Double century in Test cricket| भारत की पहली महिला क्रिकेटर जिसने की टेस्ट क्रिकेट में लगाया है पहला दोहरा शतक, इंग्लैंड के खिलाफ 214 अकेले बनाये थे

Double century in Test cricket| भारत की पहली महिला क्रिकेटर जिसने की टेस्ट क्रिकेट में लगाया है पहला दोहरा शतक, इंग्लैंड के खिलाफ 214 अकेले बनाये थे

Double century in Test cricket आज हम आपको एक ऐसी भारतीय महिला का क्रिकेट करियर दिखाने वाले हैं जिसने भारत के लिए पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ डबल सेंचुरी लगाई थी. यह जानकर काफी खुशी होगी कि टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए पहला दोहरा शतक मारने वाली महिला शानदार क्रिकेटर हैं और इस क्रिकेटर ने टीम इंडिया की महिला टीम को एक नए मुकाम तक पहुंचा कर दिखा दिया है.


टीम इंडिया इस महिला क्रिकेटर के मार्गदर्शन में काफी बेहतर प्रदर्शन नजर आई हैं. आइए आपको बताते हैं कि आखिर वह कौन सी महिला क्रिकेटर है जिसने की भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट के अंदर पहला दोहरा शतक लगाया-



# मिताली राज ने काफी किया है संघर्ष | Mithali Raj Biography




'Mithali Raj Biography' मिताली राज को निश्चित रूप से आप सभी जानते होंगे, मिताली राज एक जाना माना महिला क्रिकेटर नाम है. मिताली राज के नाम टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है तो वहीं दूसरी तरफ यह भारत की पहली महिला क्रिकेटर रही हैं जिसने कि दोहरा शतक लगाया है. मिताली राज का जन्म जोधपुर के राजस्थान में हुआ था. शुरुआत में मिताली राज भरतनाट्यम की ट्रेनिंग करती हुई नजर आती थी. दिसंबर 1982 के अंदर मिताली राज का जन्म हुआ था.




मिताली राज का भाई क्रिकेट के मैदान पर बल्लेबाजी करता हुआ नजर आता था तो वही मिताली राज मौका पाकर गेंद को घूमाती हुई नजर आती थी. उसी समय क्रिकेटर ज्योति प्रसाद ने यह देखा कि मिताली राज काफी अच्छी तरीके से गेंद को घूमाती हैं, तब प्रसाद ने मिताली राज के माता-पिता से बात कर मिताली के लिए क्रिकेट की ट्रेनिंग चालू करवाई थी.


मिताली राज के पिता धीरज राज दोराई राज बैंक में नौकरी करने से पहले पूर्व एयर फोर्स में रहे हैं. साथ ही साथ मां लीला राज भी एक अधिकारी ही हैं. मिताली राज ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच 1999 में खेला था. उसी मैच में मिताली राज ने 114 रनों की कमाल की पारी खेली थी. मिताली राज को 21 दिसंबर 2004 को अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है.


साथ ही साथ आपको बता दें कि मिताली राज ने अपना पहला दोहरा शतक इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम के खिलाफ पूरा किया था.

0 Comment

ये पाकिस्तानी महिला क्रिकेटर है महेंद्रसिंह धोनी की दीवानी, धोनी का हेलिकॉप्टर शॉट देख बजाने लगती है पागलों की तरह से सीटियां 

Pakistani cricket Player- महेंद्र सिंह धोनी- क्रिकेट के इतिहास में एक ऐसा नाम जिसे शायद ही कभी भुलाया जा सके. भारतीय क्रिकेट में तो यह बिल्कुल मुमकिन नहीं हैं. धोनी ने अपने कैरियर में भारतीय क्रिकेट को मुकाम दिया वह शायद ही विश्व में कोई कप्तान अपनी टीम को दिला पाए. उनकी इसी खूबी के कारण तो उन्हें सबसे किस्मत वाला खिलाड़ी कहा जाता हैं.

धोनी के दिवानों की कोई कमी नहीं है. उनके दिवाने सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्व के हर कोने में है. जो भी क्रिकेट का दिवाना होगा वह धोनी को जरुर पसंद करता हैं. उनकी खूबी ही अलग हैं. Pakistani cricket Player


Pakistani cricket Player धोनी नेचर में बहुत सी सामान्य से दिखाई देते हैं. उनके पास किसी भी तरह का घमंड तो बिल्कुल नहीं है. उन्हें जो मिल जाए उसे प्यार से बात करत हैं फिर चाहे वो कोई भी हैं.


Pakistani cricket Player शायद यही कारण है कि उनके दिवानों की लिस्ट में सिर्फ दर्शक ही नहीं बल्कि खिलाड़ी भी हैं. बहुत क्रिकेट के दिग्गज धोनी को बेस्ट प्लेयर मानते हैं. सिर्फ खेल से ही नहीं बल्कि उससे ज्यादा उनके व्यवहार से.


Pakistani cricket Player जहां एक ओर इंडिया पाकिस्तान के मैच को जंग के रुप में देखा जाता हैं वहां धोनी दोनों देशों के लोगों के लिए एक ऐसा मंच हैं जिसपर आते ही लोग बहुत ही प्यार हो जाते हैं. आपने पाकिस्तान के क्रिकेट चाचा के बारे में तो सोचा ही होगा.

वो पहले हर मैच में पाकिस्तान के फैन थे लेकिन जब भारत पाक का मैच हो और धोनी खेल रहे हो तो वो धोनी के सपोर्ट में उतर जाते हैं. ऐसी ही एक पाकिस्तान की महिला भी हैं जो धोनी की दिवानी हैं. यह महिला खुद पाकिस्तान की क्रिकेट टीम की सदस्य हैं. पाकिस्तानी महिला क्रिकेट की महिला क्रिकेटर सना मीर धोनी की बहुत बड़ी फैन हैं.

जब भी उसे मौका मिलता हैं तो वो धोनी के खेल को देखने के लिए स्टेडियम तक चली जाती हैं. सना को धोनी का हेलिकॉप्टर शॉट बहुत पसंद हैं. उसे देखने के बाद तो वो पागल हो जाती है. सना मीर पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान भी रह चुकी हैं. सना कई बार इंटरव्यू में धोनी की तारीफ कर चुकी हैं. वो धोनी से काफी प्रेरित हैं.

सना मीर अबतक कुल 105 अंतर्राष्टीय वंडे मैच खेल चुकी हैं. जिसमें 41.68 की स्ट्राईक रेट से 1421 रन बनाया है. वहीं 79 टी-20 मैच खेल चुकी हैं. जिसमें 70.54 की स्ट्राईक रेट से 673 रन बना चुकी हैं.

0 Comment

खूबसूरत अप्सराओं से कम नहीं हैं ये दुनिया की 5 महिला क्रिकेटर्स, एक पाकिस्तानी महिला क्रिकेटर भी है शामिल

आज फ़िल्मी उद्योग ही नहीं बल्कि क्रिकेट जगत में भी किसी ख़ूबसूरती की कमी नहीं है। हम बात कर रहे है महिला क्रिकेट खिलाड़ियों की जिन्होंने अपनी खूबसूरती से पूरी दुनिया भर में चमक बिखेरी है। वहीं कई पुरुष खिलाड़ी भी ऐसे है जिसके पीछे लड़कियां पागल हुई घूम रही है। आज के इस आर्टिकल में हम बड़े विस्तार से उन 5 खूबसूरत महिला क्रिकेट खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है जो आज दुनिया में राज कर रही है।  

ये 5 महिला क्रिकेटर्स जो है सबसे खूबसूरत

  1) सना मीर (पाकिस्तान) hottest-women-cricketers-in-the-world पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान सना मीर जो कि वर्तमान समय में सबसे खूबसूरत क्रिकेटरों में से एक है। इन्होंने अपनी टीम के लिए अभी तक 108 वनडे तथा 75 टी-20 मैच खेले है। दुनियाभर में इनके चर्चे सबसे ज्यादा होते है।  

2)एलिस पेरी (ऑस्ट्रेलिया) hottest-women-cricketers-in-the-world एलिस पेरी क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी हैं। यह क्रिकेट के अलावा शॉकर भी खेल चुकी है। ख़ूबसूरती के मामले में आज बॉलीवुड तथा हॉलीवुड अभिनेत्रियां भी इनसे कहीं पीछे ही है।

3) लेह पोल्टन (ऑस्ट्रेलिया) hottest-women-cricketers-in-the-world एलिस पेरी के अलावा ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की एक और क्रिकेटर लेह पोल्टन भी सूची में शामिल है क्योंकि इन्होंने अपनी चोटी कद ने काफी चमक बिखेरी है। पोल्टन ने अपनी टीम के लिए 2 टेस्ट, 48 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय तथा 40 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले है।

4) सारा टेलर (इंग्लैंड) hottest-women-cricketers-in-the-worldhottest-women-cricketers-in-the-world इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की शान कही जाने वाली सारा टेलर जिनका नाम भला कौन भूल सकता है। सारा टेलर जिन्होंने अपनी टीम के लिए अब तक 9 टेस्ट, 118 वनडे तथा 89 टी20 मैच खेले है। सारा मुख्य रूप से विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी करती है।  

5) डेनियल व्याट (इंग्लैंड) hottest-women-cricketers-in-the-world विराट कोहली की दीवानी कही जाने वाली डेनियल व्याट भी इस सूची में शामिल है। व्याट ने एक बार ट्विटर पर कोहली को खुलेआम शादी करने का प्रस्ताव दिया था।


इस प्रकार आज वर्तमान समय में ये 5 महिला क्रिकेट खिलाड़ी जो पूरी दुनिया भर में खूब छाई हुई है। इसमें सबसे कम उम्र की क्रिकेटर डेनियल व्याट है और सोशल मीडिया पर भी इनका ही ज्यादा बोलबाला रहता है।

0 Comment

इंडियन महिला क्रिकेट टीम की धाकड़ खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर जीती है ऐसी रॉयल लाइफ कि भाई धोनी-कोहली भी हो जाते हैं इसके आगे फेल

Harpreet kaur life- भारतीय महिला टीम की उपकप्तान हरमनप्रीत कौर आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं. हरमनप्रीत ने अपनी बल्लेबाज़ी क्षमता से ख़ुद की अलग पहचान बनाई हैं. दायें हाथ के तूफानी बल्लेबाज़ हरमनप्रीत बड़े छक्के लगाने के लिये विश्वभर में प्रसिद्ध हैं, हालाँकि उनका यहाँ तक सफ़र आसान नहीं रहा हैं.

तो आइये आज हम आपको भारतीय महिला खिलाड़ी के संघर्ष की सच्ची कहानी सुनाते हैं जिसको सुनकर आप खुद बोलेंगे कि मेहनत करने वाले की कभी हार नहीं होती और लहरों से डरकर कभी नौका पार नहीं होती.  Harpreet kaur life


Harpreet kaur life पंजाब एक एक छोटे गाँव में हुआ जन्म

दाएं हाथ की बल्लेबाज़ का जन्म 8 मार्च 1989 को पंजाब के एक बेहद छोटे गाँव मोगा में हुआ. स्पोर्ट्स परिवार में जन्मी हरमनप्रीत का शुरू से क्रिकेट में लगाव रहा, हालाँकि उनके पिताजी हरमंदर सिंह भुल्लर ख़ुद एक अच्छे वॉलीबॉल और बास्केटबाल खिलाड़ी रहे.


Harpreet kaur life आसान नहीं रहा क्रिकेटर बनने का सफ़र

हरमनप्रीत कौर ने अपनी पढाई ज्ञान ज्योति स्कूल से की. इसी दौरान उनका क्रिकेट के प्रति झुकाव काफी बढ़ गया था. हालाँकि स्कूल घर से 30 किलोमीटर दूर के कारण उन्हें रोजाना कई तरह समस्यायों का सामना करना पड़ा था. हरमनप्रीत रोज़ ट्रेन से लम्बा सफ़र करके स्कूल पहुंची थी.


Harpreet kaur life हरमनप्रीत का अन्तराष्ट्रीय करियर

दाएं हाथ के पंजाबी ऑलराउंडर हरमनप्रीत को वर्ष 2009 में महज 20 वर्ष की उम्र में अपने चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्तान महिला टीम के विरुद्ध वनडे क्रिकेट से अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिला. इस मैच हरमनप्रीत को बल्लेबाज़ी का मौका नहीं मिला था, हलांकि गेंदबाज़ी के दौरान 4 ओवरों में सिर्फ 10 रन देकर उन्होंने काफी प्रभावित किया था. इसके बाद से उन्होंने कभी भी पिछले मुड़कर नहीं देखा.

Harpreet kaur life महिला बिग बैश खेलने वाली पहली महिला है हरमनप्रीत

अन्तराष्ट्रीय स्तर पर अपनी अपनी तूफानी बल्लेबाज़ी से विरोधी टीम के गेंदबाज़ो के छक्के छुड़ाने के बाद बिग बैश महिला के दुसरे सीजन में उन्हें सिडनी सिक्सर्स फ्रंचाईजी ने अपनी टीम में शामिल किया. इसके साथ ही हरमनप्रीत महिला बिग बैश खेलने वाली पहली महिला बनी. इसके बाद हरमनप्रीत को 2017 में इंग्लैंड की घरेलु टी-ट्वेंटी लीग किआ सुपर लीग खेलना का भी ऑफर मिला.

इस टूर्नामेंट लिये उन्हें सरे स्टार्स ने साइन किया था. एक बेहद साधारण परिवार में जन्मी हरमनप्रीत कौर आज क्रिकेट में अपने जौहर दिखाने के बाद दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला क्रिकेटरों में शामिल हैं.

बीसीसीआई, बिग बैश और किआ सुपर लीग से मोटी कमाई करने के साथ-साथ हरमनप्रीत पंजाब पुलिस में अधिकारी भी हैं. जिससे उन्हें अच्छी ख़ासी कमाई होती हैं.

0 Comment