india vs australia tour schedule: देखिये भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20, टेस्ट और वनडे सीरीज का पूरा शेड्यूल

india vs australia tour schedule: देखिये भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20, टेस्ट और वनडे सीरीज का पूरा शेड्यूल

india vs australia tour schedule : भारतीय क्रिकेट टीम 21 नवम्बर से ऑस्ट्रेलिया खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलने जा रही है जिसके लिए टीम इंडिया की कप्तानी विराट कोहली के हाथों में है और पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को आराम दिया गया है.


साथ ही हार्दिक पांड्या को भी मौका नहीं मिला है लेकिन उनके बड़े भाई क्रुणाल पांड्या को फिर से जगह मिली है. जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी-20 मैचों के अलावा 4 टेस्ट और तीन वनडे मैच भी खेले जाएंगे.



जानिये कब और कहाँ होंगे टी-20 के मैच


दोनों ही टीमों के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का आगाज द गाबा क्रिकेट ग्राउंड ब्रिस्बेन में 21 नवंबर को होने वाला है. इसके बाद दूसरा मैच 23 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर जबकि तीसरा और अंतिम टी-20 मैच 25 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाने वाला है.


जानिए कब और कहां होंगे टेस्ट मैच


तीन टी-20 मैचों के बाद दोनों ही टीमें चार टेस्ट मैच भी खेलने वाली है. जिसका पहला मुकाबला एडीलेड ओवल में 6 से 10 दिसंबर तक खेला जाएगा. जबकि दूसरा मुकाबला 14 से 18 दिसंबर को पर्थ क्रिकेट ग्राउंड पर, तीसरा टेस्ट मैच 26 से 30 दिसंबर मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड और आखिरी टेस्ट मुकाबला जो कि सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर 3 से 7 जनवरी 2019 तक खेला जाएगा.


Also Read


रोहित शर्मा और शिखर धवन बीच हुई टक्कर, कंगारू टीम के खिलाफ पहले ही टी20 में रोहित और धवन की इस रिकॉर्ड पर है नजर



यहां होंगे वनडे मुकाबले


3 टी-20 तथा चार टेस्ट मैचों के बाद अंत में वनडे सीरीज का भी आयोजन किया जाने वाला है. जिसका पहला मुकाबला 12 जनवरी को सिडनी में खेला जाएगा. जबकि दूसरा मैच 15 जनवरी को एडिलेड ओवल और अंतिम मुकाबला 18 जनवरी को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा. हालांकि वनडे के लिए भारतीय टीम का ऐलान अभी तक नहीं किया गया है.


इस प्रकार अब दोनों ही टीमें तीन टी-20 मैचों की सीरीज की तैयारी में है क्योंकि अब महज 5 दिनों का ही इन्तजार है सीरीज की शुरुआत होने में.





भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का पूरा शेड्यूल

तारीख

मैच डिटेल्स

मैदान

समय (भारतीय समनानुसार)

21 नवंबर

पहला ट्वंटी20 मैच

गाबा, ब्रिस्बेन

दोपहर 1 बजकर 20 मिनट से

23 नवंबर

दूसरा ट्वंटी20 मैच

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न

दोपहर 1 बजकर 20 मिनट से

25 नवंबर

तीसरा ट्वंटी20 मैच

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी

दोपहर 1 बजकर 20 मिनट से

6-10 दिसंबर

पहला टेस्ट मैच

एडिलेड ओवल, एडिलेड

सुबह 5 बजकर 30 मिनट से

14-18 दिसंबर

दूसरा टेस्ट मैच

पर्थ स्टेडियम, पर्थ

सुबह 7 बजकर 50 मिनट से

26-30 दिसंबर

तीसरा टेस्ट मैच

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न

सुबह 5 बजे से

3-7 जनवरी

चौथा टेस्ट मैच

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी

सुबह 5 बजे से

12 जनवरी

पहला वनडे मैच

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड

सुबह 8 बजकर 50 मिनट से

15 जनवरी

दूसरा वनडे मैच

एडिलेड ओवल, एडिलेड

सुबह 8 बजकर 50 मिनट से

18 जनवरी

तीसरा वनडे मैच

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न

सुबह 8 बजकर 50 मिनट से



0 Comment

सुनील गावस्कर ने विराट कोहली को सुनाई खरी खोटी- बोला स्लेजिंग भारतीय टीम के लिए महंगी पड़ेगी क्योंकि यह भारत नहीं ऑस्ट्रेलिया है

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट मैच पर्थ में खेला गया था. जिसमें टीम इंडिया की खराब बल्लेबाजी के चलते ऑस्ट्रेलिया ने वह मुकाबला आसानी से जीत लिया है. इसी के साथ अब दोनों ही टीमें एक-एक जीत के साथ बराबर हो चुकी है. भारतीय टीम की हार के बाद सुनील गावस्कर ने कप्तान विराट कोहली पर कड़ा निशाना साधते हुए काफी कुछ कहा है.


वहीं अगर इस मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 326 रन बनाए थे. जिसमें मार्कस हैरिस ने सर्वाधिक 70 रनों की उपयोगी पारी खेली. इसके जवाब में टीम इंडिया की पहली पारी कुछ खास नहीं रही और 283 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. हालांकि कोहली ने 123 रनों की उम्दा पारी जरूर खेली लेकिन बाकी बल्लेबाज उनका साथ नहीं निभा पाए. इस तरह ऑस्ट्रेलिया को 43 रनों की बढ़त भी मिली.




विराट कोहली और टिम पेन मैदान पर लड़ाई | क्या कहा सुनील गावस्कर ने


बता दें कि पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने पर्थ टेस्ट में टीम और विराट कोहली पर कड़ा निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि यह गलती भारतीय टीम की थी जिन्होंने स्लेजिंग करना शुरू किया है. याद हो कि मैच के चौथे दिन दोनों टीमों के कप्तान आपस में भिड़ गए थे जिसके बाद अंपायर ने उन्हें अलग किया. इस बात को लेकर गावस्कर ने साफ तौर पर यह कहा है कि यह स्लेजिंग भारतीय टीम के लिए महंगी पड़ सकती है क्योंकि यह भारत नहीं ऑस्ट्रेलिया है.


कैसी रही दूसरी पारियां


इस तरह भारत पहली पारी में 283 ही बना सकी जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी शुरू की लेकिन महज 243 रन बनाकर आउट हो गई. इस प्रकार टीम इंडिया को ऐसा लग रहा था कि यह मुकाबला भी वह जीत जाएंगे और सीरीज में 2-0 से आगे निकल जाएंगे क्योंकि टारगेट सिर्फ 286 रन का ही था लेकिन ऐसा नहीं हुआ और पूरी टीम 140 रन ही बना पाई और कंगारू टीम ने मैच 146 रनों से जीत लिया.


तो अब देखने वाली बात तो यही होगी कि क्या इस सीरीज में बचे मैचों में भी इसी तरह चैलेंजिंग होती है या नहीं क्योंकि जब-जब ऐसी घटनाएं होती हैं तब-तब खिलाड़ियों को काफी कुछ सहना पड़ता है.

0 Comment

2nd Test Ind vs Aus: टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में हो सकते हैं 2 बहुत बड़े बदलाव, मुरली विजय और इशांत शर्मा हो सकते हैं बाहर

एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से हरा दिया है. इसके साथ ही टीम इंडिया इस सीरीज में 1-0 की बढ़त बना चुका है. अब अगला मुकाबला दोनों ही टीमों के मध्य पर्थ में 14 से 18 दिसंबर को खेला जाने वाला है. अगर इस मैच में भी भारत जीत जाता है तो वह सीरीज में 2-0 की बढ़त बढ़ा देगा.


अगर इस पहले टेस्ट मैच की बात करें तो दोनों ही टीमों के बल्लेबाजों ने इतना खास प्रदर्शन नहीं किया लेकिन गेंदबाजों ने पूरा जी जान लगाकर अपना 100% प्रदर्शन दिया. भारत ने पहली पारी में 250 रन बनाए थे जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 235 रन बनाकर आउट हो गई थी. इस प्रकार 15 रनों की बढ़त के साथ टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 307 रन बनाए और फिर ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 322 रनों का टारगेट मिला था लेकिन पूरी टीम 291 रन बनाकर आउट हो गई.


इस मैच में भारत की तरफ से चेतेश्वर पुजारा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहली पारी में 123 तथा दूसरी पारी में 71 रनों की शानदार पारी खेली. इसी कारण भारतीय टीम इस मुकाबले में जीत हासिल कर पाई है. वहीं गेंदबाजी में अश्विन ने दोनों ही पारियों में तीन-तीन विकेट लेकर अहम किरदार निभाया.


अब आपको बता दें कि दूसरा टेस्ट मैच 14 दिसंबर से पर्थ में खेला जाने वाला है जिसमें कुछ बदलाव होने की गुंजाइश है. इस मैच में मुरली विजय या लोकेश राहुल में से किसी एक को ड्रॉप किया जा सकता है क्योंकि दोनों ही बल्लेबाजों ने इस मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया. हालांकि राहुल ने दूसरी पारी में 44 रन जरूर बनाए. इस कारण मुरली विजय को आराम देने के ज्यादा संकेत मिल रहे हैं. अगर ऐसा होता है तो हनुमा विहारी या पार्थिव पटेल को मौका मिल सकता है. लेकिन आपको बता दें कि पृथ्वी शा भी दूसरे टेस्ट मैच के लिए फिट हो गए हैं. ऐसे में मुरली विजय की जगह पृथ्वी शा खेलते हुए नजर आ सकते हैं.




गेंदबाजी की अगर बात करें तो टीम इंडिया की तरफ से सभी ने मिलाजुला प्रदर्शन किया. लेकिन इशांत शर्मा का इतना खास प्रदर्शन नहीं रहा है. इस कारण शायद दूसरे टेस्ट में उनकी जगह रविंद्र जडेजा या कुलदीप यादव को मौका दिखा जा सकता है क्योंकि यहाँ स्पिनर अच्छा खेल दिखाया रहे है.




आइये आपको दूसरे टेस्ट मैच के लिए इंडियन क्रिकेट टीम की संभावित प्लेइंग इलेवन दिखाते हैं- यह है पूरी संभावित टीम


लोकेश राहुल

पृथ्वी शा

विराट कोहली

चेतेश्वर पुजारा

अजिंक्य रहाणे

रोहित शर्मा

ऋषभ पंत

रविचंद्रन अश्विन

जसप्रीत बुमराह

मोहम्मद शमी

इशांत शर्मा या कुलदीप यादव


तो इन 11 खिलाड़ियों के साथ 14 दिसंबर को इंडियन क्रिकेट टीम पर्थ के मैदान पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच खेलती हुई नजर आ सकती है.

0 Comment

IND vs AUS: कब, कहां और कैसे देखें भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया कल से शुरू होने वाला पहला टेस्ट मैच

स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के बिना ऑस्ट्रेलियाई टीम अब भारत के साथ 4 टेस्ट मैच खेलने वाली है जिसका पहला मुकाबला 6 से 10 दिसंबर तक एडीलेड के ओवल क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाने वाला है. इससे पहले भारत ने इस दौरे पर ऑस्ट्रेलिया के साथ तीन टी-20 मैचों की सीरीज भी खेली है जिसमें दोनों ही टीमों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एक-एक मुकाबला जीता और एक मैच बारिश से रद्द हुआ था.


वहीं आपको बता दें कि इस टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम में रोहित शर्मा और भुवनेश्वर कुमार लंबे समय बाद वापसी कर रहे है तो पृथ्वी शॉ चोटिल होकर बाहर हो गये है और अब देखा जाएगा कि उनकी जगह कौन खेलता है. हालांकि मुरली विजय ने वापसी जरूर की है.




कब शुरू होगा ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत का यह पहला टेस्ट


जैसा कि हमने पहले भी देखा है कि ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच भारतीय समय के अनुसार सुबह जल्दी शुरू हो जाते है. तो इस बार भी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला का यह पहला मुकाबला एडीलेड ओवल क्रिकेट ग्राउंड भारतीय समय के अनुसार सुबह 5:30 बजे शुरू होगा. जी हां, इसका मतलब यही है कि अगर आपको शुरुआत के ओवर देखने है तो जल्दी उठना पड़ेगा लेकिन शर्दियों के कारण शायद ही बहुत कम लोग ऐसे होंगे जो 7 बजे के बाद देखेंगे. हालांकि हम इसके बारे में कुछ नहीं कह सकते है क्योंकि क्रिकेट के प्रेमी किसी भी हद तक जा सकते है.


IND vs AUS | यहाँ देख पाएंगे पूरा मैच


इसी बीच आपको बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस टेस्ट मैच को आप सोनी के विभिन्न चैनलों पर आसानी से हिंदी और अंग्रेजी में देख सकते हैं. साथ ही अगर आप मोबाइल पर देखना चाहते हैं तो इसके लिए या तो आधिकारिक वेबसाइट sonyliv.com जाकर देख सकते है या ऑफिसियल ऐप सोनी लिव पर. साथ ही जियो टीवी पर भी इसका प्रसारण होने वाला है.


सीरीज के इस पहले मुकाबले के बाद दूसरा मैच 14 से 18 दिसंबर को पर्थ क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा. इस टेस्ट सीरीज के बाद 3 वनडे मैच भी खेले जाने बाकी है और उसमें काफी रोमांच देखने को मिलने वाला है.


यह भी जरूर पढ़ें-


हुआ खुलासा, क्यों महेंद्र सिंह धोनी खुद अब भारत के लिए विश्वकप 2019 नहीं खेलना चाहते हैं?


साल 2018 में विराट कोहली के नाम टेस्ट में दर्ज हुआ एक शर्मनाक रिकॉर्ड, देखकर इसको शर्म से कोहली पानी हो जायेंगे

0 Comment