आज पहले ट्वेंटी20 मैच में इन 4 नए खिलाड़ियों को दिया है कप्तान कोहली ने मौका, हैरतंगेज रूप से बदल दी है अपनी ट्वेंटी 20 की इन्डियन टीम

आज पहले ट्वेंटी20 मैच में इन 4 नए खिलाड़ियों को दिया है कप्तान कोहली ने मौका, हैरतंगेज रूप से बदल दी है अपनी ट्वेंटी 20 की इन्डियन टीम

India South Sfrica Twenty20 live- भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच में आज ट्वेंटी-20 सीरीज का पहला मैच जोहांसबर्ग में होने वाला है. भारतीय समय अनुसार पहला ट्वेंटी-20 मैच शाम के 6:00 बजे शुरु होगा. भारतीय क्रिकेट टीम ट्वेंटी की शुरुआत भी कहीं ना कहीं  जीत के साथ करना चाहेगी.

आपको बता दें कि इंडियन क्रिकेट टीम में आज पहला ट्वेंटी-20 के अंदर काफी बदलाव नजर आ सकते हैं. कप्तान विराट कोहली एक नई टीम और एक नई रणनीति के साथ आज मैदान पर खेलते हुए देख सकते हैं. तो आइए आपको बताते हैं कि टीम इंडिया में आज किन बदलावों के साथ भारतीय टीम मैदान पर उतर सकती है. India South Sfrica Twenty20 live


India South Sfrica Twenty20 live सुरेश रैना होंगे टीम के अंदर

आपको बता दें कि ट्वेंटी20 के पहले मैच में निश्चित रूप से सुरेश रैना टीम इंडिया के अंदर खेलते हुए नजर आएंगे. सुरेश रैना को नंबर चार पर बल्लेबाजी कराई जा सकती है क्योंकि नंबर चार पर अभी तक वनडे में अजिंक्या रहाणे खेल रहे थे. सुरेश रैना को नंबर चार पर मौका दिया जा सकता है.

India South Sfrica Twenty20 live मनीष पांडे 

मनीष पांडे को भी पहले ट्वेंटी-20 के अंदर मौका मिल सकता है. आपको बता दें कि मनीष पांडे को वनडे सीरीज के अंदर कप्तान विराट कोहली ने मौका नहीं दिया था तो अब ट्वेंटी 20 में मनीष को मौका दिया जा सकता है.


India South Sfrica Twenty20 live जयदेव उनादकट होंगे टीम में 

जयदेव उनादकट ने पिछले ट्वेंटी-20 मैच श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में काफी अच्छी गेंदबाजी करके इंडियन टीम को जीत दिलाई है. यही कारण है कि आज पहले 20 घंटे के अंदर भी भुवनेश्वर कुमार की जगह पर जयदेव उनादकट को आप खेलते हुए देख सकते हैं. जयदेव उनादकट एक बाएं हाथ के भी तेज गेंदबाज है इसलिए जयदेव उनादकट को टीम में मौका मिल सकता है.


India South Sfrica Twenty20 live अक्षर पटेल का भी शायद होगा नाम 


वहीं आपको बता दें कि शायद आप आज पहले ट्वेंटी 20 मैच में अक्षर पटेल को भी टीम में खेलते हुए देख पाएंगे. आपको बता दें अक्षर पटेल को अभी तक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम में मौका नहीं मिल पाया है.  

तो शायद इन 4 खिलाड़ियों को पहले ट्वेंटी 20 में खेलने का मौका मिल जाए और एक अच्छी टीम के साथ कप्तान कोहली का ध्यान निश्चित रूप से सिर्फ जीत पर होगा.

0 Comment

तीसरे टेस्ट मैच को हारने के बाद ये 3 इन्डियन क्रिकेटर्स लेने वाले हैं क्रिकेट से संयास, एक बाएँ हाथ का बड़ा बल्लेबाज भी है इनमें शामिल

ये 3 इन्डियन क्रिकेटर्स ले सकते हैं टेस्ट से सन्यास- भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच में अभी तक दो टेस्ट हो चुके हैं और अब इन्डियन टीम की अभी तक बनी हुई सारी इज्जत खत्म हो चुकी है. विराट कोहली ने जिस तरह से अभी तक टेस्ट मैच जीतकर इन्डियन टीम को नंबर वन के पायदान पर पहुचाया है उसकी पोल भी खुल चुकी है.

इन्डियन टीम ने लगातार भारत में टेस्ट मैच खेले और यहाँ पर हर टीम को स्पिनर की पिच पर खिलाया था. यही मुख्य कारण रहा था कि पिछले 30 टेस्ट मैच में से इन्डियन टीम को 21 में जीत मिली थी. लेकिन जैसे ही साल 2018 के पहले दो टेस्ट मैच दक्षिण अफ्रीका में खेले गये तो इन्डियन टीम की हालत सामने आ गयी है. अ

ब दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट सीरीज के बाद कहीं ना कहीं कई इन्डियन खिलाड़ियों के करियर पर ही सवालियां निशान उठने लगे हैं. तो आइये आपको उन 3 इन्डियन खिलाड़ियों के नाम बताते हैं जो भारत और दक्षिण अफ्रीका टेस्ट के बाद सन्यास ले सकते हैं- ये 3 इन्डियन क्रिकेटर्स ले सकते हैं टेस्ट से सन्यास


दक्षिण अफ्रीका टेस्ट दौरे के बाद ये 3 इन्डियन क्रिकेटर्स लेने वाले हैं क्रिकेट से संयास पार्थिव पटेल का करियर भी अब खत्म 

आपको बता दें कि पार्थिव पटेल का करियर अब खत्म हो चुका है. कहीं ना कहीं पार्थिव पटेल के पास यह एक ऐसा मौका था कि जब इनको खुद साबित करना था. लेकिन पार्थिव पटेल ने तो यह साबित किया है कि वह विकेटकीपिंग भी भूल चुके हैं. मैच में जिस तरह से पार्थिव पटेल ने कैच छोड़े हैं और विकेट के पीछे खराब फील्डिंग की है तो उसके बाद अब यह लगने लगा है कि खुद पार्थिव पटेल ही शायद क्रिकेट को छोड़ देंगे.


दक्षिण अफ्रीका टेस्ट दौरे के बाद ये 3 इन्डियन क्रिकेटर्स लेने वाले हैं क्रिकेट से संयास गौतम गंभीर खुद ही अब दक्षिण अफ्रीका सीरीज के बाद ही सन्यास ले लेंगे 

गौतम गंभीर को लगातार इगनोर किया जा रहा है. कहीं ना कहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में गौतम को लेकर जाना चाहिए था. लेकिन कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री ने कहीं भी गौतम के ऊपर विश्वास नहीं दिखाकर बड़ी गलती की है.


दक्षिण अफ्रीका टेस्ट दौरे के बाद ये 3 इन्डियन क्रिकेटर्स लेने वाले हैं क्रिकेट से संयास इशांत शर्मा के सामने बड़ी मुश्किल आ गयी है 

वहीँ आपको बता दें कि इशांत शर्मा के सामने एक बड़ी मुश्किल आने वाली है. लगातार इन्डियन टीम के पास कई युवा तेज गेंदबाज सामने आ रहे हैं. ऐसे में इशांत शर्मा का नाम अब टेस्ट और वनडे दोनों से ही गायब होने वाला है. इसके बाद इशांत के सामने सन्यास के अलावा शायद कोई और रास्ता नहीं बचने वाला है.  

तो अब दक्षिण अफ्रीका टेस्ट मैच के बाद ये 3 इन्डियन खिलाड़ी कभी भी सन्यास की घोषणा कर सकते हैं. वैसे अब पार्थिव पटेल और इशांत शर्मा के पास सन्यास के अलावा शायद कोई और रास्ता भी नहीं बचने वाला है.

0 Comment

2018 ASIA CUP- एशिया कप के लिए टीम इण्डिया से बाहर हुए ये 3 भारतीय खिलाड़ी, नाम देखकर आपकी आँखों में शर्त से आ जायेंगे आंसू

2018 ASIA CUP- एशिया कप 2018 शुरू होने में अब बेहद कम समय बाकि रह गया हैं. जिसके कारण अब इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों ने तैयारियां तेज कर दी हैं. 15 सितम्बर से शुरू हो रहे एशिया कप में एशिया की टॉप 6 टीमें चैंपियन बनने के लिए अपना सर्वोच्च प्रदर्शन करेगी.

एशिया कप के लिए अब देशों ने अपनी टीमों का ऐलान करना शुरू कर दिया हैं. हालाँकि टीम इंडिया अपने 16 सदस्यों की टीम का ऐलान शनिवार(1 सितम्बर) को करेगी. इस लेख में हम 3 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्हें एशिया कप 2018 के लिए टीम इंडिया में जगह नहीं मिलेगी:-


2018 ASIA CUP i) केदार जाधव

33 वर्षीय बल्लेबाज़ी ऑलराउंडर केदार जाधव इस वर्ष की शुरुआत में टीम इंडिया के प्रमुख खिलाड़ी हुआ करते थे. हालाँकि आईपीएल में चोटिल होने के बाद अब टीम में उनकी वापसी बेहद मुश्किल दिखाई दे रही हैं. जाधव के गैरमौजूदगी में कार्तिक और श्रेयस जैसे खिलाड़ियों में अच्छा प्रदर्शन किया हैं. जिसके कारण टीम में जगह मिलना अब मुश्किल हैं.

2018 ASIA CUP ii) सुरेश रैना


बाएं हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना ने इंग्लैंड दौरे पर करीब 3 वर्षो बाद भारत की वनडे टीम में वापसी की थी. दरअसल इंग्लैंड दौरे के लिए अंबाती रायडू को चुना गया था लेकिन वह यो-यो टेस्ट में फेल होने के कारण इंग्लैंड नहीं जा सके है. अब रायडू फिटनेस पास कर चुके है और अच्छी फॉर्म में भी हैं. ऐसे में सुरेश रैना का टीम से बाहर होना लगभग तय ही हैं.


2018 ASIA CUP iii) वाशिंगटन सुंदर

युवा स्पिन ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर को इंग्लैंड दौरे के लिए टीम में चुना गया था, हालाँकि वह दौरे की शुरुआत में भी एडी की चोट कारण दौरे से बाहर हो गए थे.

अब वह फिट है लेकिन चयनकर्ता उनके स्थान पर घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले अक्षर पटेल या क्रुनाल पंड्या को मौका दे सकती हैं.    

0 Comment

मैच में हुई 3 ऐसी बातें जो साबित करती हैं कि आज भी इंडियन टीम के कप्तान हैं धोनी

कप्तान धोनी- धोनी को इग्नोर करना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन है. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अगर कहीं मौजूद हैं तो इनको कोई भी इग्नोर नहीं कर सकता है.

बेशक आज बोर्ड ने धोनी से कप्तानी लेकर विराट कोहली को कप्तान बना दिया है लेकिन जब टीम इंडिया फील्ड पर होती है तब आज भी धोनी ही टीम को लीड करते हुए नजर आते हैं. तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे सबूत देते हैं जो यह साबित करते हैं कि वनडे में आज भी कप्तानी धोनी ही कर रहे हैं. कप्तान धोनी-


कप्तान धोनी

  • रिव्यू के समय धोनी का फैसला
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में जसप्रीत बुमराह अचानक से लेगबाई की अपील की. इस अपील में दम था इसलिए विराट कोहली अचानक से पिच पर आ जाते हैं. अब कोहली को रिव्यू का निर्णय करना था. लेकिन तभी वह धोनी की तरफ देखने लगते हैं.

असल में रिव्यू का फैसला धोनी हमेशा से सही लेते हैं और साथ ही साथ अब जबसे वह कप्तान नहीं हैं तबसे तो उनके फैसले कुछ और बेहतर हो गये हैं. धोनी कोहली के पास आते हैं और कुछ बोलकर उनको रिव्यू लेने को बोलते हैं. कोहली तुरंत अम्पायर को रिव्यू लेने का इशारा करते हैं. इस रिव्यू में टीम इंडिया को विकेट मिल जाता है. चैम्पियन ट्राफी में कई बार कोहली को गलत रिव्यू लेने से धोनी ने ही बचाया है.


कप्तान धोनी

  • धोनी तय करते हैं मुख्य बातें
क्रिकेट पंचायत खेल एक्सपर्ट्स ने दक्षिण अफ्रीका मैच से पहले ही बताया था कि अगर धोनी को अपनी टीम बनाने का मौका मिला या धोनी को निर्णय लेने हुए तो वह अश्विन और जडेजा के साथ मैदान पर आयेंगे और वहीं टॉस जीतकर बाद में बल्लेबाजी करने आयेंगे.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह दोनों बातें सही साबित हुई हैं. इस पूरे दृश्य से यह बात सही साबित होती है कि धोनी मैच से पहले कोहली को सही राय दे रहे हैं और आज भी टीम की कमान धोनी के हाथ में ही है.


कप्तान धोनी

  • फील्डिंग रखते हैं अपने हिसाब से
आपने कभी ध्यान दिया हो तो, धोनी आज भी विकेट के पीछे से फील्डिंग को सही करते रहते हैं. कई बार धोनी को लगता है कि यहाँ कोहली का अनुभव कम है तो वह अपने हिसाब से फील्डर को सही कर देते हैं.

इस बात की वजह से कई बार बड़े रन भी बच गये हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए रन आउट धोनी की फील्डिंग की वजह से ही थे.   तो यह बातें साबित करती हैं कि आज भी टीम इंडिया के कप्तान धोनी ही हैं. ऐसा नहीं है कि कोहली के पास काबिलियत नहीं है बल्कि वह अभी अनुभव की इज्जत कर रहे हैं और धोनी से अधिक से अधिक बातें सीखने में लगे हुए हैं.  

CricketPanchayat के Facebook पेज को लाइक करें और क्रिकेट से जुड़ी हर खबर पर रखें पैनी नजर. फेसबुक पेज का हमारा लिंक है- FACEBOOK PAGE.  


Must Read- चैम्पियन ट्राफी भारत और दक्षिण अफ्रीका- अब धोनी सँभालने वाले हैं टीम की कमान

 

0 Comment