5 भारतीय यंग बल्लेबाज जो 2019 में दोहरा शतक, 200 रन बनाते हुए नजर आयेंगे, इन युवाओं पर रहने वाली है सभी की नजर

5 भारतीय यंग बल्लेबाज जो 2019 में दोहरा शतक, 200 रन बनाते हुए नजर आयेंगे, इन युवाओं पर रहने वाली है सभी की नजर

विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया इन दिनों शानदार फॉर्म हैं. इंग्लैंड दौरे पर भी टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया हैं टी-ट्वेंटी में 2-1 की शानदार जीत के बाद टीम इंडिया ने वनडे सीरीज की शुरुआत भी अच्छे से की थी, लेकिन दुर्भाग्यवश टीम को 2-1 की हार झेलनी पड़ी थी. अब टीम इण्डिया आस्ट्रेलिया के दौरे पर, जहाँ टीम को अब टेस्ट सीरीज शुरू होने का इन्तजार है.

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और अन्य कई बड़े क्रिकेटर व्यस्त क्रिकेट कार्यक्रम की कई बार शिकायत करते हैं, जिसके कारण खिलाड़ियों को बीच में आराम देकर अन्य कुछ नए चेहरों को मौका दिया जाता हैं. इस लेख में हम 5 ऐसे खिलाड़ियों की बात करेगे, जो वर्ष 2019 में भारत के लिए वनडे क्रिकेट में नए विश्वकीर्तिमान बना सकते हैं-



1) पृथ्वी शॉ

युवा बल्लेबाज़ पृथ्वी अनुभव के साथ-साथ लगातार अपनी बल्लेबाजी सुधार कर रहे हैं. शॉ एक सलामी है और मुंबई के कुछ घरेलू सीजन भी खेल चुके हैं. बतौर कप्तान टीम इंडिया को अंडर19 वर्ल्डकप जिताने के बाद उन्होंने आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए बेहद शानदार प्रदर्शन किया था.

पृथ्वी शॉ ने भारत ए की टीम की ओर से खेलते हुए इंग्लैंड दौरे पर भी अपनी बल्लेबाजी से सभी को काफी प्रभावित किया था. शॉ ने बेहद कम में उम्र में दिखाया है, वह भविष्य में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व कर सकते है.




2) मयंक अग्रवाल

मयंक अग्रवाल घरेलू स्तर पर शानदार बल्लेबाजी करते हुए रनों का अंबार लगा रहे हैं. कर्नाटक के बल्लेबाज़ मयंक अग्रवाल ने घरेलू क्रिकेट के सीजन के सभी फॉर्मेट में रिकॉर्ड बनाते हुए 2141 रन बनायें थे. विजय हजारे घरेलू वनडे क्रिकेट टूर्नामेंट में मयंक ने रिकॉर्ड 723 रन बनाये थे. हाल में इंग्लैंड में इंग्लैंड लायंस और वेस्टइंडीज ए के विरुद्ध भी मयंक ने दमदार प्रदर्शन की थी. अग्रवाल उन खिलाड़ियों में शामिल है, जो जल्द ही टीम इंडिया के डेब्यू कर सकते हैं.



3) शुभमन गिल

18 वर्षीय बल्लेबाज़ शुभमन गिल अंडर19 वर्ल्डकप 2018 में अपने शानदार पारियों के बाद सुर्खियों में आये थे. जिसके बाद उन्होंने आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स ने करोडो रूपए में ख़रीदा. गिल एक उपरीक्रम बल्लेबाज़ है जोकि बतौर या नंबर 3 पर बल्लेबाज़ी करते हैं, लेकिन उन्होंने आईपीएल के दौरान मध्यक्रम में बल्लेबाज़ी करके टीम इंडिया में अपनी दावेदार पेश कर दी हैं. गिल ने अपने लिस्ट ए करियर के 20 मैचो में 40.38 की औसत से 727 रन बनायें हैं.



4) क्रुनाल पंड्या


क्रुनाल पंड्या भारत की सबसे चर्चित घरेलू लीग आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं. जिसके बाद जल्द ही चयनकर्ता उन्हें अन्तराष्ट्रीय स्तर पर खुद को साबित करने का एक मौका दे सकते हैं. भारत ए के लिए इंग्लैंड दौरे पर अच्छा प्रदर्शन करने के बाद उन्हें इंग्लैंड के विरुद्ध टी-ट्वेंटी में चुना गया था. अगर क्रुनाल अगले आईपीएल में एक बार फिर से अपना करिश्मा दिखाने में कामयाब होते है तो वह टीम इंडिया के लिए वनडे क्रिकेट खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं.



5) ऋषभ पंत

इस सूची में शामिल किये गए खिलाड़ियों में से ऋषभ पंत शायद सबसे पहले वनडे क्रिकेट में डेब्यू कर सकते है. पंत को एमएस धोनी का उतराधिकारी माना जा रहा हैं. जबकि घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के कारण वह लगातार चयनकर्ताओं की रिडार में हैं.


Also Read

5 भारतीय युवा खिलाड़ी जिनका विश्वकप 2019 के लिए इंडियन टीम में हो सकता है चयन, एक खिलाड़ी तो सचिन और विराट के रिकार्ड्स तोड़ेगा

परिवार के मना करने और लोगों के हसनें पर भी झूलन गोस्वामी ने कभी हार नहीं मानी, पापा से बोला था मैं क्रिकेटर बनकर दिखाऊंगी पापा


आईपीएल के 14 मैचो में रिकॉर्ड 684 रन बनाने के बाद पंत ने भारत ए टीम के लिए इंग्लैंड में भी अच्छा किया हैं. जिसके बाद उन्हें इंग्लैंड के विरुद्ध खेली जाने वाली 5 मैचो की टेस्ट सीरीज के लिए टीम में चुना गया हैं. तो इस तरह से यह 5 युवा खिलाड़ी आपको साल 2019 में इंडियन टीम के लिए नए रिकॉर्ड बनाते हुए नजर आ सकते हैं.

0 Comment

इस बल्लेबाज ने बनाया था टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला शतक, 6,6,6,6,6,6,6,6,6 10 छक्के और 7 चौकों से बनाया था रिकॉर्ड

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला शतक- यह बात तो शायद हर किसी को है कि क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भारत के शानदार पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होंने 51 टेस्ट में और 49 वनडे क्रिकेट में शतक लगाए थे। पूरे क्रिकेट करियर में इन्होंने 100 शतक बनाये है जो किसी भी बल्लेबाज ने नहीं बनाए है। हालांकि यह टी-20 क्रिकेट में शतक बनाने में नाकाम हुए क्योंकि एक ही मैच खेला था। आज हम बात करने वाले है उस बल्लेबाज के बारे में जिन्होंने टी-20 क्रिकेट में पहला शतक बनाया था।



इस बल्लेबाज ने बनाया था टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला शतक


तो आपको जानकारी के लिए टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला शतक बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के शानदार तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है। क्रिस गेल जो बड़े-बड़े छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों में से एक है और एक बार यह टी-20 क्रिकेट में भी दोहरा शतक बना सकते थे।



क्रिस गेल ने कब बनाया था पहला टी20 शतक


अगर हम इस शतक की बात करें तो यह बात साल 2007 की है जब 11 सितंबर को दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच वांडरर्स क्रिकेट ग्राउंड जोहांसबर्ग में मुकाबला खेला गया था। जिसमें बाएं हाथ के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल ने सिर्फ 57 गेंदों का सामना करते हुए 117 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 10 गगनचुंबी छक्के और 7 चौके लगाए और साथ ही इनका स्ट्राइक रेट 205.26 का रहा था। इतनी अच्छी बल्लेबाजी के बाद भी यह मैच विंडीज की टीम जीत नहीं पायी थी।


इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने 6 विकेट गंवाकर 206 रन बनाए जिसमें गेल का तूफानी शतक शामिल था। लेकिन इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अपने होम ग्राउंड पर अच्छे से जवाब दिया और मैच 2 विकेट गंवाकर 17.2 ओवर में ही हासिल कर दिया। अफ्रीकी टीम की तरफ से हर्शल गिब्स ने नाबाद 90 रनों की पारी खेल गेल के शतक पर पानी फेर दिया था।


यह भी जरूर पढ़ें- जानिए किन 2 टीमों के बीच खेला गया था पहला इंटरनेशनल टी-20 मैच और किसने खेली थी 98 रनों की तूफानी पारी

0 Comment

6,6,6,6,6,6,6,6,6,6,6 न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में रोहित शर्मा तोड़ने वाले हैं महेंद्र सिंह धोनी का यह धांसू रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के बाद अब न्यूजीलैंड के साथ पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलने जा रही है। पहला मैच मैक्लीन पार्क नेपियर में 23 जनवरी को खेला जाएगा। जिसका प्रसारण भारतीय समय के अनुसार सुबह 7:30 बजे होगा। वहीं इस सीरीज में कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड देखने को मिल सकते हैं। इसमें रोहित शर्मा भी एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं जिन्होंने हाल ही में खेली गई सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था।


बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच 23 जनवरी को खेला जाने वाला है। इसके बाद 26, 28 और 31 जनवरी के अलावा अंतिम मैच 5 फरवरी को खेला जाएगा। जबकि 3 टी-20 मैच 6, 8 और 10 फरवरी को होंगे।



हिटमैन तोड़ देंगे महेंद्र सिंह धोनी का यह बड़ा रिकॉर्ड


जैसा कि आपको बता दें कि वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड है पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी के नाम है। जिन्होंने 398 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 351 छक्के लगाए थे। वहीं दूसरे स्थान पर क्रिस गेल हैं जिनके 275 छक्के हैं। लेकिन रोहित शर्मा अभी महेंद्र सिंह धोनी के बाद पांचवें स्थान पर बने हुए हैं।


हिटमैन कहे जाने वाले रोहित शर्मा ने अब तक 196 वनडे मैच खेले हैं जिसमें शानदार प्रदर्शन करते हुए 210 गगनचुंबी छक्के लगाए हैं। वहीं अगर महेंद्र सिंह धोनी की बात करें तो 335 वनडे मैचों में उनके बल्ले से 221 छक्के लगे हैं। इसका मतलब यह है कि इस पांच मैचों की सीरीज में रोहित शर्मा धोनी से इस मामले में आगे निकल सकते हैं। दोनों के बीच अभी 11 छक्कों का अंतर है।


रोहित शर्मा जो वनडे क्रिकेट में आज सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हैं और उनके नाम अब तक तीन दोहरे शतक भी हैं। साथ ही यह आज सबसे अधिक छक्के लगाने वालों में भी एक हैं। रोहित अपने वनडे करियर में अब तक 48.04 की औसत से 7639 रन बनाए चुके है जिसमें 22 शतक शामिल है।

1 Comments

nishant choudhary
Yes Dhoni cricket 2 trailer
0000-00-00 00:00:00

यह है इकलौता बल्लेबाज जिसने एक ही विश्वकप में लगाए हैं 4 शतक

वैसे क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक शतक बनाने का रिकॉर्ड जो भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम जिन्होंने अपने पूरे करियर में 100 शतक बनाए. इसमें उनके 51 टेस्ट और 49 वनडे के शतक थे. लेकिन तेंदुलकर अपने इतने बड़े करियर के दौरान एक कारनामा नहीं कर पाए और वह था एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक बनाना.


जी हां, मास्टर ब्लास्टर के नाम से जाने जाने वाले सचिन तेंदुलकर क्रिकेट विश्व कप में यह कारनामा नहीं कर पाए थे. तो अब हम उस बल्लेबाज के बारे में ही बात करने वाले हैं जिसने एक ही विश्व कप में लगातार और सबसे अधिक शतक बनाए थे.


वहीं 2019 का विश्व कप अब बहुत जल्द ही आने वाला है. पहला मुकाबला इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के मध्य 30 मई को होगा. जबकि भारतीय टीम का पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के साथ ही खेला जाएगा. इस विश्व कप में कुल 48 मुकाबले खेले जाएंगे और 10 टीमें भाग ले रही है जिसमें आयरलैंड और जिम्बाब्वे नजर नहीं आएंगे.




 एक विश्वकप में सबसे अधिक शतक


अब हम बात करते हैं उस बल्लेबाज के बारे में जिन्होंने एक ही क्रिकेट विश्व कप में सबसे अधिक शतक बनाए हैं लेकिक इसमें खास बात तो यह है कि उन्होंने सभी शतक लगातार बनाए थे.


दरअसल हम बात कर रहे है श्रीलंका के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा की जिन्होंने 2015 के विश्वकप में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 4 लगातार शतक ठोके थे. यह क्रिकेट इतिहास में अब तक सबसे ज्यादा एक सीजन में शतक है. इससे पूर्व किसी एक विश्व कप में मार्क वॉ, सौरव गांगुली और मैथ्यू हेडन के तीन-तीन शतक थे. लेकिन कुमार संगकारा ने पिछले विश्वकप में चार लगातार शतक बनाकर उनके रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया.


खास बात तो यह है कि सचिन तेंदुलकर जैसे महान बल्लेबाज भी इस रिकॉर्ड को अपने नाम नहीं कर पाए. तेंदुलकर जिन्होंने अपने पूरे करियर में कुल 100 शतक बनाने में सफल रहे थे. अब आगामी विश्व कप में विराट कोहली, रोहित शर्मा तथा इमाम उल हक पर ऐसे ही रिकॉर्ड बनाने पर नजर जमी हुई है.

0 Comment