दिल्ली कैपिटल्स टीम का मालिक कौन है और जानिए टीम के मालिक के पास कितने करोड़ों की सालाना कमाई है

दिल्ली कैपिटल्स टीम का मालिक कौन है और जानिए टीम के मालिक के पास कितने करोड़ों की सालाना कमाई है

दिल्ली कैपिटल्स टीम का मालिक कौन है- आईपीएल 2019 की तिथि अब बिल्कुल नजदीक आ रही है. बता दें कि इस बार इस टूर्नामेंट का आयोजन भारत नहीं बल्कि दक्षिण अफ्रीका या संयुक्त अरब अमीरात में किया जा सकता है क्योंकि उन्हीं दिनों भारत में आम चुनाव भी होने वाले हैं. वहीं इस बार दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने नए नाम दिल्ली कैपिटल्स के साथ नजर आने वाली है क्योंकि इन्होंने अपना नाम परिवर्तन कर दिया है. साथ ही शिखर धवन भी अब अपनी घरेलू टीम की तरफ से खेलेंगे.


दिल्ली जो कि आईपीएल की एक ऐसी टीम है जो कभी फाइनल में नहीं पहुंच सकी है. लेकिन अब जिस प्रकार से पिछले सीजन में प्रदर्शन किया था खिलाड़ियों ने उस हिसाब से यही लगता है कि अब आगे और अच्छा करते हुए मिशाल बनेगी. आज हम बात करने वाले हैं इस टीम के मालिकों के बारे में जो शायद आपको ज्यादा पता नहीं है, तो चलिए डालते हैं एक नजर.


दिल्ली आईपीएल टीम ओनर नाम




दिल्ली कैपिटल्स जो 11 आईपीएल तक दिल्ली डेयरडेविल्स के नाम से जानी गई और फिर अब दिल्ली कैपिटल के नाम से पहचानी जाएगी. बता दें कि इस टीम के मालिक जीएमआर ग्रुप तथा जेएसडब्ल्यू ग्रुप है.


जीएमआर ग्रुप के मालिक गांधी मलिकार्जुन राव हैं और इनकी 2014 के अनुसार सालाना इनकम 1.2 बिलीयन यूएसडी डॉलर है. यह भारत के एक जाने-माने बिजनेसमैन है जिनका जन्म 14 जुलाई 1950 को आंध्र प्रदेश में हुआ था.


वहीं अगर जेएसडब्ल्यू की बात करें तो इसके चेयरमैन और फाउंडर सज्जन जिंदल है. जी हां, सज्जन जिंदल भी एक बहुत बड़े बिजनेसमैन है जिनका जन्म हरियाणा के हिसार जिले में 1959 में हुआ था. 2016 के अनुसार इनकी सालाना इनकम लगभग 2 बिलियन मानी जा रही है. इस प्रकार इन करोड़पतियों ने अपनी टीम में अब बहुत अच्छे अच्छे खिलाड़ी रखे है और आशा यही है कि आगामी सीजन में कुछ और ज्यादा अच्छा प्रदर्शन करें.

0 Comment

Emerging Players of IPL 2019: इस बार आईपीएल में भारत के ये छोटे खिलाड़ी जो कर सकते हैं बड़ा कमाल

बेस्ट इमर्जिंग प्लयेर आईपीएल 2019- इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन की तैयारियां पूरी तरह से शुरू हो चुकी है. 2019 में खेले जाने वाले इस सीजन की नीलामी राजस्थान की राजधानी जयपुर में 18 दिसंबर को रखी गई थी. जिसमें कई बड़े और छोटे खिलाड़ियों पर बोली लगाकर खरीदा गया है.


इस सीजन आईपीएल 12 में जयदेव उनादकट तथा वरुण चक्रवर्ती को सबसे ज्यादा पैसों में खरीदा गया है. वहीं अब देखने वाली बात यही होगी कि क्या इसका आयोजन भारत में होता है या नहीं क्योंकि उन्हीं दिनों आम चुनावों का भी आयोजन किया जाने वाला है. हालांकि अब अटकलें यही लगाई जा रही है इसका आयोजन संयुक्त अरब अमीरात या दक्षिण अफ्रीका में किया जाए.


Emerging Players of IPL 2019 | बेस्ट इमर्जिंग प्लयेर आईपीएल 2019



अक्षदीप नाथ


25 वर्षीय अक्षदीप नाथ का जन्म 1993 को लखनऊ में हुआ था. बता दें कि इससे पूर्व नाथ गुजरात लायंस की टीम में खेलने का मौका मिला था. लेकिन इस बार इनको भारी रकम 3 करोड़ 60 लाख के साथ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीद लिया है. इसके पीछे कारण यह है कि पिछले कुछ मैचों में इनका काफी जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला है. नाथ ने अब तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 40 तथा लिस्ट के क्रिकेट में 44 की औसत से रन बनाए हैं.



पृथ्वी शॉ


पृथ्वी शॉ को आज भला कौन नहीं जानता जी हां, पृथ्वी शॉ ने पिछले सीजन में 9 मैच खेले थे जिसमें 245 रन बनाए थे. साथ ही इसी साल इन्होंने भारतीय टेस्ट टीम में भी कदम रख दिया है और अब अगले सीजन में फिर से अपना धमाल दिखाते हुए नजर आएंगे.



बरिंदर सरान


26 वर्षीय बरिंदर सरान जो कि एक बाएं हाथ के तेज गेंदबाज है और इस बार इनको भारी 3 करोड़ 40 लाख की रकम के साथ मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम में शामिल किया है क्योंकि सरान इन दिनों काफी शानदार फॉर्म में है और अगले सीजन में भी अपनी खतरनाक गेंदबाजी दिखा सकते हैं.




नाथू सिंह


23 वर्षीय नाथू सिंह का जन्म 1995 को जयपुर में हुआ था. नाथू सिंह को इस बार दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने 20 लाख में खरीद लिया है. अब इनसे काफी आशाएं हैं क्योंकि हालिया प्रदर्शन भी बेहद शानदार है.




वरुण चक्रवर्ती


वरुण चक्रवर्ती के बारे में इससे पूर्व शायद कोई नहीं जानता था लेकिन अब लगभग सभी को पता चल गया है क्योंकि इस सीजन में चक्रवर्ती को आठ करोड़ 40 लाख रुपए में किंग इलेवन पंजाब द्वारा खरीदा गया है जो कि बेहद बड़ी राशि है. इसके पीछे कारण यह है कि इनका हालिया प्रदर्शन बहुत खतरनाक रहा है.

तो इस बार आईपीएल में इन युवा खिलाड़ियों के ऊपर सभी की निगाह रहने वाली है क्योकि इन युवा प्लेयर्स में से  एक भारतीय इस बार आईपीएल 2019 में बेस्ट युवा खिलाड़ी बन सकता है.

0 Comment

आईपीएल 2008 में विराट कोहली की सैलरी महज 20 हजार रुपैय थी, देखिये 2018 में विराट कोहली की सैलरी कितने गुना बढ़ चुकी है

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन की तैयारियां शुरू हो चुकी है. बता दें कि 18 दिसंबर को इसकी जयपुर में नीलामी रखी गई जिसमें कई छोटे और बड़े खिलाड़ियों पर हर टीम ने बोली लगाई. वहीं पिछले साल के सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक रहने वाले जयदेव उनादकट पर इस बार भी राजस्थान रॉयल्स ने भारी रकम लगाई और आठ करोड़ 40 लाख में खरीद लिया.


हालांकि विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी तथा रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों को पहले ही अपनी-अपनी टीमें रिटेन कर चुकी है. यह बड़े खिलाड़ी जो आज खूब पैसे कमा रहे है उन्हें पहले सीजन में बहुत ही कम पैसों में खरीदा था और विराट कोहली तो अंडर-19 से आये थे तो उन्हें तो बहुत सस्ते में.


आईपीएल 2008 में विराट कोहली की सैलरी कितनी थी


आईपीएल इतिहास में आज सबसे महंगे खिलाड़ी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली है. बता दें कि इनकी सैलरी 17 करोड़ है साथ ही यह सबसे ज्यादा पैसे लेने वाले आईपीएल के खिलाड़ी है. जबकि धोनी और रोहित शर्मा जिन्हें 15-15 करोड़ सैलरी मिल रही है.




लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर पहले इंडियन प्रीमियर लीग सीजन में विराट कोहली को कितने रुपयों में और किस टीम ने खरीदा था. तो हम आपको आज बताते है पूरा प्रोसेस.

तो आपको जानकारी के लिए बता दें कि दुनिया के सबसे शानदार बल्लेबाज विराट कोहली जिनको 2008 के पहले सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने महज 20 हजार में खरीदा था लेकिन आज परिस्थिति बिलकुल अलग है क्योकि पहली बार भाग लेने वाले खिलाड़ी की भी सैलरी 20 लाख होती है.

2018 के आईपीएल सीजन में इनको रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने सबसे ज्यादा 17 करोड़ में खरीदा और पिछले कई सालों से लगातार कप्तानी करते आ रहे है.



कोहली का आईपीएल करियर

विराट कोहली के अंदर आईपीएल करियर पर एक नजर डालें तो यह सभी 163 मैच खेल चुके हैं जिसमें 38 की  शानदार औसत से 4948 रन बनाए है. साथ ही यह कुल 34 अर्धशतक और 4 शतक भी बना चुके है. कोहली छक्कों के मामले में भी किसी से पीछे नहीं है और अब तक 178 बार गेंद को बिना टप्पा खाये बाउंड्री के बाहर पहुंचा चुके है.

यह पढ़ें- IPL11- विराट कोहली ने बनाई बैंगलोर की आधी टीम, क्रिकेट जगत के 4 सबसे खतरनाक खिलाड़ियों को किया रिटेन

0 Comment

IPL 2019 auction: 4 बड़े खिलाड़ी जो आईपीएल में कर सकते थे बड़ा धमाल लेकिन इस बार किसी ने इनको खरीदा नहीं

IPL 2019 auctionThe list of unsold players- इंडियन प्रीमियम लीग के 12वें सीजन की नीलामी 18 दिसंबर को जयपुर में रखी गई थी. जिसमें कई बड़े और छोटे खिलाड़ियों पर टीमों ने बोली लगाकर खरीदा गया आज हम कुछ ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बात करने वाले हैं जिन्हें इस बार किसी भी टीम ने नहीं खरीदा है.


हालांकि इस बार कई खिलाड़ियों ने वापसी भी की है जिनको पिछले सीजन में किसी ने नहीं खरीदा था लेकिन इस बार उन्हें भी अच्छी खासी रकम के साथ आईपीएल में फिर से खेलने का मौका मिला.


IPL 2019 auctionThe list of unsold players| आईपीएल 2019 अनसोल्ड प्लेयर्स



1. ब्रैंडन मैकुलम


न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ब्रैंडन मैकुलम चीन को पिछले सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम में खेलने का मौका मिला था. लेकिन इस बार इनको किसी भी टीम ने नहीं खरीदा है. बता दें कि इस नीलामी में इनकी बेस प्राइस 2 करोड़ थी साथ ही 109 मैचों का अनुभव भी था लेकिन किसी भी टीम ने इनको खरीदना सही नहीं समझा. यह पहले बल्लेबाज है जिन्होंने आईपीएल इतिहास के पहले ही मैच में शानदार शतक बनाया और नाबाद 158 रनों की पारी खेली.



2. क्रिस वॉक्स


इंग्लैंड के शानदार ऑल राउंडर क्रिस वॉक्स जिन्हें पिछले सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम में खेलने का मौका मिला था. लेकिन इस बार इनको भी किसी भी टीम ने नहीं खरीदा है. याद दिला दें कि इनकी भी बेस प्राइस 2 करोड़ थी.



3. एलेक्स हेल्स


इंग्लैंड के शानदार ओपनर बल्लेबाज अलेक्जेंडर डेनियल हेल्स जिन्हें अक्सर एलेक्स हेल्स के नाम से जाना जाता है. इस बार आईपीएल की नीलामी में इनकी बेस प्राइस डेढ़ करोड़ थी लेकिन किसी भी टीम ने नहीं खरीदा है. हालांकि पिछले सीजन में डेविड वॉर्नर के स्थान पर खेलने का मौका मिला था. किंतु अब फिर मौका नहीं दिया है.



4. ल्यूक रोंची


ल्यूक रोंची का नाम तो आपको भी पता होगा. जी हां, यह न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर हैं विकेटकीपिंग तथा बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है लेकिन इनको आईपीएल में खेलने का मौका नहीं मिल पा रहा है. पिछले सीजन में भी रोंची अनसोल्ड रहे और इस बार भी इनको नजरअंदाज किया गया.


इस तरह अगर इनके हालिया प्रदर्शन को देखें तो नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए था. लेकिन बेस प्राइस ज्यादा होने की वजह से संभवत इन खिलाड़ियों को इस बार आईपीएल में किस टीम ने नहीं खरीदा है.

0 Comment