Indian women cricket team- उस महिला क्रिकेटर की कहानी जिसको खेलते देखकर कोच ने बोला था- इसको रोज प्रेक्टिस पर लाओ ये जल्दी इंडियन टीम में खेलेगी

Indian women cricket team- उस महिला क्रिकेटर की कहानी जिसको खेलते देखकर कोच ने बोला था- इसको रोज प्रेक्टिस पर लाओ ये जल्दी इंडियन टीम में खेलेगी

Indian women cricket team

कुछ भी पाने के लिए बहुत कुछ खोना पड़ता है यह बात आपने जरूर सुनी होगी. लेकिन पुरुष प्रधान समाज में महिलाओं के लिए हटकर कुछ करना कभी भी आसान नहीं रहा है. यदि महिलाएं कुछ करने की ठान लें तो उन्हें पुरूषों के मुकाबले ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. मगर लक्ष्य पक्के हो तो उनके सपने के आगे कोई नहीं आ सकता. चाहे फिर कोई भी ताना मारे या फिर कुछ भी करे लेकिन अपने लक्ष्य को महिलाएं प्राप्ति कर ही लेती हैं.

ऐसी एक मिसाल हम आपको बता रहे हैं जिनका नाम है दीप्ति शर्मा है जो भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी हैं. इनका जीवन कभी भी आम व्यक्ति की तरह नहीं था बल्कि परेशानी और दुख से इनका जीवन भरा हुआ रहा था. हर वक्त उन्होंने मुसीबत झेलते हुए क्रिकेटर बनने के सपने को हर मुसीबत के साथ पूरा किया.


दीप्ति शर्मा का भाई नहीं बन पाया क्रिकेटर पर बहन बन गयी है

1997 में आगरा में जन्मीं दीप्ति शर्मा, भगवान शर्मा की बेटी हैं. दीप्ति शर्मा को क्रिकेट पसंद था इसलिए वह अपने भाई के साथ क्रिकेट मैदान में जाने की ज़िद किया करती थीं. जिसको लेकर बहुत बार बोलने के बाद उनका भाई उन्हें क्रिकेट प्रैक्टिस के लिए ले गया और इनकी बॉलिंग ने वहां के कोच का दिल जीत लिया और इनके भाई से कहा कि तुम रोज इसकी प्रैक्टिस कराया करो . एक दिन यह जरूर भारत के लिए खलेगी. इन्होंने कभी लड़कियों तरह कपड़े गहने नहीं पहने बल्कि एक लड़के के तरह छोटे बाल और अलग अंदाज में रही.


क्रिकेट में दीप्ति शर्मा का बिंदास करियर-


जैसे ने हमने बताया कि दीप्ति के भाई क्रिकेट खेलते थे और उन्हें देखकर इनके मन में क्रिकेट के प्रति प्यार जागा. जिसके बाद 28 नवंबर 2014 को बैंगलोर में साउथ अफ्रीका खिलाफ वनडे से इन्होंने क्रिकेट की शुरुआत की. दीप्ति ने क्रिकेट टूर्नामेंट में आयरलैंड के खिलाफ 180 रन ठोक कर क्रिकेट में अपना हाथ जमा दिया. इतना ही नहीं दीप्ति ने बहुत ही कम उम्र में क्रिकेट की बारीकीयों को सीखते हुए वनडे मैच मैं महिला क्रिकेट इतिहास का दूसरा सर्वोच्च स्कोर और 320 रन की विश्व रिकॉर्ड साझेदारी ने दीप्ति शर्मा को देश में नई पहचान दी.

अभी तक दीप्ति शर्मा 42 एक दिवसीय इंटरनेशनल खेल चुकी हैं जिनमें इनका सर्वोत्तम स्कोर 128 रहा है. ओडीआई में दीप्ति ने 1280 रन पूरे करते हुए 148 चौके और 10 छक्के लगाए है. दीप्ति ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं, उन्होंने ओडीआई में बॉलिंग करते हुए 42 मैच पूरे किए. जिसमें उन्होंने 49 विकेट लिए.

यदि बात टी-20 की करें तो दीप्ति शर्मा अभी तक 24 टी-20 खेल चुकी हैं जिनमें उन्होंने 121 रन बनाए और इनका सर्वोत्तम स्कोर 32 रहा है.

ये था दीप्ति शर्मा का क्रिकेट का सफरनामा. इस तरह इन्होंने छोटी-सी उम्र में अपनी मंजिल को पा लिया और हर उस नारी के लिए मिसाल बन गई जो जिंदगी में बहुत कुछ करना चाहती है.

0 Comment

6,6,6,6,6,6,6,6 हरमनप्रीत कौर ने बनाये 51 गेंद पर 103 रन, हरमनप्रीत टी20 में शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गयी हैं

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने आज icc women t20 world cup के पहले मैच में ही अपनी शानदार फॉर्म के नमूने पेश कर दिए हैं. आपको बता दें कि महिला क्रिकेट टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत हो चुकी है. भारत और न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीमों के बीच में जो मुकाबला आज चल रहा है.

हरमनप्रीत कौर के लिए यह मुकाबला शानदार रहा है. इंडियन क्रिकेट टीम ने अपनी यह मैच पूरी तरह से खींच लिया है. टीम इंडिया की शुरुआत काफी खराब रही थी और पावर प्ले में ही 3 विकेट आउट हो गए थे लेकिन जिसके बाद हरमनप्रीत कौर ने आज मैच के अंदर शानदार बल्लेबाजी करके दिखाई है. Harman preet kaur hundred in t20 world cup में यह शतक देखने लायक था.

Harman preet kaur hundred in t20 world cup

हरमनप्रीत कौर ने बनाये 51 गेंद पर 103 रन

हरमनप्रीत कौर के शतक लगाने के बाद यह साबित हो गया है कि हरमनप्रीत को इस समय निश्चित रूप से इस समय टीम इंडिया की सबसे प्रमुख बल्लेबाज हैं. कप्तान हरमनप्रीत कौर ने आज मैच में 201 की स्ट्राइक रेट से रन बनाकर जैसे कि अकेले अपने दम पर टीम इंडिया को मैच में वापस खींच लिया है. इस मैच में हरमनप्रीत कौर जितनी तारीफ की जाए वह कम होगी।


Harman preet kaur hundred in t20 world cup हरमनप्रीत कौर ने मात्र 51 गेंदों का सामना करते हुए आज मैच के अंदर 103 रनों की पारी खेली है. हरमनप्रीत कौर ने 201 की स्ट्राइक रेट से आज 8 शानदार और गगनचुंबी छक्के और 7 चौकों की मदद से अपना शतक पूरा कर लिया है.


Harman preet kaur hundred in t20 world cup साथ ही साथ हरमनप्रीत कौर 20 के अंदर शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन चुकी हैं. निश्चित रूप से टीम इंडिया के कप्तान हरमनप्रीत कौर को आज मैच के खत्म होने पर मैन ऑफ द मैच का खिताब मिल सकता है.

हरमनप्रीत कौर ने साबित कर दिया है कि महिलाएं भी अब क्रिकेट में पीछे नहीं रह गई हैं. भारत की तरफ से खेलते हुए आज कप्तान हरमनप्रीत कौर ने जिस तरीके से शानदार शतक लगाया है तो उसको देखकर निश्चित रूप से ऐसा लगा है कि अब समय आ गया है जब महिलाओं को भी पुरुष क्रिकेट टीम की तरीके से ही वाहवाही मिलनी चाहिए.

0 Comment

सबसे अमीर इंडियन महिला क्रिकेटर मिताली राज की शाही लाइफ देखकर निकल जाएगी आपकी हवा, चमचमाती BMW कार देखकर हैरान रह जायेंगे आप सभी

Mithali Raj Lifestyle- भारत की महिला टीम की कप्तान मिताली राज को महिला क्रिकेट का सचिन तेंदुलकर कहा जाता हैं. राज ने अपने 19 वर्षो के अन्तराष्ट्रीय के दौरान क्रिकेट की ऐसे उपलब्धियाँ हासिल की है, जिसके पास पहुंचना भी अन्य खिलाडियों के लिये सपने जैसा हैं.

मिताली राज वनडे क्रिकेट में दुनिया की सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज़ हैं. इससे साथ-साथ मिताली कमाई के मामले में भी भारत की अन्य खिलाडियों से काफी आगे हैं. Mithali Raj Lifestyle


Mithali Raj Lifestyle हैदराबाद के बेहद साधारण परिवार में हुआ जन्म

टीम इंडिया की कप्तान मिताली राज का जन्म 3 दिसम्बर 1982 को जोधपुर में हुआ था. राज के पिता दुराई राज भारतीय वायुसेना में अफ़सर थे, जबकि उनकी माँ लीला राज भी क्रिकेट में हाथ अजमा चुकी हैं. साधारण परिवार में जन्मी मिताली ने क्रिकेट में मेहनत और प्रतिभा जो मुकाम हासिल किया है, वह अन्य महिला खिलाडियों के प्रेरणादायक हैं. राज वर्तमान में भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली खिलाड़ी हैं.

2017 दैनिक भास्कर में छपी के ख़बर के मुताबिक राज की नेट वर्थ 5.5 करोड़ हैं, जिसमे अब और भी इजाफ़ा जरुर हुआ होगा. वर्ष 2017 में बीसीसीआई मिताली राज को सालाना फ़ीस के रूप में सिर्फ 15 लाख रूपए देती थी, जोकि इस वर्ष बढाकर 50 लाख कर दिया गया हैं.


Mithali Raj Lifestyle मिताली राज के पास 2 (बीएमडब्ल्यू और मारुती सुजुकी) कार भी हैं, जोकि क़ीमत लगभग 80 लाख के करीब हैं. इसके आलावा वर्ष 2012 में मिताली राज ने हैदराबाद, तेलंगाना में एक लक्ज़री घर पर ख़रीदा था, जोकि क़ीमत अब 2.2 करोड़ के करीब हैं.


Mithali Raj Lifestyle मिताली राज का करियर


मिताली राज ने महज 17 वर्ष की उम्र में वर्ष 1999 में आयरलैंड के विरुद्ध शानदार 114 रनों की पारी खेलकर अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. जबकि टेस्ट क्रिकेट में मिताली ने वर्ष 2002 में इंग्लैंड के विरुद्ध पदार्पण किया. मिताली राज ने अपने टेस्ट करियर के दौरान 10 टेस्ट मैचो में 51 की औसत से 663 रन बनायें.

वनडे क्रिकेट में राज ने 170 पारियों 50.88 की औसत से रिकॉर्ड 6259 रन बनायें. इस दौरान उन्होंने 6 शतक और 49 अर्धशतक भी लगायें. राज ने अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट में 68 मैचो में 40.42 की शानदार औसत से 1900 रन बनायें हैं. इस दौरान ने 13 अर्धशतकीय पारी भी खेली.

0 Comment

ये पाकिस्तानी महिला क्रिकेटर है महेंद्रसिंह धोनी की दीवानी, धोनी का हेलिकॉप्टर शॉट देख बजाने लगती है पागलों की तरह से सीटियां 

Pakistani cricket Player- महेंद्र सिंह धोनी- क्रिकेट के इतिहास में एक ऐसा नाम जिसे शायद ही कभी भुलाया जा सके. भारतीय क्रिकेट में तो यह बिल्कुल मुमकिन नहीं हैं. धोनी ने अपने कैरियर में भारतीय क्रिकेट को मुकाम दिया वह शायद ही विश्व में कोई कप्तान अपनी टीम को दिला पाए. उनकी इसी खूबी के कारण तो उन्हें सबसे किस्मत वाला खिलाड़ी कहा जाता हैं.

धोनी के दिवानों की कोई कमी नहीं है. उनके दिवाने सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्व के हर कोने में है. जो भी क्रिकेट का दिवाना होगा वह धोनी को जरुर पसंद करता हैं. उनकी खूबी ही अलग हैं. Pakistani cricket Player


Pakistani cricket Player धोनी नेचर में बहुत सी सामान्य से दिखाई देते हैं. उनके पास किसी भी तरह का घमंड तो बिल्कुल नहीं है. उन्हें जो मिल जाए उसे प्यार से बात करत हैं फिर चाहे वो कोई भी हैं.


Pakistani cricket Player शायद यही कारण है कि उनके दिवानों की लिस्ट में सिर्फ दर्शक ही नहीं बल्कि खिलाड़ी भी हैं. बहुत क्रिकेट के दिग्गज धोनी को बेस्ट प्लेयर मानते हैं. सिर्फ खेल से ही नहीं बल्कि उससे ज्यादा उनके व्यवहार से.


Pakistani cricket Player जहां एक ओर इंडिया पाकिस्तान के मैच को जंग के रुप में देखा जाता हैं वहां धोनी दोनों देशों के लोगों के लिए एक ऐसा मंच हैं जिसपर आते ही लोग बहुत ही प्यार हो जाते हैं. आपने पाकिस्तान के क्रिकेट चाचा के बारे में तो सोचा ही होगा.

वो पहले हर मैच में पाकिस्तान के फैन थे लेकिन जब भारत पाक का मैच हो और धोनी खेल रहे हो तो वो धोनी के सपोर्ट में उतर जाते हैं. ऐसी ही एक पाकिस्तान की महिला भी हैं जो धोनी की दिवानी हैं. यह महिला खुद पाकिस्तान की क्रिकेट टीम की सदस्य हैं. पाकिस्तानी महिला क्रिकेट की महिला क्रिकेटर सना मीर धोनी की बहुत बड़ी फैन हैं.

जब भी उसे मौका मिलता हैं तो वो धोनी के खेल को देखने के लिए स्टेडियम तक चली जाती हैं. सना को धोनी का हेलिकॉप्टर शॉट बहुत पसंद हैं. उसे देखने के बाद तो वो पागल हो जाती है. सना मीर पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान भी रह चुकी हैं. सना कई बार इंटरव्यू में धोनी की तारीफ कर चुकी हैं. वो धोनी से काफी प्रेरित हैं.

सना मीर अबतक कुल 105 अंतर्राष्टीय वंडे मैच खेल चुकी हैं. जिसमें 41.68 की स्ट्राईक रेट से 1421 रन बनाया है. वहीं 79 टी-20 मैच खेल चुकी हैं. जिसमें 70.54 की स्ट्राईक रेट से 673 रन बना चुकी हैं.

0 Comment