IPL 2019: रोहित शर्मा ने बनाई आईपीएल 2019 की सबसे ताकतवर टीम, युवराज बाहर, देखिये Mumbai Indians Predicted XI

IPL 2019: रोहित शर्मा ने बनाई आईपीएल 2019 की सबसे ताकतवर टीम, युवराज बाहर, देखिये Mumbai Indians Predicted XI

IPL 2019 अर्थात आईपीएल जिसमें सबसे पहले तीन टूर्नामेंट जीतने वाली टीम मुंबई इंडियंस टीम 2019 है. बता दें कि मुंबई 2017 का सीजन जीतकर इकलौती ऐसी टीम बन गई थी जिन्होंने तीन बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया. लेकिन 2018 में जैसे ही चेन्नई सुपरकिंग्स ने वापसी की वैसे ही खिताब भी उन्होंने अपने नाम कर दिया.

खैर, आज हम बात करने वाले हैं इस टीम के बारे में जिसके कप्तान रोहित शर्मा है और सबसे सफल टीमों में से एक गिनी जाती है. आज हम जानेंगे कि टीम का अब तक का सफर कैसा रहा और वर्तमान स्थिति कैसी है और मुंबई इंडियंस टीम 2019 इस बार कैसी होगी-


मुंबई इंडियंस का आईपीएल में सफर | Mumbai Indians


इंडियन प्रीमियर लीग के पहले सीजन में मुंबई इंडियंस पांचवे स्थान पर रही थी. जबकि 2009 के बाद जब 2010 का सीजन खेला गया तो उसमें यह उपविजेता रही. फिर 2013 में टीम ने पहली बार ट्रॉफी उठाई और 2015 में भी जीत हासिल की. इसके बाद 2017 के रोमांचक फाइनल मैच में जीत हासिल करके यह पहली टीम बनी जिसने 3 बार खिताब अपने नाम किए हो. हालांकि 2018 के आईपीएल में मुंबई की टीम पांचवें स्थान पर रही थी.


मुंबई इंडियंस टीम का कप्तान, मुंबई इंडियंस टीम का मालिक

मुंबई इंडियंस टीम के वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा है जो पिछले काफी सालों से कप्तानी कर रहे हैं. जबकि अगर मालिक की बात करें तो रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी और उनकी धर्मपत्नी नीता अंबानी है.


यह है मुंबई इंडियंस के कुछ खास रिकॉर्ड | Mumbai Indians Roster

इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाली टीम मुंबई इंडियंस है. बता दें कि अब तक 171 मुकाबलों में उन्होंने 97 बार जीत हासिल की है.

वहीं रनों के अंतराल में अगर सबसे बड़ी जीत की बात करें तो वह इसी टीम के नाम है. 2017 के आईपीएल में टीम ने दिल्ली डेयरडेविल्स को 146 रनों से परास्त किया था.


mi team 2018 players list, मुंबई इंडियंस टीम 2019 खिलाड़ी

आईपीएल 2019 में मुंबई की टीम इन खिलाड़ियों के साथ उतरने वाली है. रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, क्रुणाल पांड्या, ईशान किशन, युवराज सिंह, सूर्यकुमार यादव, मयंक मारकंडे, राहुल चाहर, अनुकूल रॉय, सिद्धेश लाड, आदित्य तारे, क्विंटन डी कॉक, किरोन पोलार्ड, इविन लुईस, बेन कटिंग, मिचेल मैकलेनाघन, एडम मिलन, लसिथ मलिंगा, बरिंदर सरन, पंकज जयसवाल, रसिख दार, अनमोल प्रीत सिंह और जेसन बेहरेनडॉर्फ.


क्या है मुंबई इंडियंस से 2019 के आईपीएल में उम्मीद है | mi match prediction

अब अगर टीम से उम्मीदों की बात करें तो हमें यही लगता है कि मुंबई इंडियंस इस साल खिताब अपने नाम फिर से कर सकती है क्योंकि पिछले काफी समय से टीम में जो खिलाड़ी है जैसे रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह या हार्दिक पांड्या काफी अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं. इस वजह से मुंबई की टीम इस आगामी सीजन में लाजवाब प्रदर्शन करेगी.


मुंबई इंडियंस प्लेइंग इलेवन, Mumbai Indians Predicted XI



मुंबई इंडियंस के ओपनिंग बल्लेबाज- क्विंटन डी कॉक और सूर्यकुमार यादव

इस बार मुंबई इंडियंस साल 2019 की शुरुआत में क्विंटन डी कॉक और सूर्यकुमार यादव के साथ खेलते हुए नजर आ सकते हैं. क्विंटन डी कॉक की वर्तमान फॉर्म काफी अच्छी है  और साथ ही साथ सूर्यकुमार यादव ने पिछले सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए अच्छे रन बनाये थे. 2018 सीजन में सूर्यकुमार यादव ने 14 मैच के अंदर 512 रन बनाये थे.


मुंबई इंडियंस मध्यक्रम- रोहित शर्मा, ईशान किशन, कैरोन पोलार्ड या युवराज सिंह

मुंबई इंडियंस का इस बार मध्यक्रम ज्यादा मजबूत नजर आने वाला है. रोहित शर्मा की फॉर्म भी अच्छी दिख रही है. साथ ही साथ युवा खिलाड़ी ईशान किशन का बल्ला भी रन बनाता हुआ नजर आएगा. कैरोन पोलार्ड मुंबई की सबसे बड़ी ताकत साबित हो सकते हैं. अगर पोलार्ड फेल होते हैं तो उस स्थिति में युवराज सिंह को बैकअप के लिए तैयार रखा जायेगा.


मुंबई इंडियंस के आलराउंडर- हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या और बेन कटिंग

मुंबई इंडियंस की सबसे बड़ी ताकत अगर कोई है तो उनके आल राउंडर ही हैं. हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या और बेन कटिंग जैसे खिलाड़ी टीम की ताकत हैं. हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंड्या पर इस बार मुंबई इंडियंस काफी निर्भर रहने वाली है.


मुंबई इंडियंस के गेंदबाज- जसप्रीत बुमराह, जेसन बेहरनडॉर्फ और मयंक मारकंडे

मुंबई इंडियंस टीम की गेंदबाजी की बात की जाए तो जसप्रीत बुमराह टीम के सबसे मजबूत गेंदबाज साबित हो सकते हैं. साथ ही साथ जसप्रीत बुमराह, जेसन बेहरनडॉर्फ और मयंक मारकंडे टीम के लिए उपयोगी गेंदबाजी कराते हुए नजर आ सकते हैं.

तो इस तरह से इन 11 खिलाड़ियों के साथ मुंबई इंडियंस और टीम के कप्तान रोहित शर्मा मैदान पर आईपीएल 2019 में खेलते हुए नजर आ सकते हैं.

0 Comment

India vs Australia 2019: तीसरे वनडे के लिए संभावित इंडियन क्रिकेट टीम, 2 नये चेहरे हुए टीम में शमिल

भारत बनाम ऑस्ट्रलिया (India vs Australia) 8 मार्च को रांची में खेला जायेगा. भारत 2-0 से   अभी इस सीरीज में बढ़त बनाये हुए है.इंडियन क्रिकेट टीम इस वनडे सीरीज तीसरा मुकाबला जीतकर सीरीज पर कब्ज़ा करना चाहेगी. वहीँ ऑस्ट्रेलियन टीम सीरीज बचाना चाहेगी. यह मुकाबला रांची में होने के कारण आपको स्टेडियम में धोनी-धोनी के नारे भी सुनाई दे सकते हैं.


आइये जानते हैं कि भारत और आस्ट्रेलिया तीसरे वनडे में कौन-कौन 11 खिलाडी मैदान पर इंडियन टीम के लिए खेलते हुए नजर आ सकते हैं-



1. रोहित शर्मा -

रोहित की हालिया फॉर्म कुछ अच्छी नहीं चल रही है. पहले एकदिवसीय में 66 गेंदों में 37 रन और दूसरे वनडे मैच में 6 गेंदों में 0 रन रोहित ने बनाये थे. पर विराट कोहली जानते है रोहित शर्मा की उपस्थिति टीम में कितनी जरूरी है.


2. शिखर धवन -

शिखर धवन अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. आपको बता दें कि शिखर धवन को तीसरे वनडे में इसलिए खिलाया जा सकता है ताकि वह विश्वकप से पहले फॉर्म में आ जाए.


3. विराट कोहली -

पिछले मैच में विराट ने 120 गेंदों पैर अपना 40वा एकदिवसीय  शतक बनाया था. अपनी इसी फॉर्म को विराट बरक़रार रखना चाहेंगे.



4. अम्बाती रायडू-

अम्बाती रायडू को अभी टीम से बाहर करना मुश्किल होगा. अम्बाती रायडू को ज्यादा से ज्यादा वनडे में खिलाकर विश्वकप के लिए तैयार  किया जा रहा है.



5. महेंद्र सिंह धोनी-

महेंद्र सिंह धोनी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले दूसरे वनडे में 9 साल बाद शून्य के स्कोर पर आउट हुए थे. धोनी इसे लेकर थोड़े परेशान जरूर रहे होंगे. मगर पिछले कुछ मैच में विकेट के पीछे से अपना जोहर धोनी दिखा रहे है.



6. केदार जाधव -

गेंद और बल्ले से अपना जोहर दिखा रहे केदार जाधव आपको छठे स्थान पर खेलते नज़र आ सकते है. केदार जाधव वनडे में टीम इण्डिया के लिए महत्वपूर्ण नाम हो गए हैं.



7. विजय शंकर -

विजय शंकर ने पिछले मैच में गेंद और बल्ले से विजय ने अपनी फॉर्म साबित की और आखरी ओवर में दो बल्लेबाजों को आउट करके मैच भारत को जीताया.



8. रविन्द्र जडेजा-

निचले स्थान पर खेलते हुए जडेजा कोहली को काफी स्पोर्ट कर रहे है. पिछले मैच में पीटर हैंड्सकॉम्ब को रन आउट करके उन्होने मैच का रुख मोड़ दिया था.



9. मोहम्मद शमी-

उम्मीद है कि मोहम्मद शमी को टीम से बाहर किया जा सकता है लेकिन कोहली का एक प्लान यह भी हो सकता है कि शमी को ज्यादा से ज्यादा खिलाकर उनकी फॉर्म को चेक किया जाए.



10. यजुवेंद्र चहल-

चहल की वापसी कल इंडियन टीम में हो सकती है. कुलदीप यादव को दिया जा सकता है आराम. यूज़वेन्द्र चहल शुरुआती दोनों मैच में बाहर थे.


11. जसप्रीत बुमराह-

पिछले मैच में 29 रन देकर 2 विकेट लिऐ और भारत को मैच में मजबूत पकड़ बनाने में मदद की. तीसरे एकदिवसीय मैच में जसप्रीत बुमराह पर भारतीय टीम को शुरुआती सफलता दिलाने की जिम्मेदारी होगी.

0 Comment

INDvsAUS, 1st ODI: विराट कोहली ने बदली पहले मैच के लिए टीम इण्डिया की तस्वीर, कुछ ऐसी हो सकती है भारत की प्लेइंग XI

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच में वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 2 मार्च को होने वाला है. आपको बता दें कि आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup 2019) से पहले टीम इंडिया के लिए  मुकाबला यह एक रिहर्सल मुकाबला बोला जाएगा. पांच वनडे मैचों की सीरीज कहीं ना कहीं विराट कोहली निश्चित रूप से ऑस्ट्रेलिया से जीतना चाहते होंगे, क्योंकि टी20 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 2-0 से मात दे दी है.


तो आइये आपको बताते हैं कि किन 11 खिलाड़ियों के साथ कल विराट कोहली मैदान पर पहला वनडे मैच ऑस्ट्रेलिया से खेलते हुए नजर आ सकते हैं-




रोहित शर्मा


रोहित शर्मा की वापसी निश्चित रूप से पहले वनडे में होती हुई नजर आ सकती है. रोहित शर्मा अंतिम टी20 मैच नहीं खेले थे और उनकी जगह पर लोकेश राहुल ने शानदार बल्लेबाजी करके दिखाई लेकिन पहले वनडे मैच में रोहित शर्मा निश्चित रूप से आपको खेलते हुए दिख सकते हैं.




शिखर धवन


शिखर धवन के लिए यह सीरीज निश्चित रूप से काफी अहम बताई जा रही है. शिखर धवन की फॉर्म पिछले काफी समय से खराब है चल रही है, जिसके बाद शिखर धवन के ऊपर अब सवालिया निशान उठने लगे हैं.




विराट कोहली


नंबर 3 पर आपको विराट कोहली ही खेलते हुए नजर आएंगे। विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ निश्चित रूप से रन बनाते हुए नजर आ सकते हैं.




अम्बाती रायडू


पहले वनडे मैच में नंबर चार पर अंबाती रायडू ही खेलते हुए दिखने वाले हैं. अंबाती रायडू काफी समय से टीम इंडिया के लिए रन बनाते हुए नजर आते हैं और नंबर 4 के स्थान पर अंबाती रायडू अपनी मुहर लगाते हुए दिख सकते हैं.




महेंद्र सिंह धोनी


महेंद्र सिंह धोनी के लिए यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण है. आपको बता दें कि ऐसा हो सकता है कि भारत में महेंद्र सिंह धोनी अपने क्रिकेट करियर की आखिरी सीरीज खेलते हुए नजर आ रहे हों. विश्वकप 2019 के बाद महेंद्र सिंह धोनी संन्यास ले सकते हैं.



विजय शंकर


विजय शंकर को पहले वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौका मिल सकता है और विजय शंकर लगातार विराट कोहली शानदार प्रदर्शन करते हुए नजर आ रहे हैं.




कुलदीप यादव


कुलदीप यादव की कल पहले वनडे में मैच में वापसी हो सकती है और कुलदीप यादव कल पहले वनडे मैच में टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन करते हुए दिख सकते हैं.




मोहम्मद शमी


तेज गेंदबाजी की बात करें तो पहले वनडे मैच में मोहम्मद शमी की वापसी पक्की लग रही है. टीम इंडिया की कमजोर गेंदबाजी की वजह से ही टी20 सीरीज ऑस्ट्रेलिया से भारत में हारी है, ऐसे में मोहम्मद शमी टीम इंडिया में वापसी कर सकते हैं.




युजवेंद्र चहल


युजवेंद्र चहल को भी दूसरे स्पिनर के रूप में टीम इंडिया में जगह मिलती हुई नजर आ रही है. टीम इंडिया कहीं ना कहीं अपनी स्पिन गेंदबाजी के ऊपर भरोसा करती हुई नजर आएगी.




जसप्रीत बुमराह


जसप्रीत बुमराह के लिए टीम इंडिया में अभी स्थान निश्चित है और टीम इण्डिया के लिए पहले वनडे मैच में बुमराह तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं.



तो टीम इंडिया पहले वनडे मैच में इन 11 खिलाड़ियों के साथ खेलती हुई नजर आ सकती है. विराट कोहली इस मैच को जीतकर सीरीज की शुरुआत करते हुए दिख सकते हैं.

0 Comment

27 फरवरी फाइनल टी20 मैच के लिए विराट कोहली ने बदली टीम इण्डिया की तस्वीर, 3 बड़े खिलाड़ियों की टीम से कर दी छुट्टी

इन दिनों ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के दौरे पर है और 2 टी-20 मैचों की सीरीज खेल रही है। पहले मैच में भारतीय टीम कंगारुओं के हाथों 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था और अब सीरीज का अंतिम मैच 27 फरवरी को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेला जाएगा। इस मैच में अगर भारतीय टीम जीत जाती है तो सीरीज में एक-एक की बराबरी हो जाएंगी लेकिन अगर कंगारू टीम बाजी मारती है तो सीरीज भी उनके नाम होने वाला है।

दूसरे इस अहम मैच में कोहली बदलाव जरूर करने वाले है और इसमें कोई शक की गुंजाइश नहीं है। तो चलिए अब बात करते है इस दूसरे मैच की प्लेइंग इलेवन की।


इन 11 खिलाड़ियों को मिल सकता है दूसरे टी-20 मैच में मौका


- ये होंगे दूसरे मैच में ओपनर

पहले टी-20 मैच में भारत की ओपनिंग जोड़ी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और रोहित शर्मा महज महज 5 रन बनाकर बेहरनडोर्फ की गेंद पर आउट हो गए थे। उस समय टीम इंडिया का स्कोर 14 रन था। हालांकि दूसरे विकेट के लिए विराट कोहली और लोकेश राहुल ने जरूर 55 रन जोड़े थे। इस तरह दूसरे मैच में भी रोहित और लोकेश राहुल पारी की शुरुआत करते हुए नजर आएंगे। राहुल ने पहले मैच में 36 गेंदों पर 50 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली थी। वहीँ उम्मीद यह भी है कि शिखर धवन से ओपनिंग कराई जाए और राहुल को मध्यक्रम में उतारा जाए।

- मध्य क्रम में बल्लेबाजी

वहीं अगर मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी की बात करें तो टीम इंडिया में ओपनर बल्लेबाजों के बाद कप्तान विराट कोहली, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी, विजय शंकर और क्रुणाल पांड्या हो सकते है। हालांकि ये सभी बल्लेबाज पहले मैच में एकदम फ्लॉप रहे थे सिवाय विजय शंकर के।

कौन होंगे ऑलराउंडर

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में टीम इंडिया में अगर ऑलराउंडर की बात करें तो उसमें क्रुणाल पांड्या और विजय शंकर रहेंगे। विजय शंकर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ भी काफी अच्छी बल्लेबाजी की थी लेकिन उस दौरान उन्हें गेंदबाजी करने का मौका ही नहीं मिल पाया था।


ऐसा रह सकता है गेंदबाजी आक्रमण

जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी पहले ही मुकाबले में देखने को मिली थी। बुमराह ने 4 ओवर में 16 रन देकर तीन बड़े विकेट निकाले थे। वहीं अब दूसरे मैच में उनके अलावा युजवेंद्र चहल और सिद्धार्थ कौल गेंदबाज हो सकते है। साथ ही विजय शंकर और क्रुणाल पांड्या दोनों ऑल राउंडर की भूमिका निभाएंगे।

यह हो सकती है पूरी प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), विजय शंकर, क्रुणाल पांड्या, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह और सिद्धार्थ कौल।

0 Comment