राहुल द्रविड़ की कप्तानी में कुछ ऐसा रहा था पाकिस्तान बनाम भारत का पाकिस्तान की धरती पर आखिरी टेस्ट

राहुल द्रविड़ की कप्तानी में कुछ ऐसा रहा था पाकिस्तान बनाम भारत का पाकिस्तान की धरती पर आखिरी टेस्ट

पाकिस्तान बनाम भारत  2006 टेस्ट मैच- भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट में हमेशा काफी रोमांच देखने को मिलता है और इसके पीछे कारण है दोनों देशों की लड़ाई। दरअसल भारत और पाकिस्तान की सेनाओं ने कई बार युद्ध क्षेत्र में लड़ाइयाँ लड़ी है। हालांकि यह सिलसिला ज्यादा नहीं चला और 2012-13 के बाद से अब तक कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गयी है। वर्तमान समय के हालातों को मद्देनजर रखते हुए यही कहा जा सकता है कि अब कभी भविष्य में भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने भिड़ेगी।


आज हम बात करने वाले है पाकिस्तान की धरती पर खेले गए भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच की। तो चलिये देखते है कि आखिर कब हुआ था पाकिस्तान में भारत और पाकिस्तान का मैच और क्या रहा था परिणाम।




पाकिस्तान बनाम भारत  2006 टेस्ट मैच-


साल 2005-06 में भारत ने राहुल द्रविड़ की कप्तानी में पाकिस्तान का दौरा किया था। उस समय भारत सबसे ज्यादा पाकिस्तान के साथ क्रिकेट खेला करती थी और लगभग हर साल दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीजें खेली जाती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है।


2005-06 की सीरीज़ में टीम इंडिया की कप्तानी राहुल द्रविड़ के हाथों में थीं। सीरीज टेस्ट के साथ शुरू हुई और पहला मुक़ाबला 13 से 17 जनवरी 2006 को लाहौर के गद्दाफ़ी क्रिकेट स्टेडियम पर खेला गया था। इस मैच में दोनों ही टीमों ने मिलाजुला खेल दिखाया और परिणामस्वरूप ड्रॉ रहा था।


ऐसा रहा था भारत-पाक का आखिरी टेस्ट पाकिस्तान की धरती पर


भारत और पाकिस्तान ने पाकिस्तान की धरती पर आखिरी टेस्ट मैच कराची में 29 जनवरी से 2 फरवरी तक खेला गया जिसमें भारतीय टीम के कप्तान राहुल द्रविड़ ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी आ फैसला लिया। पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहले ही ओवर में इरफान पठान ने आखिरी की तीन गेंद पर सलमान बट्ट, युनूस खान और मोहम्मद युसुफ को आउट करके हैट्रिक बनाई थी। इस तरह पूरी टीम 254 रन बनाकर आउट हो गयी। इस पारी में पठान ने कुल 5 विकेट लिए थे।


इसके बाद भारत ने अपनी पहली पारी शुरू की लेकिन कुछ खास नहीं कर पाये और 238 रन बनाकर ऑल आउट हो गए। टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा युवराज सिंह ने 45 और इरफान पठान ने 40 रनों की पारी खेली थी।


इस तरह पाकिस्तान को पहली पारी के आधार पर 16 रनो की बढ़त मिली लेकिन दूसरी पारी में तो पूरा खेल ही बदल गया क्योंकि पाकिस्तान ने 7 विकेट पर 599 रन बनाकर पारी की घोषणा की। दूसरी पारी में पाक की तरफ से फैजल इकबाल ने सबसे ज्यादा 139 रन बनाए थे।


इस प्रकार भारत को यह मुक़ाबला जीतने के लिए 616 रन बनाने थे लेकिन दूसरी पारी में भी ऐसी ही बल्लेबाजी देखने को मिली और महज 265 रन बनाकर ऑल आउट हो गयी। इसमें युवराज ने सबसे ज्यादा 122 रनों की उम्मदा पारी खेली थी लेकिन भारत को 341 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।


इस तरह भारत और पाकिस्तान के बीच पाकिस्तान में फिर से खेलना बंद हो गया। हालांकि अभी भी दोनों ही टीमें आईसीसी के बड़े मैचों में वनडे और टी-20 में आमना-सामना करती है लेकिन टेस्ट में नहीं।

0 Comment

0.2वे ओवर में क्रुणाल पंड्या ने की खराब फील्डिंग तो गेंदबाज उमेश यादव ने सरेआम मैदान पर क्रुणाल को सुनाई गालियाँ

भारत और वेस्टइंडीज के बीच में पहला टी20 मैच आज कोलकाता के मैदान पर खेला जा रहा है. आपको बता दें कि टीम इंडिया इस समय विराट कोहली की कप्तानी में नहीं बल्कि रोहित शर्मा की कप्तानी में वेस्टइंडीज से टी20 सीरीज खेल रही है. आज पहले टी20 मैच के अंदर पहले ही ओवर में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज उमेश यादव का गुस्सा नजर आया है. आइए आपको दिखाते हैं कि किस तरीके से उमेश यादव मैदान के ऊपर पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर टीम इंडिया के युवा खिलाड़ी क्रुणाल पांड्या के ऊपर गुस्सा निकालते हुए नजर आए हैं-

उमेश यादव का इतना गुस्सा आज तक आपने नहीं देखा होगा

krunal pandya and umesh yadav fight 1st t20 दरअसल किसी भी युवा खिलाड़ी के लिए टीम इंडिया में पहला मैच खेलना काफी दवाब भरा होता है. क्रुणाल पांड्या आज टीम इंडिया के लिए टी20 में अपना पहला मैच खेल रहे हैं. krunal pandya and umesh yadav fight 1st t20 पहले ही ओवर की दूसरी ही गेंद पर क्रुणाल पांड्या को लंबी दौड़ लगानी पड़ी और गेंद को रोकने के लिए भागना पड़ा लेकिन जिस तरीके से मैदान पर ओस पड़ रही है वहां पर गेंद को रोकना काफी मुश्किल है. यह गेंद एक बार को तो क्रुणाल पांड्या ने रोक ली थी लेकिन तभी उनके हाथों से गेंद निकल गई और सीधे जाकर यह गेंद सीमारेखा से टकरा जाती है. krunal pandya and umesh yadav fight 1st t20 यही कारण है कि उमेश यादव क्रुणाल पांड्या के ऊपर गुस्सा करते नजर आए, कि जो गेंद रुक सकती थी आखिर वह क्यों नहीं रोकी गई है. वैसे उमेश यादव का गुस्सा सही भी था और इसको गलत नहीं ठहराया जा सकता है.

0 Comment

IND vs WI 1st t20- देखिए इंडियन क्रिकेट टीम की कैसे रोहित शर्मा ने बदली तस्वीर, लोकेश राहुल, मनीष और ऋषभ पंत के बल्लेबाजी क्रम में किये बड़े बदलाव

india vs west indies 1st t20 match live- भारत और वेस्टइंडीज के बीच में आज पहला टी20 मैच होने वाला है. आपको बता दें कि यह मैच टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया खेलती हुई नजर आने वाली है. वेस्टइंडीज टीम को टी20 में हराना इंडियन क्रिकेट टीम के लिए वैसे भी आसान नहीं होने वाला है. वनडे सीरीज के बाद अब टीम इंडिया की तस्वीर बदल गई है और कप्तान विराट कोहली के साथ महेंद्र सिंह धोनी को टीम से बाहर रखा गया है. तो आइए आपको बताते हैं कि आज होने वाले टी20 मैच में टीम इंडिया का कौन सा खिलाड़ी किस नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए नजर आ सकता है- india vs west indies 1st t20 match live

रोहित शर्मा और शिखर धवन- ओपनर | india vs west indies 1st t20 match live

ओपनिंग जोड़ी की बात करें तो ओपनिंग जोड़ी में आपको आज के मैच में रोहित शर्मा और शिखर धवन ही नजर आ सकते हैं. रोहित शर्मा और शिखर धवन अभी टीम इंडिया के लिए नंबर वन ओपनिंग जोड़ी बने हुए हैं. india vs west indies 1st t20 match live

लोकेश राहुल, ऋषभ पंत और मनीष पांडे-मध्यक्रम

मध्यक्रम की बात करें तो लोकेश राहुल आपको नंबर तीन के स्थान पर खेलते हुए दिख सकते हैं. लोकेश राहुल की फॉर्म अभी कैसी है इसके ऊपर हर किसी की निगाह रहने वाली है. नंबर चार के स्थान पर आपको मनीष पांडे खेलते हुए आपको आज दिख सकते हैं. मनीष पांडे एक बार फिर से टीम इंडिया में वापसी कर रहे हैं. नंबर 6 के स्थान पर ऋषभ पंत को खेलते हुए देख सकते हैं. ऋषभ पंत को टीम इंडिया में महेंद्र सिंह धोनी की जगह पर शामिल किया गया है. india vs west indies 1st t20 match live

फिनिशर के रूप में दो खिलाड़ी

निचले क्रम और ऑलराउंडर खिलाड़ी की बात करें तो दिनेश कार्तिक को टीम इंडिया में मौका मिल सकता है और यह इंडिया के लिए आज अनुभवी खिलाड़ी साबित हो सकते हैं. क्रुणाल पांड्या को आज के मैच में आल राउंडर के रूप में खेलने का मौ का मिल सकता है. रोहित शर्मा की कप्तानी में क्रुणाल का प्रदर्शन अच्छा रहता है. गेंदबाजी की बात करें तो तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव पर होगी, साथ ही साथ युवा तेज गेंदबाज खलील अहमद को पहले टी-20 मैच में खेलने का मौका मिल सकता है.

0 Comment

IND vs WI ODI- कप्तान विराट कोहली ने इस इंडियन खिलाड़ी को बताया जीत का हीरो, सरेआम बोला इस खिलाड़ी ने बदल दी है पूरी टीम इण्डिया की तस्वीर

भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज को वनडे सीरीज में भी हरा दिया है. आपको बता दें कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी और गेंदबाजों की धारदार गेंदबाजी के दम पर बड़ी आसानी से टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को भारत के अंदर इस वनडे सीरीज में एक तरफा मुकाबलों में हराया है. भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज को इस पेटीएम वनडे सीरीज में 3-1 से हरा दिया है. आपको बता दें कि सीरीज का एक मैच टाई रहा है जबकि 3 मैच भारतीय क्रिकेट टीम जीतती हुई नजर आई है और एक मैच वेस्टइंडीज अपने नाम करने में कामयाब रही. शुरू में इस वनडे सीरीज में एक समय ऐसा लग रहा था कि शायद इंडियन क्रिकेट टीम पांच मैच जीत जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ है. virat-kohli-words-for-Khaleel-Ahmed सीरीज का अंत 3-1 से होता हुआ नजर आया है. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने मैच के अंत में टीम इंडिया के एक खिलाड़ी की जमकर तारीफ की है. आइये आपको बताते हैं कि वह खिलाड़ी कौन है जिसको की विराट कोहली नया हीरो बता रहे हैं- virat-kohli-words-for-Khaleel-Ahmed

Khaleel Ahmed | खलील अहमद ने पेटीएम वनडे सीरीज में पांच विकेट लिए हैं

कप्तान विराट कोहली ने वनडे सीरीज जीतने के बाद साफ-साफ खलील अहमद की तारीफ की है. विराट कोहली को अच्छा लगता है कि खलील अहमद ने बीच के ओवर में जिस तरीके से गेंदबाजी की है तो उसके बाद टीम इंडिया की ताकत और भी बढ़ गई है. virat-kohli-words-for-Khaleel-Ahmed बीच के ओवरों में खलील अहमद विकेट निकाल लेते हैं और इसी कारण से टीम इंडिया पर दबाव कम आ रहा है. साथ ही साथ विराट कोहली ने ऐसा भी बोला है कि खलील अहमद की परफॉर्मेंस के दम पर ही टीम इंडिया आसानी से मैच जीतती हुई नजर आई है. खलील अहमद 3 मैच में कमाल की गेंदबाजी की और अपनी गेंदबाजी से कप्तान विराट कोहली को काफी खुश कर दिया है. यही कारण है कि इस युवा खिलाड़ी की तारीफ करते हुए विराट कोहली नजर आए हैं. खलील अहमद ने इस सीरीज में 3 मैचों के अंदर 5 विकेट लिए हैं और उन्होंने 150 गेंदों में मात्र 142 रन दिए हैं.

0 Comment