3 अहम बातें जिनका ध्यान रख इंडियन क्रिकेट टीम जीत सकती है विश्वकप 2019 का खिताब

3 अहम बातें जिनका ध्यान रख इंडियन क्रिकेट टीम जीत सकती है विश्वकप 2019 का खिताब

2019 का विश्वकप 30 मई को शुरू होने जा रहा है और भारत अपना पहला मुकाबला 4 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगा.  यूं तो भारतिय टीम को इस विश्वकप का प्रबल दावेदार माना जा रहा है लेकिन कुछ चीजें हैं जिनका कप्तान कोहली और टीम को ध्यान रखना होगा अगर वह विश्वकप जीतना चाहती है.  विश्वकप जैसे बड़े टूर्नामेंट में गलतियों की गुंजाइश नहीं होती और ना ही समय होता है इन गलतियों को सुधारने का.ऐसे में पहले से ही परफेक्ट प्लानिंग के साथ परफेक्ट टीम के साथ मैदान में उतरना होगा.


1. नंबर चार बल्लेबाज




एक सॉलिड नं 4 खोजने की जरूरत है, जो लगातार बल्लेबाजी कर सके और शीर्ष 3 फेल होने पर भारत मैच जीतने में सक्षम हो.  यह मुख्य कारण है कि हम चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल जीतने में असफल रहे. भारत अब भी एक बल्लेबाज को इस स्थान के लिए सुनिश्चित नहीं कर पाया है.  उस स्पॉट के लिए दावेदार - मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, श्रेयस अय्यर ने लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और अंबाती रायुडू भी इस स्थान पर लगातार अच्छा खेल नहीं दिखा पाए हैं.  टीम की बैटिंग बहुत हद तक टॉप तीन बल्लेबाजों पर निर्भर है और एक सक्षम नंबर चार बल्लेबाज को जल्द से जल्द सुनिश्चित करना होगा.


2. एक तेज गेंदबाज की जरूरत




जहीर खान के सन्यास लेने के बाद से ही टीम एक सक्षम तेज गेंदबाज की तलाश में है जो तेज गेंदबाजी में वेरायटी ला सके. भले ही बुमराह, भुवी, शमी, उमेश 4 तेज गेंदबाज हैं (उसी क्रम में) और बहुत अच्छे हैं.  लेकिन लेफ्ट आर्म क्विक पेस अटैक को भारी विविधता देता है. सिराज अहमद ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया है पर क्या वह पूरी तरह विश्वकप के लिए तैयार है इस प्रश्न का उत्तर विराट कोहली को जल्द ढूंढना होगा.


3. एक हरफनमौला और फिनिशर की कमी




टॉप 7 में एक  ऑल राउंडर खोजने की जरूरत है जो एक अच्छा फिनिशर हो और अंतिम के ओवरों में तेजी से रन बना सके.  वर्तमान में केदार जाधव उस भूमिका को भर रहे हैं लेकिन वह गेंद के साथ एक पार्ट टाइमर से अधिक नहीं है.  हालांकि वह उस भूमिका में बहुत अच्छा कर रहे हैं, लेकिन एक वास्तविक ऑल राउंडर टीम को अधिक संतुलन देगा. रविंद्र जडेजा इस रोल को निभाने में असफल रहे हैं और हार्दिक पंड्या भी लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं खासकर गेंदबाजी में.  महेंद्र सिंह धोनी अब पहले की तरह विस्फोटक फिनिशर नहीं रहे और इस वजह से भारत को जरूरत है ऐसे में टीम को एक फिनिशर की बेहद जरूरत है.

0 Comment

2018 के आईपीएल में यह थे 5 सबसे खर्चीले गेंदबाज किसी एक मैच में | IPL 2018 Most Expensive Bowlers

इंडियन प्रीमियर लीग मुख्य रूप से बल्लेबाजों के लिए ही अच्छा है. जी हां, इस क्रिकेट लीग में सबसे ज्यादा गेंदबाजों की पिटाई देखने को मिलती है और पिछले सीजन में भी हमें कई मैच ऐसे देखने को मिले जिसमें गेंदबाजों की जमकर धुनाई हुई थी. तो आज हम डालने वाले है उन गेंदबाजों पर एक नजर जिन्होंने किसी एक मैच में सबसे ज्यादा रन खर्च किए थे.

2018 के आईपीएल में यह थे 5 सबसे खर्चीले गेंदबाज | IPL 2018 Most Expensive Bowlers


1. बसिल थम्पी

सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज बसिल थम्पी जिन्होंने एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ एक मैच में 4 ओवर में 70 रन दे डाले थे जो कि पिछले सीजन के सबसे महंगे गेंदबाज रहे. इस दौरान उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला था. यह मुकाबला 15 मई को खेला गया था.

2. उमेश यादव

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के अनुभवी तेज गेंदबाज उमेश यादव ने पूरे सीजन में तो गेंदबाजी अच्छी करी लेकिन राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एक मैच में इनकी जमकर पिटाई हुई थी. उमेश यादव ने उस मैच में 4 ओवर में 59 रन खर्च किए थे लेकिन एक भी विकेट नहीं मिल पाया.

3. शिवम मावी

अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में जबरदस्त प्रदर्शन करने के बाद शिवम मावी को कोलकाता नाइट राइडर्स ने भारी रकम के साथ खरीदा था. एक मैच में इनकी भी खूब पिटाई हुई और 4 ओवर में 58 रन देने पड़े थे. हालांकि इनको एक विकेट भी मिला था.

4. कोरी एंडरसन

कोरी एंडरसन पिछले आईपीएल में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेले. लेकिन उनका प्रदर्शन एकदम बेकार रहा. साथ ही चेन्नई के खिलाफ है इन्होंने 3.4 ओवर में 58 रन दे डाले.

5. प्रसिद्ध कृष्णा

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में कमलेश नागरकोटी को अच्छी खासी रकम में खरीदा था. लेकिन उन्होंने एक भी मैच नहीं खेला और चोटिल होकर बाहर हो गए थे इस कारण उनकी जगह प्रसिद्ध कृष्णा को मौका दिया और उन्होंने अच्छी क्रिकेट खेली. हालांकि हैदराबाद के खिलाफ एक मैच में इनकी भी जमकर पिटाई हुई और 4 ओवर में 56 रन दे डाले.

0 Comment

आईपीएल 2019 : राजस्थान रॉयल्स के 3 सबसे बेहतरीन गेंदबाज | Rajasthan Royals ke sabse acche gaindbajon ke naam

(Rajasthan Royals)  राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 2018 के आईपीएल में 2 साल बाद वापसी की थी और शानदार गेंदबाजी और बल्लेबाजी के बलबूते टीम ने टॉप 4 में भी जगह बनाई लेकिन वह फाइनल तक नहीं पहुंच पाई. इस बार टीम में स्टीव स्मिथ की वापसी की उम्मीद है और कप्तानी शायद अजिंक्य रहाणे ही कर सकते हैं.

वहीं राजस्थान रॉयल्स की टीम में गेंदबाजों की कोई कमी नहीं है और पिछले सीजन में भी गेंदबाजों के ही बलबूते पर कई मुकाबलों में जीत भी हासिल की थी. तो आज हम उन खास गेंदबाजों के बारे में आपको बताने वाले हैं जो अब आगामी सीजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए राजस्थान रॉयल्स की नैया को पार करवा सकते हैं.

राजस्थान रॉयल्स के 3 सबसे बेहतरीन गेंदबाज | Rajasthan Royals ke sabse acche gaindbajon ke naam


1. जोफ्रा आर्चर

कैरेबियाई ऑल राउंडर जोफ्रा आर्चर का जन्म 1 अप्रैल 1995 को हुआ था. वहीं उन्होंने आईपीएल 2018 में डेब्यू किया और जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए 10 मैचों में 15 विकेट लिए थे. यह एक खतरनाक बल्लेबाज भी हैं. अब आगामी सीजन में आर्चर से इसी तरह के प्रदर्शन की आशा है.

2. जयदेव उनादकट

जयदेव उनादकट ने 2018 के आईपीएल में काफी निराशाजनक प्रदर्शन किया था इस कारण उन्हें रिटेन भी नहीं किया था लेकिन नीलामी में एक बार फिर से करोड़ों रुपए खर्च किए हैं. बता दें कि उनादकट राजस्थान रॉयल्स के सबसे अहम गेंदबाजों में से एक हैं और अब इस आगामी सीजन में भी उनसे काफी आशाएं हैं. अगर हम उनके करियर पर नजर डालें तो अब तक 62 मुकाबलों में 67 विकेट ले चुके हैं.

3. कृष्णप्पा गौथम

कृष्णप्पा गौथम का जन्म 20 अक्टूबर 1988 को हुआ था और 2018 के आईपीएल में डेब्यू किया. इस आईपीएल में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 11 विकेट लिए थे. साथ ही यह बेहतरीन ऑलराउंडर भी है और अब 2019 के आईपीएल में भी काफी उम्मीदें हैं.

खैर, राजस्थान रॉयल्स की टीम इस बार स्टीव स्मिथ के साथ इन खतरनाक गेंदबाजों के साथ उतरने वाली है.  टीम में इन तीन गेंदबाजों के अलावा वरुण आरोन, धवल कुलकर्णी, ईश सोढ़ी और बेन स्टोक्स जैसे गेंदबाज भी है जिनके काफी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है.

0 Comment

IPL 2019: इन 3 कारणों से शाहरुख़ खान की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स जीत सकती है 2019 का आईपीएल

कोलकाता नाइटराइडर्स 2019

इंडियन प्रीमियर लीग अर्थात आईपीएल जिसका 12वां सीजन 23 मार्च 2019 से खेला जाने वाला है. यह टूर्नामेंट भारत में ही आयोजित किया जाएगा और इसकी पुष्टि बीसीसीआई ने खुद पिछले दिनों की है. हालांकि पहले बताया जा रहा था कि भारत में आम चुनावों की वजह से आईपीएल को किसी दूसरे देश में आयोजित किया जा सकता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. वहीं इस टूर्नामेंट में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम जोश और जज्बात के साथ प्रदर्शन करते हुए नजर आएगी.

तो आज हम केकेआर के खास प्लान के बारे में बताने वाले हैं जिसकी वजह से वह यह टूर्नामेंट अपने नाम कर सकती हैं. तो चलिए डालते हैं एक नजर खास प्लान पर.

इन कारणों से जीत सकती है कोलकाता नाइटराइडर्स 2019 आईपीएल का खिताब


1. मजबूत बल्लेबाजी क्रम

दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली टीम कोलकाता नाइट राइडर्स में आज काफी शानदार बल्लेबाज है. बता दें कि सुनील नारायण, क्रिस लिन, आंद्रे रसैल, रोबिन उथप्पा तथा खुद कप्तान दिनेश कार्तिक, नितीश राणा तथा शुभमन गिल जैसे ताकतवर बल्लेबाज है. जिसकी वजह से टीम हर बड़े से बड़ा स्कोर पार कर देती है.



2. जबरदस्त कप्तानी

दिनेश कार्तिक जो आईपीएल के पिछले सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान बने थे. साथ ही उन्होंने अपने बल्ले से भी काफी जबरदस्त प्रदर्शन किया और टीम को शीर्ष चार तक पहुंचाया. अगर बल्लेबाजी की बात करें तो पिछले सीजन में 16 मुकाबलों में कुल 498 रन बनाए जिसमें इनके दो अर्धशतक शामिल थे. तो अच्छे कप्तान होने के नाते कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम इस आगामी सीजन में बाजी मार सकती हैं.



3. मंजी हुई गेंदबाजी

वहीं कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम में गेंदबाजों की भी कोई कमी नहीं है. टीम में आज सुनील नारायण, आंद्रे रसेल सभी शानदार गेंदबाज है. इनके अलावा कुलदीप यादव, पीयूष चावला, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी और प्रसिद्ध कृष्णा भी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए भारतभर में विख्यात हो चुके हैं. अपनी खास गेंदबाजी के चलते केकेआर की टीम एक बार फिर से आईपीएल की ट्रॉफी उठा सकती है.

0 Comment