आईपीएल पहला क्वालीफायर मैच- इसलिए मुंबई इंडियंस से हार जाएगी पुणे सुपरजायंट्स

आईपीएल पहला क्वालीफायर मैच- इसलिए मुंबई इंडियंस से हार जाएगी पुणे सुपरजायंट्स
आईपीएल पहला क्वालीफायर मैच- मुंबई इंडियंस और पुणे सुपरजायंट्स के बीच किसी भी तरह की तुलना करना गलत है. वैसे पुणे सुपरजायंट्स कोई कमजोर टीम नहीं है लेकिन अपने स्टार खिलाड़ी बेन स्टोक्स को खोने के बाद जरुर पुणे कमजोर हो जाता है. अभी अंक तालिका में पुणे सुपरजायंट्स दूसरे नंबर पर है. अपना अंतिम मैच जीतने के बाद पुणे दूसरे नम्बर पर आ गया था. बड़ी आसानी से किंग्स पंजाब को हराकर यह मुकाम हासिल किया था. आपने यदि किंग्स इलेवन पंजाब के साथ आखरी मुकाबला देखा होगा तो आपको याद होगा कि पंजाब खुद की गलतियों से हारा था. ऐसा नहीं था कि पुणे सुपरजायंट्स ने कोई कमाल का स्पेल डाला हो, लेकिन खराब शॉट सलेक्शन की वजह से पंजाब हार गया था.आईपीएल पहला क्वालीफायर मैच- qualifier mi vs pune
  • मुंबई इंडियंस का है दबदबा
अभी तक आईपीएल 2017 में मुंबई इंडियंस का पूरी तरह से जलवा जारी है. आईपीएल की सबसे शक्तिशाली टीम अगर कोई है तो वह मुंबई इंडियंस ही है. ओपनिंग जोड़ी से लेकर फिनिशर तक सब कुछ मुंबई के हक़ में है. जिस तरह की फॉर्म मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों की है, उसको देखकर तो पुणे भी चिंतित होगा. मुंबई इंडियंस का पहले सेमीफाइनल में ध्यान पहले बल्लेबाजी करके अधिक से अधिक रन बनाना होगा. यदि किसी भी तरह से पहले खेलते हुए मुंबई ने 180 के पार का टारगेट बना दिया तो पुणे को यह चेज करना मुश्किल हो जायेगा. जिस तरह की गेंदबाजी मुंबई की है वह पुणे को किसी भी तरह से 150 के पार नहीं जाने देगी. बेशक पुणे पर अच्छे बल्लेबाज हैं लेकिन वह कब खेले हैं और कितना खेले हैं, यह बात देखने वाली है. पुणे सुपरजायंट्स 140 रनों तक का टारगेट अच्छी तरह से हासिल कर लेती है. इसके बाद के रन हासिल करने के लिए पुणे सुपरजायंट्स के मुख्य बल्लेबाज धोनी या स्मिथ को कुछ कमाल दिखाना होगा. qualifier mi vs pune
  • पुणे सुपरजायंट्स का क्या है प्लान?
पुणे सुपरजायंट्स का यही प्लान है कि किसी भी तरह से मुंबई की टीम को 140 से ऊपर नहीं जाने देना है. जिस तरह की बैटिंग लाइन मुंबई की है, उसके लिए पुणे अपने स्पिनर्स को धार दे रहा है. यदि पिच स्पिन होती है तब पुणे के लिए यह बात लाभ वाली साबित हो सकती है. वैसे आईपीएल के इस सीजन में  पुणे ने मुंबई से अपने सभी मैच जीते हैं और यह मैच गेंदबाजों ने ही पुणे को जीताये हैं. वहीं दूसरी तरफ यदि पुणे सुपरजायंट्स मुंबई को हराना चाहता है तो उसे अपने गेंदबाजों को ही मुख्य हथियार बनाना होगा. मुंबई की टीम इतनी काबिल है कि वह 220 रन भी 17 वे या 18 वे ओवर में चेज कर सकती है. अब ऐसे में यदि पुणे सुपरजायंट्स के गेंदबाज अच्छी बोलिंग नहीं कराते हैं तो पुणे किसी भी कीमत पर मुंबई से पहला सेमीफाइनल मैच नहीं जीत पायेगी.  

Must Read- विराट कोहली के 3 दुश्मन सीनियर खिलाड़ी- टीम से बाहर हैं क्योकि कोहली है कप्तान

   

0 Comment

चेन्नई सुपरकिंग्स और धोनी के लिए आईपीएल 2019 से मिली बड़ी अच्छी खबर, जानिये क्या है ये अच्छी खबर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अर्थात बीसीसीआई जिन्होंने मंगलवार को आईपीएल 2019 के पहले 2 सप्ताह के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। बता दें कि पहला मुकाबला 23 मार्च को पिछले साल की चैंपियन टीम चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच एम ए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई में खेला जाएगा। वहीं बाकी मैचों की घोषणा आम चुनावों को मध्य नजर रखते हुए की जाएगी। साथ ही आपको बता दें कि इस बार यह आईपीएल बाकी सीजन की भांति जल्दी खेला जा रहा है और इसकी वजह भी चुनाव ही है।


इसी बीच आईपीएल 2019 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। दरअसल बात यह है कि इस बार चेन्नई को अपने मैच अपने घरेलू मैदान एम चिदंबरम स्टेडियम में खेलने को मिल रहे हैं। पिछले साल जल विवाद के कारण उन्हें 1 मैच के बाद बाकी सभी मुकाबले पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेलने पड़े थे। उन दिनों काफी विवाद भी हुआ था और इसके चलते सभी घरेलु मैच पुणे में शिफ्ट करने पड़े।


इस प्रकार महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स लगभग 3 साल बाद अपने सभी घरेलू मैच घरेलू मैदान पर खेलती हुई नजर आएंगी। पिछले साल देखा गया था कि चेन्नई से उनकी टीम के प्रशंसक ट्रेन के माध्यम से पुणे पहुंचे थे और खूब सपोर्ट किया और अंत में मेहनत भी मिली थी। इस प्रकार इस आगामी सीजन में धोनी अपनी पीली जर्सी में दर्शकों को खूब रोमांचकता दिखाएगी।


आईपीएल 2019 में चेन्नई सुपर किंग्स का पहला मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के साथ 23 मार्च को होने वाला है। यह मैच चेन्नई के अपने घरेलू मैदान एम ए चिदंबरम स्टेडियम, चेपौक चेन्नई में खेला जाएगा जिसका आंखों देखाहाल रात्रि 8:00 बजे से होने वाला है।


इस तरह अब सभी को इस मैच का इंतजार है क्योंकि यह मुकाबला इस इंडियन प्रीमियर लीग का पहला और उदघाटन मैच भी है। जिसमें धोनी और विराट कोहली आमने-सामने होंगे और जबर्दस्त खेल देखने को मिलेगा।


चेन्नई सुपरकिंग्स के आईपीएल 2019 में मैच


23 मार्च - चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, चेन्नई


26 मार्च-दिल्ली कैपिटल्स बनाम चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम, दिल्ली


31 मार्च- चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम बनाम राजस्थान रॉयल्स, चेन्नई


3 अप्रैल- मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम, मुंबई

0 Comment

आईपीएल 2019 के पहले 2 सप्ताह का कार्यक्रम घोषित | IPL 2019 time table list in Hindi

आईपीएल 2019 का कार्यक्रम- भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आखिरकार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सत्र की घोषणा कर दी है। लेकिन इस कार्यक्रम में पहले दो हफ्तों के लिए केवल 17 मैच शामिल हैं और चुनाव की तारीखों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद शेष मैचों की अनुसूची की घोषणा की जाएगी। गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) का सामना चेन्नई के चेपौक स्टेडियम में सीज़न का पहला मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) से होगा।


आईपीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर बयान में कहा गया है कि चुनाव आयोग द्वारा तारीखों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद शेड्यूल में बदलाव किया जा सकता है। 12वें संस्करण के पहले दो हफ्तों में कुल 17 मैच होंगे। पहला मुकाबला धोनी और विराट कोहली की कप्तानी वाली टीमें चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाने वाला है।


आईपीएल 2019 सीज़न के पहले दो हफ्तों (17 मैचों) का शेड्यूल जारी करता है। ये अभी भी लोकसभा 2019 की चुनाव तारीखों की घोषणा के अधीन हैं। एक बार इन्हें जारी करने के बाद बीसीसीआई पहले दो हफ्तों के बाद बाकी का कार्यक्रम आम चुनाव को मद्देनजर रखते हुए जारी किया जाएगा।


दिल्ली और बैंगलोर को पांच मैच खेलने हैं


सभी आठ फ्रेंचाइजी को पहले दो सप्ताह के शेड्यूल में सभी को मेजबानी करने का मौका दिया गया है। हालांकि, दिल्ली कैपिटल की टीम फिरोजशाह कोटला में तीन मैचों की मेजबानी कर रही है, जबकि आरसीबी इस दौरान तीन मैच खेलेगी। अन्य छह टीमें दो घरेलू और इतनी ही संख्या में खेलने वाली है। केवल दिल्ली और आरसीबी पांच मैच खेलने वाली हैं।


आईपीएल 2019 के पहले 2 सप्ताह का कार्यक्रम घोषित


23 मार्च - चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, चेन्नई


24 मार्च - कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, कोलकाता


24 मार्च- मुंबई इंडियंस बनाम दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई


25 मार्च- राजस्थान रॉयल्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब, जयपुर


26 मार्च-दिल्ली कैपिटल्स बनाम चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम, दिल्ली


27 मार्च- कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब, कोलकाता


28 मार्च- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम मुंबई इंडियंस, बैंगलोर


29 मार्च- सनराइजर्स हैदराबाद बनाम राजस्थान रॉयल्स, हैदराबाद


30 मार्च-किंग्स इलेवन पंजाब बनाम मुंबई इंडियंस, मोहाली


30 मार्च- दिल्ली कैपिटल्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली


31 मार्च- सनराइजर्स हैदराबाद बनाम बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, हैदराबाद


31 मार्च- चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम बनाम राजस्थान रॉयल्स, चेन्नई


1 अप्रैल- किंग्स इलेवन पंजाब बनाम दिल्ली कैपिटल्स, मोहाली


2 अप्रैल-राजस्थान रॉयल्स बनाम बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, जयपुर


3 अप्रैल- मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम, मुंबई


4 अप्रैल-दिल्ली कैपिटल्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, दिल्ली


5 अप्रैल- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, बैंगलोर

0 Comment

इन 5 बल्लेबाजों ने बनाए थे 2018 आईपीएल में सबसे ज्यादा औसत से रन, 2 युवा इंडियन बल्लेबाजों से हार गए कोहली-रोहित भी

Highest strike rate in IPL 2018- आईपीएल 2019 का महासंग्राम मार्च महीने में शुरू हो जाएगा। जी हां, बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग के 12वे सीजन का आयोजन भारत में ही किया जाने वाला है और पहला मुकाबला 23 मार्च को होगा। हालांकि अभी तक आधिकारिक कार्यक्रम की घोषणा तो नहीं की है लेकिन पहले मैच की जरूर कर दी गई है। खैर, आज बात करने वाले हैं पिछले सीजन के उन बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने सबसे अच्छी औसत के साथ पूरे टूर्नामेंट में रन बनाए थे। तो चलिए डालते हैं एक नजर इस खास रिकॉर्ड पर।


इन 5 बल्लेबाजों ने बनाए थे 2018 आईपीएल में सबसे ज्यादा औसत से रन


1. महेंद्र सिंह धोनी




इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जिन्होंने 16 मैचों की 15 पारियों में 75.83 की औसत से 455 रन बनाए। बता दें कि धोनी ने पूरे सीजन में गेंदबाजों की जमकर पिटाई की और इस दौरान उन्होंने तीन अर्धशतक भी बनाए थे।


2. अभिषेक शर्मा




दिल्ली कैपिटल्स के युवा बल्लेबाज अभिषेक शर्मा का नाम तो आपने भी सुना होगा अगर नहीं सुना है तो आपको बता दें कि अभिषेक शर्मा वही हैं जिन्होंने अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2017-18 में शानदार प्रदर्शन किया था। इस दौरान उन्होंने आईपीएल के तीन मैचों में 63 की औसत से 63 रन बनाए जिसमें 46 रन इनका बेस्ट स्कोर रहा था।


3. हर्षल पटेल




दिल्ली कैपिटल्स के एक और खिलाड़ी हर्षल पटेल जिन्होंने 5 मैच खेले। जिसमें 60 की औसत से 60 रन बनाए। इस कारण उनका नाम इस रिकॉर्ड में तीसरे स्थान पर है।


4. लोकेश राहुल




अनुभवी ओपनर बल्लेबाज लोकेश राहुल भले ही वर्तमान समय में खराब प्रदर्शन कर रहे हो लेकिन आईपीएल में इनका बल्ला खूब साथ दे रहा था। राहुल ने पूरे सीजन में 54.93 की औसत से 659 रन बनाए थे।


5. जोस बटलर




वहीं इस सूची में पांचवे नंबर पर राजस्थान रॉयल्स के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर रहे। बटलर जिन्होंने 13 मैचों की 13 ही पारियों में 548 रन बनाए। जिसमें उनकी औसत 56.80 रही। इन्होंने पांच लगातार अर्धशतक भी बनाए।


तो देखना होगा कि आईपीएल 2019 में इस बार वह कौन से सबसे अच्छे बल्लेबाज होने वाले हैं जो सबसे अच्छी स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए नजर आने वाले हैं|


यह भी जरूर पढ़ें- एबी डिविलियर्स ने किया खुलासा इस मुसीबत के चलते मात्र 34 वर्ष की आयु में क्रिकेट से लिया था संन्यास

0 Comment