मिताली राज के संघर्षों की यह कहानी आपको जरूर पढ़नी चाहिए | Mithali Raj biography in hindi

मिताली राज के संघर्षों की यह कहानी आपको जरूर पढ़नी चाहिए | Mithali Raj biography in hindi

Mithali raj biography in hindi- आज आज हम आपको ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्होंने अपनी  मेहनत और साहस से दुनिया में नाम कमाया। इस होनहार लड़की ने वह कर दिखाया जिस पर लोग हंसते थे। बात है महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज की। इनकी कहानी बड़ी मोटिवेशनल है जिसे जानकर आपको एक प्रेरणा मिलेगी।

मिताली राज जीवनी | Mithali raj biography in hindi



  • मिताली तमिल परिवार से हैं। 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर शहर में जन्मीं मिताली के पिता दोराज राज वायुसेना अधिकारी है। इसलिए मिताली के परिवार में अनुशासन से बढ़कर कुछ नहीं था। तमिल परिवार से होने के कारण मिताली कत्थक में एक्सपर्ट थी केवल 8 साल की उम्र मैं शास्त्रीय नृत्य का भी अभ्यास किया। लेकिन इनका पिता का मानना था कि मिथाली आलसी हैं, इसीलिए नृत्य के साथ साथ मिताली के पिता ने इन्हें बेट थमा दिया।



  • मिताली ने केवल 10 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया। ये नृत्य और क्रिकेट दोनों में रुचि रखती थी लेकिन स्कूल अध्यापकों ने कहा कि केवल एक चीज पर अपना फोकस जमाओ।



  • मिताली धीरे-धीरे क्रिकेट की तरफ बढ़ने लगे शुरुआत में मिताली प्रैक्टिस भी लड़कों के साथ करती थी। जो कई बार इन्हें कम समझते थे और कहते थे कि क्रिकेट का खेल लड़कियों के लायक है ही नहीं। लेकिन मिताली कमजोर और दूर भागने वालों में से नहीं थी उन्होंने अपनी मेहनत की। और वो दिन आ गया जब इन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के लिए चुना गया। और यहीं उन लोगों का मुंह बंद हो गया जो कहते थे कि लड़कियां क्रिकेट खेलने के लायक नहीं है।



  • सन 1999 मिल्टन कैंसर में आयरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में उनकी शुरुआत हुई और 114 रन बनाकर मिताली ने साबित कर दिया कि महिलाएं कुछ भी कर सकते हैं। 1997 में जो मिताली 14 साल की थी तब उन्हें विश्व कप में शामिल किया गया और उसके बाद क्या था मिथाली राज ने रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाए और सभी का दिल जीत लिया। 2002 में 19 साल की उम्र में तीसरे टेस्ट मैच में केरण रॉल्टेन के विश्व कप में सबसे अधिक टेस्ट स्कोर 202 रन का रिकॉर्ड बनाया और इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे और आखिरी टेस्ट में टाटंन के काउंटिंग मैदान में 214 रनों का नया स्कोर खड़ा कर दिया। मिताली ने क्रिकेट में अपनी मेहनत को जारी रखा और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।



  • मिताली फरवरी 2017 में 5000 से अधिक रन बनाने वाली दूसरी महिला खिलाड़ी बन गई। इन्होंने अभी तक वनडे में 7 शतक और 52 अर्धशतक जडें। इन की कप्तानी के क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर भी फैन है। मिताली राज को 2003 में भारत सरकार की तरफ से अर्जुन अवार्ड से नवाजा गया और 2015 में इन्हें पदम श्री अवार्ड भी दिया  गया।


यह थी मिताली की कहानी जो हर किसी के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं उन्होंने साबित कर दिया कि महिलाएं कभी भी किसी से कम नहीं है और सभी को दिखा दिया कि क्रिकेट केवल लड़के नहीं लड़कियां भी खेलती है।

0 Comment

सबसे अमीर इंडियन महिला क्रिकेटर मिताली राज की शाही लाइफ देखकर निकल जाएगी आपकी हवा, चमचमाती BMW कार देखकर हैरान रह जायेंगे आप सभी

Mithali Raj Lifestyle- भारत की महिला टीम की कप्तान मिताली राज को महिला क्रिकेट का सचिन तेंदुलकर कहा जाता हैं. राज ने अपने 19 वर्षो के अन्तराष्ट्रीय के दौरान क्रिकेट की ऐसे उपलब्धियाँ हासिल की है, जिसके पास पहुंचना भी अन्य खिलाडियों के लिये सपने जैसा हैं.

मिताली राज वनडे क्रिकेट में दुनिया की सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज़ हैं. इससे साथ-साथ मिताली कमाई के मामले में भी भारत की अन्य खिलाडियों से काफी आगे हैं. Mithali Raj Lifestyle


Mithali Raj Lifestyle हैदराबाद के बेहद साधारण परिवार में हुआ जन्म

टीम इंडिया की कप्तान मिताली राज का जन्म 3 दिसम्बर 1982 को जोधपुर में हुआ था. राज के पिता दुराई राज भारतीय वायुसेना में अफ़सर थे, जबकि उनकी माँ लीला राज भी क्रिकेट में हाथ अजमा चुकी हैं. साधारण परिवार में जन्मी मिताली ने क्रिकेट में मेहनत और प्रतिभा जो मुकाम हासिल किया है, वह अन्य महिला खिलाडियों के प्रेरणादायक हैं. राज वर्तमान में भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली खिलाड़ी हैं.

2017 दैनिक भास्कर में छपी के ख़बर के मुताबिक राज की नेट वर्थ 5.5 करोड़ हैं, जिसमे अब और भी इजाफ़ा जरुर हुआ होगा. वर्ष 2017 में बीसीसीआई मिताली राज को सालाना फ़ीस के रूप में सिर्फ 15 लाख रूपए देती थी, जोकि इस वर्ष बढाकर 50 लाख कर दिया गया हैं.


Mithali Raj Lifestyle मिताली राज के पास 2 (बीएमडब्ल्यू और मारुती सुजुकी) कार भी हैं, जोकि क़ीमत लगभग 80 लाख के करीब हैं. इसके आलावा वर्ष 2012 में मिताली राज ने हैदराबाद, तेलंगाना में एक लक्ज़री घर पर ख़रीदा था, जोकि क़ीमत अब 2.2 करोड़ के करीब हैं.


Mithali Raj Lifestyle मिताली राज का करियर


मिताली राज ने महज 17 वर्ष की उम्र में वर्ष 1999 में आयरलैंड के विरुद्ध शानदार 114 रनों की पारी खेलकर अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. जबकि टेस्ट क्रिकेट में मिताली ने वर्ष 2002 में इंग्लैंड के विरुद्ध पदार्पण किया. मिताली राज ने अपने टेस्ट करियर के दौरान 10 टेस्ट मैचो में 51 की औसत से 663 रन बनायें.

वनडे क्रिकेट में राज ने 170 पारियों 50.88 की औसत से रिकॉर्ड 6259 रन बनायें. इस दौरान उन्होंने 6 शतक और 49 अर्धशतक भी लगायें. राज ने अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट में 68 मैचो में 40.42 की शानदार औसत से 1900 रन बनायें हैं. इस दौरान ने 13 अर्धशतकीय पारी भी खेली.

0 Comment

ये पाकिस्तानी महिला क्रिकेटर है महेंद्रसिंह धोनी की दीवानी, धोनी का हेलिकॉप्टर शॉट देख बजाने लगती है पागलों की तरह से सीटियां 

Pakistani cricket Player- महेंद्र सिंह धोनी- क्रिकेट के इतिहास में एक ऐसा नाम जिसे शायद ही कभी भुलाया जा सके. भारतीय क्रिकेट में तो यह बिल्कुल मुमकिन नहीं हैं. धोनी ने अपने कैरियर में भारतीय क्रिकेट को मुकाम दिया वह शायद ही विश्व में कोई कप्तान अपनी टीम को दिला पाए. उनकी इसी खूबी के कारण तो उन्हें सबसे किस्मत वाला खिलाड़ी कहा जाता हैं.

धोनी के दिवानों की कोई कमी नहीं है. उनके दिवाने सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्व के हर कोने में है. जो भी क्रिकेट का दिवाना होगा वह धोनी को जरुर पसंद करता हैं. उनकी खूबी ही अलग हैं. Pakistani cricket Player


Pakistani cricket Player धोनी नेचर में बहुत सी सामान्य से दिखाई देते हैं. उनके पास किसी भी तरह का घमंड तो बिल्कुल नहीं है. उन्हें जो मिल जाए उसे प्यार से बात करत हैं फिर चाहे वो कोई भी हैं.


Pakistani cricket Player शायद यही कारण है कि उनके दिवानों की लिस्ट में सिर्फ दर्शक ही नहीं बल्कि खिलाड़ी भी हैं. बहुत क्रिकेट के दिग्गज धोनी को बेस्ट प्लेयर मानते हैं. सिर्फ खेल से ही नहीं बल्कि उससे ज्यादा उनके व्यवहार से.


Pakistani cricket Player जहां एक ओर इंडिया पाकिस्तान के मैच को जंग के रुप में देखा जाता हैं वहां धोनी दोनों देशों के लोगों के लिए एक ऐसा मंच हैं जिसपर आते ही लोग बहुत ही प्यार हो जाते हैं. आपने पाकिस्तान के क्रिकेट चाचा के बारे में तो सोचा ही होगा.

वो पहले हर मैच में पाकिस्तान के फैन थे लेकिन जब भारत पाक का मैच हो और धोनी खेल रहे हो तो वो धोनी के सपोर्ट में उतर जाते हैं. ऐसी ही एक पाकिस्तान की महिला भी हैं जो धोनी की दिवानी हैं. यह महिला खुद पाकिस्तान की क्रिकेट टीम की सदस्य हैं. पाकिस्तानी महिला क्रिकेट की महिला क्रिकेटर सना मीर धोनी की बहुत बड़ी फैन हैं.

जब भी उसे मौका मिलता हैं तो वो धोनी के खेल को देखने के लिए स्टेडियम तक चली जाती हैं. सना को धोनी का हेलिकॉप्टर शॉट बहुत पसंद हैं. उसे देखने के बाद तो वो पागल हो जाती है. सना मीर पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान भी रह चुकी हैं. सना कई बार इंटरव्यू में धोनी की तारीफ कर चुकी हैं. वो धोनी से काफी प्रेरित हैं.

सना मीर अबतक कुल 105 अंतर्राष्टीय वंडे मैच खेल चुकी हैं. जिसमें 41.68 की स्ट्राईक रेट से 1421 रन बनाया है. वहीं 79 टी-20 मैच खेल चुकी हैं. जिसमें 70.54 की स्ट्राईक रेट से 673 रन बना चुकी हैं.

0 Comment

खूबसूरत अप्सराओं से कम नहीं हैं ये दुनिया की 5 महिला क्रिकेटर्स, एक पाकिस्तानी महिला क्रिकेटर भी है शामिल

आज फ़िल्मी उद्योग ही नहीं बल्कि क्रिकेट जगत में भी किसी ख़ूबसूरती की कमी नहीं है। हम बात कर रहे है महिला क्रिकेट खिलाड़ियों की जिन्होंने अपनी खूबसूरती से पूरी दुनिया भर में चमक बिखेरी है। वहीं कई पुरुष खिलाड़ी भी ऐसे है जिसके पीछे लड़कियां पागल हुई घूम रही है। आज के इस आर्टिकल में हम बड़े विस्तार से उन 5 खूबसूरत महिला क्रिकेट खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है जो आज दुनिया में राज कर रही है।  

ये 5 महिला क्रिकेटर्स जो है सबसे खूबसूरत

  1) सना मीर (पाकिस्तान) hottest-women-cricketers-in-the-world पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान सना मीर जो कि वर्तमान समय में सबसे खूबसूरत क्रिकेटरों में से एक है। इन्होंने अपनी टीम के लिए अभी तक 108 वनडे तथा 75 टी-20 मैच खेले है। दुनियाभर में इनके चर्चे सबसे ज्यादा होते है।  

2)एलिस पेरी (ऑस्ट्रेलिया) hottest-women-cricketers-in-the-world एलिस पेरी क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी हैं। यह क्रिकेट के अलावा शॉकर भी खेल चुकी है। ख़ूबसूरती के मामले में आज बॉलीवुड तथा हॉलीवुड अभिनेत्रियां भी इनसे कहीं पीछे ही है।

3) लेह पोल्टन (ऑस्ट्रेलिया) hottest-women-cricketers-in-the-world एलिस पेरी के अलावा ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की एक और क्रिकेटर लेह पोल्टन भी सूची में शामिल है क्योंकि इन्होंने अपनी चोटी कद ने काफी चमक बिखेरी है। पोल्टन ने अपनी टीम के लिए 2 टेस्ट, 48 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय तथा 40 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले है।

4) सारा टेलर (इंग्लैंड) hottest-women-cricketers-in-the-worldhottest-women-cricketers-in-the-world इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की शान कही जाने वाली सारा टेलर जिनका नाम भला कौन भूल सकता है। सारा टेलर जिन्होंने अपनी टीम के लिए अब तक 9 टेस्ट, 118 वनडे तथा 89 टी20 मैच खेले है। सारा मुख्य रूप से विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी करती है।  

5) डेनियल व्याट (इंग्लैंड) hottest-women-cricketers-in-the-world विराट कोहली की दीवानी कही जाने वाली डेनियल व्याट भी इस सूची में शामिल है। व्याट ने एक बार ट्विटर पर कोहली को खुलेआम शादी करने का प्रस्ताव दिया था।


इस प्रकार आज वर्तमान समय में ये 5 महिला क्रिकेट खिलाड़ी जो पूरी दुनिया भर में खूब छाई हुई है। इसमें सबसे कम उम्र की क्रिकेटर डेनियल व्याट है और सोशल मीडिया पर भी इनका ही ज्यादा बोलबाला रहता है।

0 Comment