सचिन तेंदुलकर का 100 शतकों का रिकॉर्ड खतरे में, यह युवा खिलाड़ी अब बना रहा है शतक पर शतक

सचिन तेंदुलकर का 100 शतकों का रिकॉर्ड खतरे में, यह युवा खिलाड़ी अब बना रहा है शतक पर शतक

भारतीय क्रिकेट टीम का सबसे दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को माना जाता है और साथ ही यह क्रिकेट का भगवान भी कहलाता है। सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट कैरियर में एक या दो नहीं बल्कि ऐसे बहुत सारे रिकॉर्ड बनाये है जो कोई अन्य बल्लेबाज नहीं कर पाया है। तेंदुलकर ने अपने करियर में 200 टेस्ट मैचों में कुल 15921 रन बनाए थे जिसमें इनके 51 शतक थे। वहीं 463 वनडे मैचों की 452 पारियों में 18426 रन बनाए जिसमें एक दोहरा शतक भी रहा तो कुल 49 शतक अर्थात अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने। तो तेंदुलकर आज भी सबसे ज्यादा शतक, रन और मैच खेलने वाले खिलाड़ी है लेकिन अब 22 वर्षीय एक बल्लेबाज उनके रिकॉर्ड को तोड़ने में लग गया है।


दरअसल हम बात कर रहे है वेस्टइंडीज के युवा ओपनर बल्लेबाज शिमरॉन हेटमायर की।

जी हां, हेटमायर ने भारत के खिलाफ भी बहुत शानदार बल्लेबाजी करते हुए गेंदबाजों को खूब परेशान किया था। लेकिन अब यह 22 वर्षीय क्रिकेटर लगातार शानदार बल्लेबाजी के कारण क्रिकेट पंडितों के जहन में बस गया है।

शिमरॉन हेटमायर ने महज 22 साल की उम्र में ही क्रिकेट में काफी कुछ कर डाला है और लगातार हर मुकाबले में अच्छी बल्लेबाजी कर रहे है जिसके कारण अब माना जाता है कि आने वाले समय में यह बल्लेबाज सचिन के 100 शतकों के पास पहुँच सकता है।

घातक बल्लेबाज शिमरॉन हेटमायर ने अब तक सिर्फ 25 वनडे मैच ही खेले है जिसमें 4 शतक लगा चुके है इसके अलावा उन्होंने वनडे 40 की औसत से 899 रन बनाए है। क्रिस गेल की तरह हेटमायर भी छक्कों के मास्टर है और इतने कम मैचों में 36 छक्के लगा चुके है जबकि 13 टेस्ट मुकाबलों में 5 फिफ्टी और 27 छक्के लगाये है।


शिमरॉन हेटमायर (Shimron hetmyer ipl 2019 base price)

शिमरॉन हेटमायर इस बार आईपीएल में 4 करोड़ 20 लाख में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के द्वारा खरीदे गए हैं शिमरॉन हेटमायर के इसी प्राइज को देखकर इनकी क्लास को जाना जा सकता है

Emerging players of international cricket की लिस्ट में भी शिमरॉन हेटमायर का नाम शामिल किया गया है. Shimron Hetmyer stats की बात करें तो इन्होनें अभी तक 25 वनडे में 899 रन बनाये हैं. साथ ही साथ 13 टेस्ट में इन्होनें 754 रन बनाये हैं. 

हालांकि सचिन तेंदुलकर का यह सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने के लिए शिमरॉन हेटमायर को काफी समय तक खेलने की जरुरत है और लगातार अपनी बल्लेबाजी में सुधार की जरुरत है तब जाकर क्रिकेट के भगवान सचिन के रिकॉर्ड तक पहुँच पाएंगे।

0 Comment

23 मार्च को आईपीएल 2019 के पहले ही मैच में धोनी बनाएंगे सबसे बड़ा रिकॉर्ड, कई धाकड़ बल्लेबाजों को छोड़ देंगे पीछे

आईपीएल 2019 का पहला मैच महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स और विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के मध्य 23 मार्च को एम ए चिदंबरम स्टेडियम, चेपौक, चेन्नई में खेला जाने वाला है। इसकी घोषणा बीते दिनों बीसीसीआई ने कर दी है। हालांकि अभी तक पहले 2 सप्ताह के लिए ही कार्यक्रम की घोषणा की है और बाकी चुनावों को देखते हुए बाद में ऐलान किया जाएगा।

याद हो कि पिछले सीजन में महेंद्र सिंह धोनी की टीम ने 2 साल बाद बेहतरीन वापसी की और फाइनल मुकाबला भी जीता था। उस सीजन में खुद धोनी ने भी खूब रन बनाए और अब पहले ही मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड भी बनाने वाले हैं।



धोनी बना सकते हैं यह बड़ा रिकॉर्ड

पूर्व भारतीय टीम के कप्तान और वर्तमान चेन्नई सुपर किंग्स के विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पहले ही मैच में एक बड़ा कारनामा कर सकते हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेले जाने वाले इस मैच में अगर धोनी को ज्यादा बल्लेबाजी करने का मौका मिलता है और वह 43 रन बना देते हैं तो सबसे ज्यादा रन के मामले में छठे स्थान पर कायम शिखर धवन (4058) को पछाड़ देंगे। जबकि 71 रन बनाते ही माही रनों के मामले टॉप 5 में शामिल हो जाएंगे।

धोनी के अभी तक आईपीएल में 175 मैच खेलकर 4016 रन है जिसमें उनके 20 अर्धशतक शामिल है। इसी बीच वर्तमान समय में आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने वाले सुरेश रैना हैं जिन्होंने 176 मैचों में 4985 रन ठोके हैं। जबकि विराट कोहली (4948) दूसरे, रोहित शर्मा (4493) तीसरे, गौतम गंभीर (4217) चौथे और रॉबिन उथप्पा (4086) पांचवें स्थान पर हैं। धोनी शिखर धवन के बाद सातवें स्थान पर है लेकिन उनके पास नंबर पांच पर आने का बहुत अच्छा मौका है।

याद हो कि पिछले सीजन में धोनी ने 16 मैचों में 75.83 की सबसे अच्छी बल्लेबाजी औसत से कुल 455 रन बनाए थे जिसमें इनके तीन अर्धशतक भी थे। अब देखा जाएगा कि उनका बल्ला इस सीजन में बोलता है या नहीं।

#विराट कोहली #क्रिस गेल #आईपीएल रिकार्ड्स

0 Comment

3 क्रिकेटर जो नहीं आएंगे 2020 के टी20 विश्वकप में नजर, खत्म हो चुका होगा इन 3 बाहुबली खिलाड़ियों का करियर

2020 में आईसीसी टी-20 विश्व कप खेला जाने वाला है। बता दें कि इसका आयोजन 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया में होगा। यह सातवां टी-20 विश्वकप है। पहले विश्व कप में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को फाइनल मुकाबले में हराकर खिताब अपने नाम किया था। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम अब तक एक बार भी यह खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है लेकिन इस बार उनके पास अच्छा मौका होगा क्योंकि यहां उनके घरेलू मैदान है।


तो आज हम बात करने वाले हैं उन खिलाड़ियों के बारे में जो इस विश्व कप में खेलते हुए नजर नहीं आएंगे लेकिन वर्तमान में अपनी-अपनी टीमों के लिए खेल रहे हैं। तो चलिए डालते है एक नजर।


3 क्रिकेटर जो नहीं आएंगे 2020 के टी20 विश्वकप में नजर


1. महेंद्र सिंह धोनी




भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और वर्तमान विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी जो अब तक 338 वनडे मैच खेल चुके हैं। वहीं अगर टी-20 की बात करें तो 94 मैचों में इनके बल्ले से 37 की औसत से 1526 निकले हैं। साथ ही आपको यह भी याद दिला दें कि जब भारत ने 2007 का टी-20 विश्व कप जीता था तब धोनी कप्तान थे। लेकिन अब यह 2020 तक संन्यास ले लेंगे इस कारण खेलते हुए नजर नहीं आएंगे।


2. लसिथ मलिंगा




श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक है। बता दें कि 35 वर्षीय मलिंगा जिन्होंने 2018 के एशिया कप में वापसी की थी किंतु अब इनका करियर इतना नहीं है और संभवत 2020 के विश्व कप से पूर्व संन्यास ले लेंगे। मलिंगा ने 70 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में अब तक 94 विकेट लिए हैं।


3. रॉस टेलर




न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर जिनके बारे में भी खबरें यही मिल रही है कि वह 2019 विश्व कप के बाद क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। बता दें कि टेलर ने अब तक 96 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले जिसमें 1523 रन बनाए हैं।


तो देखा जाएगा कि ये धुरंधर वाकई 2020 का विश्व कप खेल पाते हैं या नहीं क्योंकि बाहर खबरें कुछ भी मिले लेकिन अंतिम निर्णय खिलाड़ियों को ही लेना होता है। इस विश्वकप से पूर्व इंग्लैंड और वेल्स में इसी वर्ष 50 ओवरों का भी विश्व कप खेला जाने वाला है जिसमें ये अपना जलवा दिखा सकते है।


यह भी जरूर पढ़ें- 3 टीम जो 2020 टी20 खिताब जीतने की प्रबल दावेदार बताई जा रही हैं, पाकिस्तान सबसे मजबूत टीम बताई गयी

0 Comment

5 खिलाड़ी जो अभी भी विश्वकप 2019 की भारतीय टीम में जगह बना सकते हैं

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 शुरू होने में अब 2 महीने से भी कम का समय बाकि हैं. भारत सहित सभी टीमें एक मजबूत बनाने के लिए तैयारियों में जुट चुकी हैं. इंग्लैंड के विरुद्ध हाल में खेली गयी वनडे सीरीज के दौरान टीम इंडिया के मध्यक्रम की नाकामी खुलकर सामने आई. जिसके बाद टीम मैनेजमेंट अब कुछ बड़े फैसले ले सकती हैं और टीम से कुछ खिलाड़ियों को निकालकर अन्य खिलाड़ियों को मौका दे सकती हैं.

इस लेख में 5 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जो अब भी आईसीसी वर्ल्डकप 2019 के लिए टीम इंडिया में जगह बना सकते हैं.



1) ऋषभ पंत

दिल्ली के घरेलू क्रिकेट खेलने वाले युवा विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत पिछले कुछ वर्षो से घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छी बल्लेबाज़ी के कारण सुर्ख़ियों में हैं. बेहद कम समय में पंत ने बतौर विस्पोटक बल्लेबाज़ अपनी एक अलग पहचान बनायीं हैं. आईपीएल 11 में भी पंत ने कई तूफानी पारी खेलते हुए सभी को प्रभावित किया था.

ऋषभ पंत पर अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार है. ऐसे में टीम मैनेजमेंट उन्हें वर्ल्डकप 2019 में एमएस धोनी के विकल्प के रूप में शामिल कर सकती हैं.



2) अंबाती रायडू

अंबाती रायडू एक बेहद अनलकी क्रिकेटर रहे हैं. अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार बल्लेबाज़ी के बावजूद वह आज टीम इंडिया के हिस्सा नहीं हैं. आईपीएल 2018 में भी रायडू ने 16 मैचो में 43 की औसत से 602 रन बनायें थे, इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 150 के करीब रहा था. आईपीएल में धमाल मचाने के बाद रायडू को इंग्लैंड दौरे पर खेली जाने वाली सिमित ओवर सीरीज के लिए टीम में चुना गया था लेकिन योयो टेस्ट में फेल होने के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया.



3) क्रुनाल पंड्या

क्रुनाल पंड्या अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू के बेहद करीब हैं. क्रुनाल ने पिछले वर्षो से घरेलू क्रिकेट में अपनी फिरकी गेंदबाजी और आक्रामक बल्लेबाजी के सभी को हैरान किया हैं. क्रुनाल ने आईपीएल 2016 में मुंबई इंडियंस के ओर से खेलते हुए डेब्यू किया था और अपने प्रदर्शन से हार्दिक पंड्या के बड़े भाई होने का टैग हटा दिया.

क्रुनाल पंड्या अपनी स्पिन गेंदबाजी के साथ-साथ निचकेक्रम  पर मैच फिनिश करने की क्षमता रखते हैं. क्रुनाल पंड्या टीम इंडिया में नंबर 6 पर अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं. जिसके कारण चयनकर्ता वर्ल्डकप 2019 की टीम चुनने के दौरान क्रुनाल पर विचार कर सकते हैं.



4) वाशिंगटन सुंदर

तमिलनाडु के युवा स्पिन ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर एक बेहद ही होनहार खिलाड़ी हैं. कुछ महीनों पहले श्रीलंका में खेली गयी निद्हास ट्राफी में सुंदर को चुना था, जिस दौरान उन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया हैं. इस सीरीज के दौरान सुंदर सबसे ज्यादा विकेट लेने के साथ मैन ऑफ़ द सीरीज जीतने वाले खिलाड़ी रहे थे.

आईपीएल 2018 में वाशिंगटन सुंदर विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी के लिए खेलते हुए दिखाई दिए थे, हालाँकि उनका प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा था. चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे सुंदर के लिए टीम इंडिया में जगह बनाना आसान नहीं होगा, लेकिन वह जल्द ही अपनी कमजोरियों को सुधारकर टीम इंडिया में नंबर 7 की पोजीशन पर फिट हो सकते हैं.



5) श्रेयस अय्यर

इस सूची में शामिल किये गए खिलाड़ियों में से श्रेयस अय्यर टीम इंडिया में शामिल किये जाने वाले सबसे प्रबल दावेदार हैं. आईपीएल सहित घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के बाद उन्हें अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिला था. इस दौरान उन्होंने श्रीलंका के विरुद्ध दो लगातार अर्द्धशतक जरुर लगायें, लेकिन दक्षिण अफ्रीका में खेली गयी वनडे सीरीज में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा. जिसके बाद उन्हें प्लेइंग इलेवन के बाहर कर दिया गया.

श्रेयस अय्यर एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जो जल्द ही घरेलू क्रिकेट में दोबारा अच्छा प्रदर्शन करके टीम इंडिया में वापसी कर सकते हैं. वर्ल्डकप 2019 खेलने वाले भारतीय टीम में अय्यर नंबर 4 खेल सकते हैं.


यह भी जरूर पढ़ें- धोनी या गांगुली नहीं बल्कि ये 3 इंडियन खिलाड़ी है भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान, इनकी कप्तानी में कभी नहीं हारी टीम इंडिया

0 Comment