ICC world cup 2019 -भारत और अफ़ग़ानिस्तान India vs Afghanistan मैच भविष्यवाणी Match prediction- क्रिकेट पंचायत

ICC world cup 2019 -भारत और अफ़ग़ानिस्तान India vs Afghanistan मैच भविष्यवाणी Match prediction- क्रिकेट पंचायत

भारत और अफ़ग़ानिस्तान India vs Afghanistan मैच भविष्यवाणी Match prediction

विराट कोहली पहली बार 2019 के विश्व कप में कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। जी हां, आप समझे नहीं होंगे लेकिन हमारा कहने का मतलब यह है कि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में विराट कोहली पहली बार भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे। भारत अपना पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के साथ खेलेगी। इसके बाद कई बड़ी टीमों के अलावा अफगानिस्तान के खिलाफ भी एक मुकाबला होने वाला है। हालांकि दोनों टीमों के मध्य अब तक सिर्फ दो ही वनडे मुकाबले खेले गए हैं। किंतु यह मैच काफी अहम और रोमांचक जरूर होने वाला है। तो चलिए अब हम एक नजर घुमाते हैं इस मैच के प्रेडिक्शन पर।

Date and Venue

सबसे पहले आपको बता दें कि भारत और अफगानिस्तान के बीच यह मुकाबला 22 जून 2019 को साउथहैंपटन के रोज बॉल क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। यह मुकाबला भारत के लिए काफी अहम रहेगा तो अफगानिस्तान भी हर हाल में जीत हासिल करना चाहेगी।


क्या कहते हैं भारत और अफगानिस्तान के बीच अब तक के आंकड़े Head to Head Performance


जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि भारत और अफगानिस्तान के मध्य अब तक सिर्फ दो ही वनडे मुकाबले खेले गए हैं। इसमें एक बार टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीत हासिल की तो एक मैच जो एशिया कप में हुआ वह टाई रहा था। इस कारण यह आगामी विश्व कप का मुकाबला काफी मजेदार हो सकता है। अफगानिस्तान की टीम आज लगातार जबरदस्त खेल दिखाया रही है और कड़ी मेहनत से विश्व कप के लिए क़्वालीफाई किया।

वहीं क्रिकेट पंचायत के अनुसार इस मैच में भारत के जीतने के लगभग 80% हैं क्योंकि टीम इंडिया में लगभग सभी खिलाड़ी अनुभवी हैं और विश्व स्तरीय क्रिकेट खेल चुके हैं। जबकि अफगानिस्तान एक युवा टीम है जिसके पास अभी इतने अनुभवी खिलाड़ी नहीं है। हालांकि क्रिकेट का अनिश्चितताओं का खेल माना जाता है इस कारण कभी भी कुछ भी घटित हो सकता है।


इस मैच का प्रसारण इस बार स्टार स्पोर्ट्स पर किया जाने वाला है। जबकि लाइव प्रसारण मोबाइल एप हॉटस्टार पर भी देखा जा सकता है। वहीं अगर टाइमिंग की बात करें तो यह मुकाबला भारतीय समय के अनुसार दोपहर 3:00 बजे से शुरू होगा।

यह भी पढ़ें - नंबर 4 पर इंडियन टीम में बल्लेबाजी, 2019 विश्वकप में धोनी और अंबाती रायडू को यह धुरंधर बल्लेबाज दे रहा है नंबर 4 पर चुनौती

0 Comment

ICC वर्ल्ड कप 2019- भारत और वेस्टइंडीज India vs West indies मैच प्रीव्यू Match Preview | आज 11 खेलने वाले खिलाड़ी

आज 11 खेलने | ICC वर्ल्ड कप 2019 में भारत और वेस्टइंडीज का पूरा मैच प्रीव्यू India and West Indies match preview


आज 11 खेलने- 30 मई 2019 से शुरू होने जा रहे आईसीसी क्रिकेट विश्व कप की तैयारियां पूरी तरह से शुरू हो चुकी है। अब समय ज्यादा बचा हुआ नहीं है लेकिन खिलाड़ी अभी इंडियन प्रीमियर लीग में कसरत कर रहे हैं। भारतीय टीम का पहला मुकाबला 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के साथ होगा। उसके बाद टीम ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान जैसी बड़ी टीमों के खिलाफ मुकाबले खेलेगी। वहीं एक मैच वेस्टइंडीज के साथ भी होने वाला है और इस मैच में काफी मजेदार क्रिकेट देखने को मिलेगी क्योंकि 2018-19 में ही वेस्टइंडीज टीम ने भारत का दौरा किया था और उसमें अच्छी क्रिकेट दोनों टीमों की तरफ से देखने को मिली। तो चलिए एक नजर डालते हैं मैच प्रीव्यू पर।


इस दिन खेला जाएगा भारत बनाम वेस्टइंडीज का मुकाबला Date and Venue

भारत और वेस्टइंडीज के बीच यह मुकाबला 27 जून 2019 को ओल्ड ट्रैफर्ड क्रिकेट ग्राउंड मैनचेस्टर में खेला जाएगा। इसका प्रसारण बाकी मैचों की भांति 3:00 बजे से होने वाला है। इस बार क्रिकेट फैन मैच का मजा स्टार स्पोर्टज़ पर अलग-अलग भाषाओं में ले पाएंगे। साथ ही पूरे मैच हॉटस्टार पर भी लाइव होने वाले है।


प्लेइंग इलेवन पर एक नजर - Predicted Playing eleven

अब बात करते हैं कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच मुकाबले में दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन कैसी हो सकती है। हालांकि आपको याद दिला दें कि अब तक आधिकारिक तौर पर खिलाड़ियों के नाम जारी नहीं किए हैं और हमने सिर्फ अनुमानित नाम ही बताएं हैं।


भारतीय संभावित प्लेइंग इलेवन | आज 11 खेलने

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी, विजय शंकर, केदार जाधव या कोई अन्य बल्लेबाज, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चाहल और कुलदीप यादव।


वेस्टइंडीज की संभावित प्लेइंग इलेवन

जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, इविन लुईस, मार्लोन सैम्युल्स, शिमरॉन हेटमायर, शै होप (कीपर), केमार रोच, एसले नर्श, आंद्रे रसेल, ओसी मकोय और देवेंद्र बीसू।


कैसा रहा है आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में दोनों टीमों का आमने सामने प्रदर्शन Head to Head Performance


आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में भारत और वेस्टइंडीज में अब तक कुल आठ मुकाबले खेले हैं जिसमें टीम इंडिया ने 5 बार जीत हासिल की है तो तीन मैच ऐसे रहे हैं जिसमें इंडीज टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को धूल चटाई है। वहीं याद हो कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2015 विश्व कप में एक मुकाबला हुआ था इस मैच में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए विंडीज को 4 विकेट से हराया था।

यह भी पढ़ें - वो 11 पाकिस्तानी क्रिकेटर जो आईपीएल खेल चुके हैं

0 Comment

लो आईसीसी ने अब कर दिया क्रिकेट नियमों में सबसे बड़ा बदलाव, 100 साल पुराने टेस्ट के इस नियम को ही बदल डाला

टेस्ट मैच के नियम में बदलाव

आईसीसी का ध्यान इस समय किसी भी तरीके से टेस्ट क्रिकेट को रोमांचक बनाए रखना है और वह चाहता है कि वनडे और टी20 आने के बाद किसी भी तरीके से टेस्ट मैचों में रोमांच बना रहे. यही कारण है कि आईसीसी लगातार टेस्ट के नियमों में बदलाव करता हुआ नजर आ रहा है.


एक समय किसी ने सोचा भी नहीं था कि टेस्ट अब दिन और रात्रि में होते हुए नजर आ सकते हैं लेकिन अब इस तरीके के टेस्ट मैच हुए हैं जो गुलाबी गेंद उसे खेले गए हैं और दिन और रात्रि के टेस्ट मैच में इनका नतीजा भी शानदार निकल कर आया है और लोग अधिक संख्या में इन टेस्ट मैच को देखने चले आते हैं.




अब टेस्ट मैचों को और भी अधिक रोमांचक बनाने के लिए आईसीसी ने टेस्ट के नियमों में एक बदलाव और कर दिया है. अब आपको टेस्ट मैच में खिलाड़ियों की जर्सी पर नंबर और नाम लिखा हुआ नजर आएगा. आपको बता दें कि अभी तक टेस्ट मैचों में खिलाड़ियों की जर्सी एकदम प्लेन हुआ करती थी लेकिन अब खिलाड़ियों की टीम जर्सी भी बदली बदली सी नज़र आएगी जिसके ऊपर आपको नंबर और नाम लिखा हुआ नजर आने वाला है.


इंग्लैंड के अंदर होने वाली एशेज जर्सी में यह बदलाव होगा और सबसे पहले एशेज टेस्ट सीरीज के इन टेस्ट मैचों में इस तरीके की शानदार जर्सी नजर आने वाली है. आईसीसी ने सालों पुरानी परम्परा मैं बदलाव किया है.

0 Comment

विश्वकप 2019 : जानिए भारत का कब, कहां, किससे है World Cup 2019 में मुकाबला

30 मई 2019 से शुरू हो रहा है क्रिकेट का महाकुंभ यानि क्रिकेट वर्ल्डकप यह 12वां क्रिकेट वर्ल्ड कप है और इस बार वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा है इंग्लैंड. साथ ही साथ  कुछ मुकाबले वेल्स में भी खेले जायेंगे. इस बार विश्वकप 2019 में 10 टीम हैं. इस बार विश्वकप में यह सभी टीम शामिल हैं- ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटटीम, न्यूज़ीलैण्ड क्रिकेट टीम, वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम, इंग्लैंड क्रिकेट टीम, साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम, भारत क्रिकेट टीम, श्रीलंका क्रिकेट टीम, अफगानिस्तान क्रिकेट टीम, बांग्लादेश क्रिकेट टीम और पाकिस्तान क्रिकेट टीम. इस बार कोई भी टीम ग्रुप मुकाबले में नहीं खेलेगी, सभी टीमों के मुकाबले एक दूसरे के साथ खेले जायेंगे.


क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 जीतने वाली मुख्य दावेदार टीमें


जैसे-जैसे क्रिकेट वर्ल्ड कप करीब आ रहा है तो लोगो ने कयाश भी लगाना शुरू कर दिया है कि इस बार कौन-कौन सी टीम जीत सकती है क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019.

एक अनुमान लगाया जा रहा है की इस बार वर्ल्ड कप फाइनल भारत बनाम इंग्लैंड के बीच हो सकता है क्योकि बीते कुछ सालों से भारत और इंग्लैंड दोनों का ही अच्छा प्रदर्शन रहा है. इंग्लैंड टीम को यह फायदा है कि इस बार वर्ल्ड कप की मेजबानी भी इंग्लैंड कर रहा है. लेकिन भारत को लोग वर्ल्ड कप जितने का प्रबल दावेदार मान रहे हैं.


भारत का विश्वकप 2019 का शेड्यूल


वैसे तो क्रिकेट वर्ल्ड कप का आगाज 30 मई से है, पर भारत अपना पहला मुकाबला खेलेगा  5 जून को. भारत का पहला मुकाबला होगा साउथ अफ्रीका से जो खेला जाएगा Hampshire Bowl, Southampton (दिन) में.


भारत बनाम ऑस्ट्रेलिय टीम मुकाबला जो होगा 9 जून को और यह मुकाबला खेला जायेगा The Oval, London (दिन) में.


भारत बनाम न्यूज़ीलैण्ड मुकाबला यह खेला जायेगा 13 जून को Trent Bridge, Nottingham (दिन) में यह भारत का तीसरा मैच होगा .


भारत बनाम पाकिस्तान 16 जून को खेला जाना है यह सबसे रोमांचक मैच होगा और यह मैच खेला जायेगा  Old Trafford, Manchester (दिन) में. यह भारत का चोथा मैच होगा.


भारत बनाम अफगानिस्तान के बीच मेच 22 जून को खेला जायेगा और यह खेला जायेगा Hampshire Bowl, Southampton (दिन) में यह भारत का पांचवा मैच होगा.


भारत बनाम वेस्टइंडीज मुकाबला जो होगा 27 जून को और यह खेला जायेगा Old Trafford, Manchester (दिन) में यह भारत का छठा मैच होगा.


भारत बनाम इंग्लैंड मुकाबला जो होगा 30 जून को Edgbaston, Birmingham (दिन) में यह भारत का सातवा मैच होगा.


भारत बनाम बाग्लादेश यह मुकाबला 2 जुलाई को खेला जायेगा Edgbaston, Birmingham (दिन) में यह भारत का आठवा मैच होगा.


भारत बनाम श्रीलंका मुकाबला यह भारतीय टीम का लीग का नौंवा और आखरी मैच होगा. जो 6 जुलाई को खेला जायेगा. Headingley, Leeds (दिन) में.


9 जुलाई को सेमीफाइनल के मुकाबले खेले जायेंगे. जहाँ पहला मैच 1 स्थान की टीम का मुकाबला 4 स्थान की टीम से होगा. यह मुकाबला खेला जायेगा Old Trafford, Manchester (दिन).


9 जुलाई को ही खेला जायेगा दूसरा सेमीफाइनल जो होगा 2 स्थान और 3 स्थान की टीम के बीच Edgbaston, Birmingham (दिन).


10 और 12 जुलाई को रिज़र्व डे रखे गए है ( यदि खेल किसी प्रकार बाधित होता है तो)


14 जुलाई को होगा क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला. फाइनल मुकाबला Lord’s, London (दिन) में खेला जाएगा.

फाइनल मुकाबले के लिए भी एक अतिरिक्त दिन निर्धारित किया गया है 15 जुलाई.




5 जून

भारत और दक्षिण अफ्रीका

9 जून

भारत और ऑस्ट्रेलिया

13 जून

भारत और न्यूजीलैंड

16 जून

भारत और पाकिस्तान

22 जून

भारत और अफगानिस्तान

27 जून

भारत और वेस्टइंडीज

30 जून

भारत और इंग्लैंड

2 जुलाई

भारत और बांग्लादेश

6 जुलाई

भारत और श्रीलंका

9 जुलाई

पहला सेमीफाइनल

11 जुलाई

दूसरा सेमीफाइनल

14 जुलाई

फाइनल


0 Comment