विश्वकप 2019 के लिए भारतीय टीम में यह पांच ऑलराउंडर आपको जरूर नजर आयेंगे | cricket world cup 2019

विश्वकप 2019 के लिए भारतीय टीम में यह पांच ऑलराउंडर आपको जरूर नजर आयेंगे | cricket world cup 2019

Indian Cricket Team World cup 2019


2019 क्रिकेट विश्वकप नजदीक आ रहा है. बता दें कि इस बार इस का आयोजन 30 मई से 14 जुलाई 2019 तक इंग्लैंड और वेल्स में किया जाएगा जिसमें कुल 10 टीमें भाग लेकर 48 मुकाबले खेले जाएंगे. वहीं आपको बता दें कि इस विश्व कप का पहला मैच इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा. जबकि भारत अपना पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के साथ 5 जून को रोज बॉल क्रिकेट ग्राउंड साउथैम्पटन में खेलेगी.


आज हम इस टॉपिक पर बात करने वाले हैं कि आगामी विश्वकप में भारतीय टीम में कौन पांच ऑलराउंडर हो सकते हैं जो इस विश्वकप ने अपनी जगह पक्की कर सकते हैं, तो चलिए देखते हैं उन पांच ऑलराउंडर के बारे में-


विश्वकप 2019 में भारतीय टीम के 5 ऑलराउंडर


हार्दिक पांड्या | Hardik Pandya


दुनिया के सबसे अच्छे ऑलराउंडर में से एक हार्दिक पांड्या इन दिनों काफी मुसीबतों में है. पांड्या जिन्होंने कॉफी विद करण के शो में कुछ विवादित बयान दिए थे इस कारण बीसीसीआई ने अभी सस्पेंड कर दिया है. लेकिन जल्द ही टीम में वापसी करने की उम्मीद है. अगर एक नजर इनके कैरियर पर डालें तो वनडे मैचों में 29 की औसत से 670 रन बनाए हैं और 40 विकेट ले चुके हैं. इस कारण आगामी विश्व कप में नंबर 6 के रूप अच्छे बल्लेबाजी के विकल्प है.


रविंद्र जडेजा | Ravindra Jadeja


हार्दिक पांड्या के बाद दूसरा नंबर आता है रविंद्र जडेजा का जिन्होंने लंबे समय बाद वनडे क्रिकेट में वापसी की और अब लगातार टीम इंडिया के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. जडेजा ने 147 वनडे मैचों में 30 की औसत से 1990 में बनाए और इसके अलावा 171 विकेट भी अपने नाम अब तक कर चुके हैं.


केदार जाधव | Kedar Jadhav


पुणे के अनुभवी क्रिकेटर केदार जाधव जिन्होंने अब तक भारतीय टीम के लिए 49 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 45 की औसत से 945 रन बनाए हैं. खास बात तो यह है कि केदार जाधव ने अपने करियर की शुरुआत तो एक बल्लेबाज के रूप में की थी लेकिन गेंदबाजी में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है. यादव जिन्होंने अब तक 22 विकेट लिए हैं इस कारण इस आगामी विश्व कप में यह भी ऑलराउंडर के रूप में अच्छा विकल्प है.


क्रुणाल पांड्या


हार्दिक पांड्या के बड़े भाई क्रुणाल पांड्या को भी रख.ऑलराउंडर के रूप में टीम मौका मिल सकता है. यह टीम इंडिया के लिए मैच खेल चुके है जिसमें 6 विकेट लिए और कुल 23 रन बनाएं.


विजय शंकर


तमिलनाडु के 27 वर्षीय विजय शंकर जिन्होंने भारतीय टीम के लिए एकमात्र वनडे मैच खेला है. हालांकि इनके लिए यह मैच ज्यादा कुछ खास नहीं रहा और एक भी विकेट नहीं ले पाए. साथ ही बल्लेबाजी में भी उन्हें मौका नहीं मिल पाया. लेकिन अगर टी-20 की बात करें तो पांच मैचों में 3 विकेट ले चुके हैं और इस विश्वकप के लिए यह पांचवें ऑल राउंडर के विकल्प है.


यह पढ़ें- विश्वकप 2019- इंडियन टीम के 3 सबसे जरूरी खिलाड़ी जो भारत को विश्वकप जीता सकते हैं, कोहली-धोनी का नहीं है नाम

0 Comment

5 बल्लेबाज जो 2019 विश्वकप में टॉप रन स्कोरर हो सकते हैं | नंबर 1, 3 और 5 हैं भारतीय नाम

आगामी विश्वकप में अपने देश के लिए प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीतने के प्रयास में एक-दूसरे के खिलाफ कई महान बल्लेबाज उतरेंगे. यहां हमने पांच स्टार बल्लेबाजों की सूची तैयार की है जो इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं.  


5. शिखर धवन




शिखर धवन ने अपनी धुआँधार पारी से हमेशा भारत को जीतने में बड़ी महतवपूर्ण भूमिका निभायी हैं  . 2013 चैंपियंस ट्रॉफी, 2015 विश्व कप और 2018 एशिया कप जैसे बड़े टूर्नामेंटों में उनका त्रुटिहीन रिकॉर्ड है.  वह हमेशा अपने साथी रोहित शर्मा के साथ टीम को शानदार शुरुआत देते हैं. हालांकि वह कुछ समय से कुछ खास फॉर्म में नहीं हैं, लेकिन वह निश्चित रूप से विश्व कप के दौरान अपनी लय हासिल करना चाहेंगे और भारत के लिए बड़ा स्कोर बनाएंगे.


4. रॉस टेलर




रॉस टेलर लगभग एक दशक से न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी  का मुख्य स्तंभ रहे है. न्यूजीलैंड टीम की हालिया सफलता का श्रेय टेलर और विलियमसन को दिया जाना चाहिए जिन्होंने लगातार घर और ओवरसीज की परिस्थितियों में रन बनाए हैं.  टेलर के पास सॉलिड तकनीक है, अंग्रेजी परिस्थितियों में बल्लेबाजी का अनुभव भी उनको मजबूत बनता हैं . रॉस से भी उम्मीदें हैं की इस साल विश्वकप में वो ज़रूर अपने बल्ले की मदद से विरोधी टीम को हारने में अपनी टीम का साथ देंगे .


3. रोहित शर्मा




2015 विश्व कप के बाद से, शर्मा में बहुत बदलाव आया है.  एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी होने के साथ साथ वह अब ऐसे बल्लेबाज भी हैं जो अपने दम पर मैच जीता सकते  है, और वह आगामी विश्व कप के दौरान कोहली और धवन के साथ भारत के सबसे महत्वपूर्ण बल्लेबाज होंगे. रोहित की हालिया फॉर्म को देखते हुये साथ ही, जिस तरह वह शतक लगाने के लिए हमेशा कोशिश करते हैं उससे तो यही संभावना है कि वह आगामी विश्व कप के दौरान सबसे अधिक रन बनाएंगे.


2. जो रू




जो रूट वर्तमान पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं .  वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड को शीर्ष स्थान पर पहुंचाने में उनकी लगातार बड़ी भूमिका रही है.  इंग्लैंड इस टूर्नामेंट में अपनी मजबूत टीम के साथ प्रवेश करेगा और यदि वे इस ट्रॉफी को जीतना चाहते हैं तो रूट को बड़ा स्कोर बनाना होगा और जिस तरह की प्रतिभा और निरंतरता उनमें है, इस बात की संभावना है कि वह इस विश्व कप में  सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के तौर पर उभरेंगे.


1. विराट कोहली




यह एक आश्चर्य की बात नहीं है कि विराट कोहली इस लिस्ट में.टॉप पर हैं.   पिछले 3-4 वर्षों में विराट के फॉर्म को देखते हुए यह लगता है की हाल में ऐसा कोई भी मैच नहीं है जिसमें उन्होंने योगदान नहीं दिया है.   साल दर साल वह अपनी टीम के लिए बड़े रन बनाते रहते हैं. 2018 से पहले, वह 'फैब फोर' समूह का हिस्सा थे जिसमें केन विलियमसन, स्टीव स्मिथ और जो रूट शामिल थे.  लेकिन पिछले कुछ वर्षों में उनके प्रदर्शन ने कोहली को पूरी तरह से अलग स्तर पर पहुंचा दिया है. इसलिए अगर वह इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन पाने वाले खिलाड़ी के तौर पर उनका नाम टॉप पर हो , तो यह कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी.

0 Comment

विश्व के 5 सबसे अमीर क्रिकेटर के नाम जरूर देखो | Richest cricketers in the world | duniya ka sabse amir cricketer

विश्व के 5 सबसे अमीर क्रिकेटर| Duniya ka sabse amir cricketer

(India ka sabse amir cricketer kaun hai) क्रिकेट पिछले दो दशकों में काफी ज्यादा व्यवसायिक खेल बन चुका है. एकदिवसीय क्रिकेट के. पदार्पण के बाद से ही इसमें काफी पैसा आने लगा था पर इसे सबसे ज्यादा कमर्शियल बूस्ट दिया दुनिया भर के टी20.लीगों ने. पहले जहाँ क्रिकेटर सिर्फ अपने मैच की फीस पर निर्भर करते थे वहीं अब दुनिया भर के इन लीगों ने खिलाड़ियों को पैसा कमाने का जबरदस्त मौके दिये हैं. यही कारन है कि कई देश के खिलाड़ी अपने टीमों की जगह इन टी20 लीगों में हिस्सा लेना और खेलना पसंद करते हैं. इससे क्रिकेट के स्तर पर क्या आसर हुआ है, यह हम कभी और बात करेंगे परंतु आज एक नजर डालते हैं विश्व के टॉप 5 सबसे अमीर खिलाड़ियों पर.


5. शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया)


पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी और विश्व के महानतम स्पिनरों मे से एक शेन वार्न विश्व के 5वे सबसे अमीर क्रिकेटर हैं. अपने करियर में कुल 1000 से ज्यादा विकटें चटकाने वाला यह गेंदबाज अभी कुल 55 मिलियन डॉलर यानी कि 380 करोड़ की संपत्ति का मालिक है. 2007 में.क्रिकेट को अलविदा कह चुके इस गेंदबाज के पास कई ब्रैंड के एंडोर्समेंट के डील हैं और साथ ही वह कई.चैनलों के क्रिकेट की. कमेंट्री भी.करते हैं. इसके अलावा वे आईपीएल की टीम राजस्थान रॉयल के मेंटर भी हैं .


4. रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया)


विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों और कप्तानों में से एक रिकी पोंटिंग इस फेरहिस्त में चौथे स्थान पर हैं. अपने करियर में दो.बार ऑस्ट्रेलिया को विश्वकप जीताने वाला यह खिलाड़ी अभी कुल 65 मिलियन डॉलर का मालिक है, यानी कि कुल मिलाकर 450 करोड़ रुपयों का. पोंटिंग की कमाई का मुख्य साधन उनके ब्रैंड एंडोर्समेंट और कई चैनलों के लिए की जा रही उनकी कमेंट्री है. इसके अलावा वे कई सौ़ज मे क्रिकेट एक्सपर्ट भी हैं. और साथ ही मुंबई इंडियंस के मेंटर भी.


3. विराट कोहली (भारत)


भारतिय कप्तान और मौजूदा दौड़ के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज. विराट कोहली इस लिस्ट में तीसरे पदायन पर हैं. कोहली का इस लिस्ट में इतना उपर होना दर्शाता है कि किस कदर से वह क्रिकेट की दुनिया में हावी हो रखें हैं क्योंकि अभी उन्हें खेलते केवल दश वर्ष हुए हैं और वह इतनी जल्दी तीसरे स्थान पर पहुंच चुके हैं. कोहली की कुल संपत्ति 92 मिलियन डॉलर है यानी कि 650 करोड़ रुपये . कोहली को बीसीसीआई द्वारा ए ग्रेड कॉंट्रेक्ट हासिल है और इसके अलावा उन्हें आइपीएल से प्रतिवर्ष लगभग 15 करोड़ रुपए मिलते हैं. कोहली के पास 12 ब्रैंड के एंडोर्समेंट की भी डील है. हाल ही में उन्होंने प्यूमा के साथ रिकॉर्ड 100 करोड़ की डील भी साइन की है.


2. महेंद्र सिंह धोनी (भारत)


नंबर दो पर हैं महान भारतिय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी. धोनी की कुल संपत्ति 110 मिलियन डॉलर है यानी कि 775 करोड़ रुपये. धोनी 2014 एवं 2015 में सबसे ज्यादा टैक्स चुकाने वाले क्रिकेटर थे पूरे विश्व में. अपने करियर के आखिरी पराव में खड़े धोनी के पास अब भी बीसीसीआई के द्वारा ए ग्रेड कॉंट्रेक्ट हासिल है जिसके अंतर्गत उन्हें प्रतिवर्ष 5 करोड़ की रकम दी जाती है. धोनी के पास कुल 20 ब्रैंड के डील भी हैं और वह आईपीएल की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान भी हैं.


1. सचिन तेंदुलकर (भारत)


क्रिकेट के देवता! रिकॉर्ड के धनी सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में भी टॉप पर हैं . विश्व के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक तेंदुलकर की कुल संपत्ति 119 मिलियन डॉलर यानी की लगभग 840 करोड़ रुपए है. 2013 में ही क्रिकेट को अलविदा कह चुके इस पूर्व भारतिय बल्लेबाज के पास अब भी कई ब्रैंड के डील हैं जैसे कि कोका कोला, तोशीबा, एडीडास और बीएमएफ इत्यादि. इसके अलावा सचिन तेंदुलकर आईएसएल की टीम केरल ब्लास्टर के मालिक भी हैं.


क्रिकेट पंचायत के सबसे ज्यादा पढ़ें गए लेख-


जानिये कौन था वह बल्लेबाज जिसने लगाई थी क्रिकेट इतिहास की पहली सेंचुरी, नाबाद 165 रन बनाए थे

0 Comment

आईपीएल 2019- 3 कारण जिनकी वजह से मुंबई इंडियंस जीत सकती है आईपीएल 2019 का खिताब

3 reasons why Mumbai Indians can win IPL 2019-

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन की तैयारियां भी अब लगभग शुरू हो चुकी है क्योंकि यह आईसीसी क्रिकेट विश्व कप से पहले खेला जाएगा. पिछले कुछ समय से यही अंदाज लगाया जा रहा था कि इस बार यह टूर्नामेंट भारत नहीं बल्कि कहीं बाहर खेला जाएगा. लेकिन अब ऐसा नहीं है और एक बार फिर से इसका आयोजन भारत में ही किया जाएगा. जबकि पहला मुकाबला 23 मार्च को होगा. आज हम बात करने वाले हैं मुंबई इंडियंस की टीम के बारे में वह कैसे इस आगामी सीजन को जीत सकती है.


इन 3 कारणों की वजह से जीत सकती हैं मुंबई इंडियंस आईपीएल का 12वां सीजन 3 reasons why mumbai indians can win IPL 2019



रोहित शर्मा की खतरनाक बल्लेबाजी


भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा जो लगातार अपनी खतरनाक बल्लेबाजी से गेंदबाजों को लगातार परेशान करते आ रहे हैं. रोहित ने अब तक आईपीएल में 1 शतक तो भी मारा है और बल्लेबाजी तो जबर्दस्त करते आ रहे हैं. 173 मैचों में अब तक 4493 रन बना चुके हैं जिसमें एक शतक और 34 अर्धशतक है. आगामी आईपीएल सीजन में रोहित अपनी टीम के लिए ऐसी खतरनाक बल्लेबाजी कर सकते हैं.



मुंबई इंडियंस के बेहतरीन ऑलराउंडर


मुंबई इंडियंस जो अब तक 3 बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है. वहीं अब चौथे आईपीएल खिताब जीतने में उनके ऑलराउंडर भी बड़ा किरदार निभा सकते हैं. बता दें कि टीम में क्रुणाल पांड्या, हार्दिक पांड्या और कीरोन पोलार्ड जैसे शानदार ऑलराउंडर खिलाड़ी है जो गेंद और बल्ले दोनों से जबरदस्त क्रिकेट खेलते हैं.




मुंबई इंडियंस के पास बड़े नाम हैं

जैसा कि हमने पिछले कुछ समय में देखा है कि मुंबई इंडियंस शुरुआत में खराब प्रदर्शन करती है लेकिन इसके बाद भी उन्होंने खिताब जीते थे. तो इस बार भी कुछ ऐसा ही हो सकता है क्योंकि टीम के खिलाड़ी पासा पलट देते है. मुंबई इंडियंस के पास रोहित शर्मा, कैरोन पोलार्ड, मलिंगा और हार्दिक पंड्या जैसे खिलाड़ी हैं और कोचिंग स्टाफ में महिला जयवर्धने के साथ सचिन तेंदुलकर भी हैं जो खास प्लानिंग से मुंबई को इस बार का आईपीएल 2019 जीता सकते हैं.


तो आगामी आईपीएल सीजन में रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस चौथी बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम कर सकती है. तो अब सभी को इंतजार इसी बात का है कि आईपीएल कब शुरू होने वाला है.

0 Comment