कुंबले के बाद बीसीसीआई की आँखों में चुभने लगा है यह खिलाड़ी, हो सकती है कार्यवाही

कुंबले के बाद बीसीसीआई की आँखों में चुभने लगा है यह खिलाड़ी, हो सकती है कार्यवाही

कोच अनिल कुंबले पर बीसीसीआई ने बड़ी कार्यवाही की है. कुंबले ने अपने कार्यकाल में काफी अच्छा कार्य किया और इसके लिए इनको अवार्ड की जगह टीम से बाहर किया जा रहा है. बीसीसीआई बोर्ड जिस तरह से मनमानी कर रहा है उसके बाद निश्चित रूप से बोर्ड अपनी छवि को खराब कर रहा है.

भारतीय लोग क्रिकेट के दीवाने हैं और इसका कारण बोर्ड नहीं है बल्कि वह खेल खिलाड़ी हैं जो मैदान पर जीतने के लिए लड़ रहे होते हैं. आज बीसीसीआई इतना अहंकारी सिर्फ और सिर्फ इसलिए है क्योकि आज इसके पास काफी धन है. कोच अनिल कुंबले ने खिलाड़ियों के हक़ की आवाज उठाई इनको मिल रहे पैसे को बढ़ाने के लिए बोर्ड को मजबूर किया और इस बात से बोर्ड खफा हो गया. टीम इंडिया का सलेक्शन चैम्पियन ट्राफी के लिए ना करके बोर्ड मनमानी कर रहा था इसके लिए कोच कुंबले ने आवाज उठाई और बोर्ड और भी अधिक नाराज हो गया. लेकिन समझ में यह नहीं आता है कि अनिल कुंबले ने गलत क्या किया?

क्या कोई व्यक्ति अपने हक की लड़ाई नहीं लड़ सकता है? बीसीसीआई तानाशाह कैसे हो सकता है? क्या बीसीसीआई देशहित से भी ऊपर चला गया है? बीसीसीआई का विरोध करने का दम क्या किसी में भी नहीं रह गया है? यह कई सारे सवाल हैं जिनका जवाब शायद मिलना मुश्किल है. लेकिन कोच अनिल कुंबले के बाद बोर्ड कई खिलाड़ियों से भी नाराज है जो अपने हक़ की आवाज उठा रहे हैं. तो आइये जानते हैं कि कुंबले के बाद बोर्ड की नजर किस खिलाड़ी पर है-


अनिल कुंबले

  • कोहली हैं जो उठा रहे हैं आवाज
आपको जानकर हैरानी होगी कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के ऊपर भी बोर्ड की निगाह बनी हुई है. जिस तरह से कोहली का कद बढ़ रहा है तो इसके बाद से बोर्ड चिंतित है. सैलरी बढ़ाने के मामले पर भी कोहली खुलकर बोर्ड का सामना कर रहे थे. टीम के लिए अकेले अपने दम पर लड़ते हुए कोहली भी नजर आये थे. इसका असर यह हुआ कि बोर्ड ने अपनी हैसियत दिखाने के लिए कुंबले पर बड़ी कार्यवाही कर दी है.

यह कार्यवाही कहीं ना कहीं ना कहीं कोहली को भी एक चेतावनी है. कोहली को इस कार्यवाही के द्वारा यह बताया गया है कि यदि वह भी इस तरह का व्यवहार करते हैं तो उनके खिलाफ भी कदम उठाये जा सकते हैं. लेकिन कोहली यदि इसी तरह से बोर्ड से टकराव करते रहेंगे तो उनके सामने भी कई तरह की परेशानियाँ आ सकती है. बोर्ड ने जिस तरह का व्यवहार अभी कुंबले के साथ किया है उसके बाद से यह निश्चित हो गया है कि बीसीसीआई जल्द ही देश की जनता के विरोध का सामना कर सकता है.  

Must Read-कोच कुंबले की हो गयी छुट्टी- क्रिकेटपंचायत.कॉम ने सबसे पहले चलाई थी खबर

   

0 Comment

दोस्तों जरूर पढ़िए कि आखिर क्यों इंडियन क्रिकेट टीम जीत सकती है 2019 क्रिकेट विश्वकप?

Will team India win world cup cricket 2019- इस वर्ष इंग्लैंड तथा वेल्स ने 50 ओवरों का विश्व कप खेला जाने वाला है. पहला मुकाबला 30 मई को मेजबान टीम इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के मध्य खेला जाएगा. जबकि इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड पर 14 जुलाई को होने वाला है. लेकिन क्या इस बार विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम जीत पायेगी. इससे पूर्व 2011 के विश्व कप में महेंद्र सिंह धोनी ने 28 सालों बाद विश्वकप जितवाया था.


तो आज हम नजर डालते हैं इस पर कि क्या भारत 2019 विश्व कप जीत पायेगा. भारत अपना पहला मुकाबला 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के साथ खेलने वाली है.



इस कारण जीत सकती है भारतीय टीम 2019 विश्वकप | 

Will team India win world cup cricket 2019


वर्तमान समय में भारतीय क्रिकेट टीम दुनिया की सबसे मजबूत टीमों में से एक है जिसके कप्तान विराट कोहली हैं. कोहली लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हुई टीम इंडिया को बड़ी-बड़ी ऊंचाइयों तक पहुंचा रहे हैं. साथ ही रैंकिंग की बात करें तो टीम इंडिया इंग्लैंड के बाद दूसरे स्थान पर बनी हुई है.

साथ ही मजबूत बल्लेबाजी क्रम और शानदार गेंदबाजी के कारण भारत यह विश्व कप इंग्लैंड की धरती पर जीत सकता है जिन्होंने इंग्लैंड में ही हाल ही में करारी टक्कर देते हुए सीरीज खेली थी. इस प्रकार हम यही मान सकते है कि अगर भारत के बल्लेबाज और गेंदबाज जबर्दस्त प्रदर्शन करते है तो निश्चित रूप से जीत सकती है.



ऐसा होने पर नहीं जीत पायेगी टीम इंडिया 2019 का यह टूर्नामेंट


लेकिन आपको बता दें कि भारतीय टीम अपनी मध्य क्रम की खराब बल्लेबाजी के कारण इस विश्वकप से फिसल सकती है. जी हां, पिछले कुछ समय से देखा गया है कि ओपनिंग जोड़ी के बाद विराट कोहली के अलावा कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पाता है और मुकाबले में विरोधी का पलड़ा भारी हो जाता है. इस तरह अगर भारतीय टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों अच्छी रहती है तो शायद खिताब जीत सकती है.

यह भी जरूर पढ़ें- भारत बिना महेंद्र सिंह धोनी के खेल सकता है विश्वकप 2019, धोनी का हो सकता है करियर बर्बाद

0 Comment

IND vs AUS T20- भारत के इस रिकॉर्ड को देख हुई भविष्यवाणी, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 फाइनल में भारत की हार लगभग पक्की

IND vs AUS T20- ऑस्ट्रेलिया तथा भारत के बीच 3 टी-20 इंटरनेशनल मैचों की श्रृंखला का दूसरा मैच जो मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया. इस मैच में कोई परिणाम नहीं निकला क्योंकि एक बार फिर बारिश ने दखल डाल दिया. बता दें कि मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 19 ओवरों में 7 विकेट पर 132 रन बनाए. इसके बाद बारिश शुरू हो गई और भारतीय टीम एक भी गेंद नहीं खेल पाई. इस वजह से अंपायरों ने यह फैसला लिया कि अब मैच को बिना परिणाम घोषित कर दिया जाए.


वहीं अब अगला मुकाबला 25 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा. इस मैच में अगर टीम इंडिया जीत हासिल कर देती हैं तो सीरीज में बराबरी कर लेगी. हालांकि इस मैच में भारत की हार पक्की है और इसका एक बड़ा कारण भी हैं तो आइए एक नजर डालते हैं उस कारण पर जिसकी वजह से टीम इंडिया को इस मैच में हार मिलने वाली है.




सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारत का रिकॉर्ड


इस बीच आपको बता दें कि भारतीय टीम किस कारण आने वाली है तो उसका जवाब यह है कि सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर टीम इंडिया का प्रदर्शन एकदम बेकार रहा है क्योंकि यहां पर अब तक कुल 16 वनडे मैच खेले गए हैं और एकमात्र टी-20 मैच का आयोजन दोनों ही टीमों के मध्य हुआ है. जिसमें भारतीय टीम ने एक टी-20 और और एक ही वनडे मैच जीती जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को 14 मुकाबलों में हराया है और एक मैच रद्द हुआ.


Also Read


3 महत्वपूर्ण और चिंताजनक कारणों से कोहली की कप्तानी में भारत नहीं पहुंच पायेगा 2019 विश्वकप के फाइनल में


पिछले कई सालों में टीम इंडिया ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया के साथ कई बड़े-बड़े मैच खेले हैं जिसमें खराब प्रदर्शन के कारण टीम इंडिया को हार झेलनी पड़ी. यहां पहली बार दोनों ही टीमों के मध्य 1980 में हैज वर्ल्ड सीरीज कप में मुकाबला खेला गया था जिसमें मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 9 विकेट से हराया था. जबकि अगर भारत की पहली जीत की बात करें तो 2016 में 6 विकेट से मिली थी जो कि ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टीम इंडिया का अंतिम वनडे मैच था.


0 Comment

INDvsAUS TEST : आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत के इन 5 सीनियर खिलाड़ियों की होने वाली है टेस्ट में वापसी

INDvsAUS TEST- इन दिनों भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली जा रही है. जिसके दूसरे मैच में काफी रोमांचक तरीके से मोड़ लिया और अंत में मैच टाई हुआ. इस प्रकार अभी भी टीम इंडिया एक जीत के साथ सीरीज में आगे हैं. इसी तरह इस सीरीज के बाद टीम इंडिया का अगला दौरा ऑस्ट्रेलिया करना है जहां पर जनवरी 2019 तक कई बड़े-बड़े मैच खेलने है.


बता दें कि इस दौरे पर भारत को पहले 3 टी-20 फिर 4 टेस्ट और अंत में तीन वनडे मैच भी खेलने है तो आज हम उन बल्लेबाजों के बारे में आपको बताने वाले हैं जो जल्द ही टेस्ट टीम में वापसी कर सकते हैं.

इन खिलाड़ियों को होने वाली है टेस्ट में जल्द ही वापसी | indian test team against australia tour 2018



# रोहित शर्मा


31 वर्षीय अनुभवी बल्लेबाज रोहित शर्मा जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में नाबाद शतकीय पारी खेली. साथ ही एशिया कप का खिताब भी इन्हीं की कप्तानी में जीते लेकिन टेस्ट से ये इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज से बाहर रहे है. किंतु जिस तरह से यह बल्लेबाजी कर रहे है उस हिसाब से यह जल्द ही टेस्ट टीम में वापसी करने वाले है.




# गौतम गंभीर


दिल्ली के 37 वर्षीय अनुभवी बाएं हाथ के बल्लेबाज गौतम गंभीर जो 2011 विश्व कप के हीरो रहे थे. उन्होंने आखरी टेस्ट 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ जिसमें कोई प्रभाव नहीं छोड़ पाये और बाहर कर दिया गया था. लेकिन हाल ही में सम्पन्न हुई विजय हजारे ट्रॉफी में इन्होंने दो शानदार शतकीय पारियां खेली तो एक मैच में 62 रन बनाए इस कारण इनकी भी भारतीय टेस्ट टीम में लंबे समय बाद फिर से वापसी हो सकती है.




# करुण नायर


दाएं हाथ के ओपनर बल्लेबाज करुण नायर जो भारतीय टीम के दूसरे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक बनाया है. लेकिन किस्मत ने इनका साथ नहीं दिया और इतना बड़ा कारनामा करने के बाद भी यह हमेशा अंदर-बाहर हो रहे है लेकिन अब लोकेश राहुल के लगातार खराब प्रदर्शन के कारण यह फिर से जगह बना सकते है.




# मुरली विजय


तमिलनाडु के शानदार दाहिने हाथ के ओपनर बल्लेबाज मुरली विजय जो पिछले कई सालों से भारतीय टीम के लिए खेलते आ रहे है. इन्हें इंग्लैंड के दौरे पर आखिरी के दो टेस्ट मैचों से बाहर किया गया था लेकिन वहीं पर घरेलू मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया इस कारण फिर से बुलावा आया सकता है.




# भुवनेश्वर कुमार


भारतीय क्रिकेट टीम में भुवनेश्वर कुमार जो वर्तमान समय में सबसे अच्छे गेंदबाजों में से एक है. इन्होंने अब तक काफी शानदार गेंदबाजी की है. लेकिन यह भी दक्षिण अफ्रीका के दौरे के बाद कोई टेस्ट नहीं खेल पाये है क्योंकि बीच में बार-बार चोटिल हुए और फिर अब वेस्टइंडीज के खिलाफ आराम दिया गया था लेकिन ऑस्ट्रेलिया के इस दौरे पर इनका खेलना जरूरी है और वापसी करने वाले ही है.


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज की शुरुआत 21 नवम्बर को टी-20 के साथ होगी जो द गाबा क्रिकेट ग्राउंड ब्रिस्बेन में खेला जाएगा. जबकि आखरी मुकाबला 18 जनवरी 2019 को मेलबर्न में खेला जाएगा.

0 Comment