासमझी होगी क्योंकि टीम में ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो अपने दम पर मैच जीताने का दमखम रखते हैं। राजस्थान में भी मैचजीताऊ खिलाड़ियों की कमी नहीं है और स्टीवन स्मिथ के वापसी के बाद टीम और भी मजबूत दिखती है और इस वजह से यह देखना मजेदार होगा कि कौन सी टीम 25 मार्च को जीत के साथ आइपीएल की शुरुआत करती है और किस टीम को हार को मुंह देखना पड़ेगा।



पिच रिपोर्ट Pitch Report

25 मार्च को होने वाला यह मैच राजस्थान के होमग्राउंड सवैइ मान सिंह स्टेडियम में खेला जाना है। गस मैदान पर कई हाई स्कोरिंग मैच खेले गए हैं तो कई लो स्कोरिंग मैच भी। जयपुर का तापमान इस वक्त औसतन 34-35 डिग्री रहता है और उमस भी होती है इस वजह से बल्लेबाजी उतनी आसान नहीं। साथ.ही दूसरी बल्लेबाजी करना और भी मुश्किल होगा 20 ओवर फील्डिंग करने के बाद। इसलिए दोनों ही टीमें टोस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी और बड़ा लक्ष्य खड़ा करना चाहेंगी विपक्षी टीम के लिए।


इन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें। Major Players

राजस्थान रोयल में एक साल बाद बैन के बाद  वापसी कर रहे स्टीवन स्मिथ पर सबकी निगाहें टिकी होंगी ः ऐसा माना जा रहा है कि इस आईपीएल में उनका. प्रदर्शन उनके क्रिकेट के भविष्य को तय करेगा। इसके अलावा पंजाब के सलामी बल्लेबाज के एल राहुल पर भी नजरें गड़ी होंगी। राहुल ने पिछले वर्ष आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था और600 से अधिक रन बनाए थे पर इसके बाद उनका प्रदर्शन काफी लचर रहा है। लगातार मौके मिलने के बाद भी टीम में वह अपनी जगह पक्की नहीं कर पाये हैं। अजिंक्य रहाणे और अश्विन से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी और साथ ही जोस बटलर पर भी जो पिछले सत्र  में राजस्थान के स्टार बल्लेबाज रहे थे। बेन स्टोक्स राजस्थान के लिए पिछले सत्र में सबसे ज्यादा निराश करने वाले खिलाड़ी थे और इस वजह से उन पर भी काफी नजरें टिकी होंगी।


महत्वपूर्ण खिलाड़ी

स्टीवन स्मिथ (राजस्थान)

के एल राहुल (पंजाब)

जोस बटलर ( राजस्थान)

आर अश्विन (पंजाब)

बेन स्टोक्स (राजस्थान)


संभावित स्कोर Predicted Score

यूं तो जयपुर के इस स्टेडियम में काफी हाई स्कोरिंग मैच हुए हैं परंतु फिर भी औसतन स्कोर यहां पर 152 रन.का ही रहा है। मैदान के कंडिशन और दोनों टीमों की मजबूत बैटिंग लाईन अप देखकर लगता है कि 170 के आसपास का स्कोर बनना तय है। अगर पहली पारी में टीम इससे बड़ा स्कोर बनाने में सक्षम रहती है तो दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम के लिए यह स्कोर चेज़ कर पाना आसान नहीं होगा। गेंद पुरानी होने के बाद स्पिनरों को मदद देगी और उनके प्रदर्शन पर भी निर्भर करेगा स्कोर कितना बनता है और ऐसे में अश्विन का रोल और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।


प्लेइंग इलेवन Playing Eleven

राजस्थान रॉयल्स - अजिंक्य रहाणे (कप्तान), जोस बटलर, स्टीवन स्मिथ, संजू सैमसन, के गौतम, बेन स्टोक्स, स्टुअर्ट बिन्नी, जोफरा आर्चर, धवल कुलकर्णी, जयदेव उनादकट, वरूण एरोन


किंग्स इलेवन पंजाब - रविचन्द्रन अश्विन (कप्तान), के एल राहुल, क्रिश गेल, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, डेविड मिलर, मनदीप सिंह, एंड्र्यू टाये, मोहम्मद शमी, सैम कुरान।


0 Comment