आईपीएल 2018 में सबसे तेज फिफ्टी बनाने वाले 5 बल्लेबाजों के नाम (Fastest fifty in vivo IPL 2018)

आईपीएल 2018 में सबसे तेज फिफ्टी बनाने वाले 5 बल्लेबाजों के नाम (Fastest fifty in vivo IPL 2018)

आईपीएल 2018 में सबसे तेज फिफ्टी बनाने वाले 5 बल्लेबाजों के नाम (Fastest fifty in vivo IPL 2018)- आईपीएल नजदीक आ चुका है और खिलाड़ी पूरी तरह से तैयारियों में लग चुके हैं और लगेंगे भी क्यों नहीं क्योंकि उन पर टीमों ने कई करोड़ों रुपए लुटाये हैं। खैर आज बात करने वाले हैं पिछले सीजन के उन खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने किसी मैच में सबसे तेज गति से अर्धशतक बनाए थे। तो चलिए डाल देते हैं एक नजर इस पर कि कौन-कौन से वह टॉप बल्लेबाज रहे जिन्होंने सबसे कम गेंदों पर अर्धशतक बनाया था।


आईपीएल 2018 में सबसे तेज फिफ्टी बनाने वाले 5 बल्लेबाजों के नाम | Fastest fifty in vivo IPL 2018



1. लोकेश राहुल


किंग्स इलेवन पंजाब के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज लोकेश राहुल जिन्होंने 8 अप्रैल को खेले गए दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ मैच में सिर्फ 14 गेंदों का सामना करते हुए 51 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने चार छक्के और 6 चौके ठोके थे। यह पिछले सीजन का सबसे तेज अर्धशतक रहा था।



2. ईशान किशन


झारखंड के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन जो मुंबई इंडियंस की तरफ से खेले और 9 मई को कोलकाता के खिलाफ ईडन गार्डन क्रिकेट ग्राउंड पर 17 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया था। बता दें कि इस दौरान उन्होंने छह छक्के और 5 चौके लगाये थे।



3. सुनील नारायण


वैसे तो सुनील नारायण एक गेंदबाज है लेकिन आईपीएल में यह ओपनिंग करते हैं। नारायण ने 8 अप्रैल को ईडन गार्डन क्रिकेट ग्राउंड पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 17 गेंदों पर पांच छक्कों और चार चौकों की मदद से 50 रन बनाए। यह पिछले आईपीएल का तीसरा सबसे तेज अर्धशतक रहा था।



4. जोस बटलर


इंग्लैंड के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर पिछले सीजन में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए नजर आए थे। बटलर ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ फिरोज शाह कोटला ग्राउंड पर 2 मई को खेले गए मैच में 18 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया था। उस मैच में उन्होंने कुल 60 रन बनाए थे।



5. सैम बिलिंग्स


चेन्नई सुपर किंग्स के युवा बल्लेबाज सैम बिलिंग्स जिन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ चिदंबरम स्टेडियम पर 21 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया था। बिलिंग्स ने इस मैच में कुल 56 रनों की पारी खेली थी।


तो यह हैं वो नाम जिन्होंने वीवो आईपीएल 2018 में सबसे तेज अर्द्धशतक लगाया है। आपको आईपीएल 2018 में सबसे तेज फिफ्टी बनाने वाले 5 बल्लेबाजों के नाम पर लिखा यह लेख कैसा लगा है आप हमें जरूर बतायें


0 Comment

आईपीएल 2018 में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले 4 बल्लेबाज (Most Hundreds in IPL 2018)

आईपीएल 2018 में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज (Most Hundreds in IPL 2018)- जैसा कि आपको पता ही है कि इंडियन प्रीमियर लीग का अगला सीजन मार्च महीने में शुरू होने वाला है। जी हां, इसकी नीलामी दिसंबर 2018 में हो गई थी इसके बाद जनवरी में बीसीसीआई ने आधिकारिक घोषणा की थी यह आईपीएल भी भारत में ही होगा और पहला मुकाबला 23 मार्च को खेला जाएगा।


आज हम बात करने वाले हैं पिछले सीजन के एक रिकॉर्ड के बारे में और आज हमारा टॉपिक है सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज कौन थे। तो चलिए एक नजर डालते हैं इस पर।


आईपीएल 2018 में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज | Most Hundreds in IPL 2018



1. शेन वॉटसन


चेन्नई सुपर किंग्स के अनुभवी ओपनर बल्लेबाज शेन वॉटसन जिन्होंने पिछले आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा दो शतक बनाए। इसमें एक शतक उन्होंने फाइनल मैच में बनाया था। वहीं कुल 15 मैचों में 39 की औसत से 555 रन जड़े थे।



2. ऋषभ पंत


दिल्ली कैपिटल्स के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का जलवा पूरे सीजन में देखने को मिला था। पंत ने 14 मैचों की 14 ही पारियों में 684 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने एक शतक बनाया तो 5 अर्धशतक भी बनाए थे। इसमें इनका एवरेज 52 का रहा था।




3. अंबाती रायडू


दाएं हाथ के अनुभवी बल्लेबाज अंबाती रायडू को पिछले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलने का अवसर मिला जिसका उन्होंने बखूबी फायदा उठाया। रायडू ने कुल 16 मैचों की 16 पारियों में 602 रन बनाए जिसमें 1 इनका नाबाद शतक था।



4. क्रिस गेल


वेस्टइंडीज के अनुभवी बल्लेबाज क्रिस गेल आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज हैं। बता दें कि उन्होंने पिछले सीजन में एक शतक के साथ 368 रन बनाए।


तो आपको बता दें कि 2018 के इंडियन प्रीमियर लीग में कुल 5 शतक बने जिसमें 2 शतक शेन वॉटसन के रहे अर्थात कहने का मतलब यह है कि 4 ही बल्लेबाज ऐसे रहे जिन्होंने किसी मैच में 100 या उससे अधिक रन बनाए थे।

0 Comment

आईपीएल 2019 के पहले ही मैच में विराट कोहली तोड़ सकते हैं गेल और रैना के यह बड़े रिकार्ड्स

इंडियन प्रीमियर लीग 2019 की तारीख एकदम नजदीक आ गई है। अब इस सीजन में एक महीना भी नहीं बचा है। बता दें कि पहला मुकाबला 23 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच एम ए चिदंबरम स्टेडियम चेन्नई में खेला जाएगा। हालांकि इससे पूर्व भारतीय टीम को अपनी आखिरी सीरीज ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलनी है।

आज हम बात करने वाले हैं आईपीएल 2019 के पहले ही मैच में उन रिकॉर्ड की जो विराट कोहली बना सकते हैं-



पहले मुकाबले में विराट कोहली बना सकते है ये तीन रिकॉर्ड

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज और कप्तान विराट कोहली हमेशा से ही अच्छी बल्लेबाजी करते आए हैं। एक बात जरूर है कि कोहली की टीम अब तक एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई। लेकिन यह बल्लेबाजी हमेशा अच्छी करते हैं। साथ ही अब यह पहले ही मुकाबले में 3 बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।


बन सकते है आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

वर्तमान समय में आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज चेन्नई सुपर किंग्स के अनुभवी बाएं हाथ के स्टार बैट्समैन सुरेश रैना है। रैना ने 176 मैचों में 4985 रन बनाए हैं। वहीं विराट कोहली दूसरे स्थान पर 133 मैच खेलकर 4948 रन बना चुके हैं। इसका मतलब यह है कि अगर बेंगलुरु की टीम पहले बल्लेबाजी करती है और कोहली 52 रन बना देते हैं तो वह आईपीएल इतिहास के पहले बल्लेबाज होंगे जिनके 5000 रन होंगे। वहीं अगर सुरेश रैना पहले बल्लेबाजी करते हैं और 15 रन बना देते हैं तो उनके भी 5000 हो जाएंगे।

लेकिन हम यह नहीं कह सकते कि पहले बल्लेबाजी कौन करेगा क्योंकि इसका फैसला तो 23 मार्च को शाम को ही हो पाएगा। जो टीम टॉस जीतेगी उन्हीं को फैसला लेना होगा कि वो क्या करेगी।


सबसे ज्यादा छक्कों में भी विराट कोहली बना सकते है यह रिकॉर्ड

आईपीएल 2018 तक सबसे अधिक छक्के लगाने वालों में क्रिस गेल पहले स्थान पर है। गेल ने अब तक 112 मुकाबलों में 292 गगनचुंबी छक्के मारे हैं। जबकि विराट कोहली पहले ही मैच में टॉप फाइव में जगह बना सकते हैं।

दरअसल बात यह है कि कोहली ने अब तक 163 मैचों में 178 शानदार छक्के मारे हैं। इनसे आगे रोहित शर्मा जो 184 छक्कों के साथ पांचवे स्थान पर है। इस तरह कोहली को इस मैच में 7 छक्के लगाने पड़ेंगे तब जाकर वो पांचवें स्थान पर आ पाएंगे।


सुरेश रैना का तोड़ेंगे यह रिकॉर्ड

कप्तान विराट कोहली आईपीएल में चौथे सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने वाले बल्लेबाज है। कोहली ने अब तक 163 मुकाबलों में 34 बार 50 से ज्यादा रन बनाए हैं। वहीं उनके बल्ले से चार शानदार शतक भी निकले हैं। इस तरह यदि मैच में सुरेश रैना अर्धशतक नहीं बना पाते हैं और कोहली बना देते हैं तो वह तीसरे स्थान पर आ जाएंगे। रैना ने अब तक 176 मैचों में 35 अर्धशतक बनाए हैं।

तो अब देखा जाएगा कि क्या वाकई कोहली इस पहले ही मैच में ये तीन रिकॉर्ड बना पाते हैं या नहीं। हालांकि यह इतने कठिन भी नहीं है कि कोहली ना बना पाए क्योंकि पिछले कुछ समय से यह दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज बनकर उभरे हैं और हर मैच में कोई न कोई रिकॉर्ड बनाते आ रहे है।

0 Comment

सबसे ज्यादा विश्वकप जीतने वाली टॉप 3 टीम, इन टीम में से ही कोई जीतने वाला है विश्वकप

आगामी बारहवां विश्वकप इसी वर्ष मई में शुरू होने जा रहा है। विश्व की दस टॉप टीम इसमें हिस्सा लेने जा रही हैं , आपको बता दें कि इससे पहले विश्वकप के 11 सत्र हो चुके हैं, जिन्हें जीतने में कुल 5 टीमें सफल हुई हैं


आइए आपको बताते हैं सबसे ज्यादा विश्वकप जीतने वाली टॉप तीन टीम-




3. वेस्टइंडीज  2 बार


एकदिवसीय क्रिकेट का प्रारंभ 1971 में हुआ था और पहला विश्वकप 1975 में खेला गया था और इस खिताब को जीतने वाली पहली टीम बनी थी वेस्टइंडीज। सर क्लाइव लॉय्ड के कप्तानी में वेस्टइंडीज ने यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया को हराकर जीता था। लॉय्ड ने इस मैच में शानदार 102 रन बनाए थे और वह विश्वकप के इतिहास में ऐसे पहले बल्लेबाज बने जिन्होंने फाइनल में शतक जड़ा। वेस्टइंडीज ने यह खिताब दूसरी बार विश्वकप के अगले संसकरण में फिर से क्लाइव लॉय्ड के ही कप्तानी में इंग्लैंड को हरा कर जीता। क्लाइव लॉय्ड इस तरह 2 विश्वकप लगातार जीतने वाले पहले कप्तान बन गये। वेस्टइंडीज 1983 में भी विश्वकप के फाइनल में पहुंचा था पर वहाँ इनको परास्त मिली भारत के हाथों।




2. भारत 2 बार


भारत भी विश्वकप के खिताब को दो बार जीतने में सफल हुई है। पहली बार भारत ने यह खिताब कपिल देव की कप्तानी में 1983 में महान वेस्टइंडीज के टीम को हराकर जीता था। यह जीत काफी आश्चर्यजनक माना जाता है और भारत में क्रिकेट को प्रसिद्धि दिलाने का श्रेय भी इसे ही जाता है। भारत इसके बाद अगले 28 साल तक यह ट्रॉफी जीतने में असफल रहा। हालांकि सौरभ गांगुली के नेतृत्व में 2003 में भारत विश्वकप के फाइनल तक पहुंची थी पर वहाँ उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा। भारत यह टूर्नामेंट 2011 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में दोबारा जीतने में सफल हुआ । तब भारत ने श्रीलंका को 6 विकटों से परास्त किया था।




1.ऑस्ट्रेलिया 5 बार


ऑस्ट्रेलिया की टीम विश्वकप जीतने में सबसे ज्यादा बार सफल हुई है। अब तक ऑस्ट्रेलिया 4 कप्तानों के नेतृत्व में 5 बार यह खिताब जीत चुकी है। विश्वकप के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया के अलावा कोई टीम इतनी बार फाइनल में भी पहुंचने में असमर्थ रही है। ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला विश्वकप 1987 में एलेन बॉर्डर की कप्तानी में इंग्लैंड को हराकर जीता था। दूसरी बार वे स्टीव वॉ की कप्तानी में 1999 में पाकिस्तान को हराकर जीते। रिकी पोंटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया दो बार विश्वकप जीते, पहली बार 2003 में भारत को हराकर और 2007 में श्रीलंका को हराकर।


ऑस्ट्रेलिया की टीम पाँचवीं बार इस खिताब को माइकल क्लार्क के नेतृत्व में न्यूजीलैंड को हराकर 2015 में जीता था। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया 1975 और 1992 में भी फाइनल में पहुंचने में सफल रही थी पर तब उसे वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के हाथों हार मिली थी।


0 Comment