ये है दुनिया के 7 सबसे लोकप्रिय क्रिकेटर

ये है दुनिया के 7 सबसे लोकप्रिय क्रिकेटर


ये है दुनिया के 7 सबसे लोकप्रिय क्रिकेटर


Cricket ke mahan khiladi क्रिकेट दुनिया के सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले खेलों में से एक हैं. क्रिकेट के प्रति भारत की दीवानगी इस कदर है कि भारत के फैन्स क्रिकेट को धर्म मानते हैं. देश के युवा अपने फेवरेट क्रिकेटर को फॉलो करने के सभी संभव प्रयास करते हैं. इस लेख में हम दुनियाभर के 7 सबसे लोकप्रिय क्रिकेटरों के बारे में जानेगे:-

List of famous cricketers


1) सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर को लिटल मास्टर के नाम से भी जाना जाता हैं. सचिन को डॉन ब्रैडमैन के बाद क्रिकेट इतिहास का सबसे महानतम बल्लेबाज़ भी माना जाता हैं. सचिन ने टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक और और शतक लगायें हैं. इसके आलावा सचिन ने अपने करियर के दौरान रिकॉर्ड 200 टेस्ट मैच भी खेले.

2) शाहिद अफरीदी


पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी विश्व क्रिकेट में ‘लाला’ के नाम से भी जाने जाते हैं. हालाँकि उनकी आक्रामक बल्लेबाजी श्रेली के लिए उन्हें बूम-बूम अफरीदी भी कहा जाता हैं. अफरीदी ने अपने करियर की पहली ही अन्तराष्ट्रीय पारी में महज 37 गेंदों पर शतक लगाकर सनसनी फैला दी थी.

वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी अफरीदी के नाम हैं. इसके आलावा अफरीदी ने अपने वनडे करियर के दौरान शेन वॉर्न से भी ज्यादा विकेट लिए हैं.

3) शोएब अख्तर

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज़ शोएब अख्तर को ‘रावलपिंडी एक्सप्रेस’ के नाम से भी जाना जाता हैं. क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड आज भी अख्तर के नाम हैं. अख्तर वर्ष 1999 में कोलकाता टेस्ट के दौरान सबसे पहले सुखियो में आए थे. इस टेस्ट में अख्तर ने लगातार दो गेंदों पर राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर को आउट करके खूब सुर्खियाँ बटौरी थी. इस दौरान ख़ास बात यह रही कि अख्तर ने पहली ही गेंद पर सचिन को गोल्डन डक पर पवेलियन भेजा था.

4) एमएस धोनी

दुनिया के सबसे लोकप्रिय क्रिकेटरों की बात करे तो एमएस धोनी का नाम न आए ऐसे हो नहीं सकता हैं. धोनी क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल विकेटकीपर और कप्तानो की सूचि में शामिल हैं. धोनी दुनिया के एकलौते कप्तान है, जिसके आईसीसी द्वारा आयोजित तीनो ट्राफी जीती हैं.

धोनी की कप्तानी में भारत ने सबसे पहले आईसीसी टी-ट्वेंटी वर्ल्डकप 2007 जीता था. जिसके बाद वर्ष 2011 में भारत ने विश्वकप जीता था. इसके दो वर्ष बाद धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने इंग्लैंड में आईसीसी चैंपियंस ट्राफी जीती थी.

5) ब्रयान लारा


वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ ब्रयान लारा भी सबसे लोकप्रिय खिलाडियों की सूची में शामिल हैं. लारा को टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे महानतम खिलाडियों में शामिल किया जाता हैं. टेस्ट क्रिकेट में लम्बी पारियों के लिए मशहुर लारा ने टेस्ट क्रिकेट में 400* रनों की पारी खेली थी. जोकि लगभग एक दशक बाद भी टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड हैं. लारा ने 2004 में इंग्लैंड के विरुद्ध 400 रनों की पारी खेली थी.

6) मुथैया मुरलीधरन

श्रीलंका के पूर्व फिरकी गेंदबाज़ मुथैया मुरलीधरन क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल गेंदबाज़ माने जाते हैं. मुरलीधरन की फिरकी की गेंदबाजी के सामने दुनियाभर के बड़े-बड़े बल्लेबाज़ बेबस दिखाई देते थे. टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट का रिकॉर्ड आज भी मुरलीधरन के नाम हैं.

मुरलीधरन ने अपने टेस्ट करियर में 800 विकेट झटके हैं, जबकि वनडे क्रिकेट में भी मुरलीधरन ने 534 बल्लेबाजों को अपने शिकार बनाया.

7) एबी डिविलियर्स

विस्पोटक बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स ने पिछले महीने अचानक से अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहकर क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया. अपनी आतिशी पारी के लिए मशहुर रहे एबी डिविलियर्स को फैन्स मिस्टर 360 डिग्री, सुपरमैन, स्पाइडरमैन जैसे नामो से जानते हैं.

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज अर्द्धशतक और शतक लगाने का रिकॉर्ड एबी डिविलियर्स के नाम हैं. डिविलियर्स ने वेस्टइंडीज के विरुद्ध महज 31 गेंदों पर तूफानी शतक लगाया था, जोकि अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड हैं.         

0 Comment

3 बदकिस्मत क्रिकेटर जिन्होनें 30 साल की उम्र से पहले ले लिया सन्यास, 1 को तो दिल में छेद की वजह छोड़ना पड़ा क्रिकेट

हाल ही में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने अपने क्रिकेट कैरियर को समाप्त कर दिया है। इन्होंने अपनी टीम के लिए कुल 161 मैच खेले और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। हालांकि इन्होंने अपने आखिरी मैच में शतक और अर्धशतक भी बनाया किन्तु चौथे टेस्ट के बाद यह ऐलान कर दिया था कि ये अब क्रिकेट नहीं खेलेंगे। एक बात देखें तो इन्होंने अपना क्रिकेट तो पूरा खेला क्योंकि कई ऐसे क्रिकेटर रहे है जिन्होंने 30 साल से पहले ही क्रिकेट छोड़ दिया। तो आज हम इसी टॉपिक को लेकर बात करने वाले है उन तीन क्रिकेटरों की जिन्होंने 30 साल से पहले ही क्रिकेट को अलविदा कह दिया।


इन तीन खिलाड़ियों ने लिया 30 साल से पहले से संन्यास


1) जेम्स टेलर( James Taylor sanyas)


इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज जेम्स टेलर ऐसे क्रिकेटर है जिन्होंने महज 26 साल की उम्र में ही क्रिकेट को अलविदा कह दिया। इसके पीछे कारण यह है कि इन्हें दिल की गंभीर बीमारी है। टेलर ने इंग्लॅण्ड के लिए 7 टेस्ट और 27 वनडे मैच खेलकर 2016 में संन्यास ले लिया।


2) क्रेग कीस्वेटर


वहीं इंग्लैंड के एक और क्रिकेटर क्रेग कीस्वेटर रहे जिन्होंने महज 27 साल की उम्र में क्रिकेट को छोड़ दिया। साथ ही आपको याद दिला दें कि 2010 के विश्व टी20 में इंग्लैंड की फाइनल में जीत में इन्हें मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी दिया गया था। इनके संन्यास के पीछे कारण थी उनकी आँख की चोट।


3) तातेंदा तायबू (Tatenda Taibu retirement )

जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान तातेंदा तायबू जिन्होंने सिर्फ 29 साल की उम्र में ही क्रिकेट को अलविदा कह दिया। हालांकि इन्होंने 28 टेस्ट, 150 वनडे और 17 टी20 मैच खेले। अगर ये चाहते तो अपने कैरियर को और आगे बढाकर खूब कारनामे कर सकते थे लेकिन इन्हें आगे सिर्फ चर्च के लिए ही काम करना था।

0 Comment

क्रिकेट जगत के ये 10 बड़े रोचक तथ्य जिसे जानकर आप भी जो जाओगे हैरान - क्रिकेट पंचायत

Cricket interesting facts - क्रिकेट आज खेल जगत का सबसे ज्यादा लोकप्रिय और मजेदार खेल बनकर उभरा है। आज हर दिन कोई न कोई टीम मैच जरूर खेलती है और अनगिनत छोटे या बड़े रिकॉर्ड बनते है जिसके ऊपर लोग बहुत कम ध्यान देते है। हालांकि बाद में इन रिकॉर्ड को जरूर याद किया जाता है और आज हम भी ऐसे ही पुराने रिकॉर्ड्स के बारे में जानने वाले है जो आपको भी पढ़ने पर मजबूर कर देते है। तो डालते है एक नजर इस टॉपिक पर...




1. ढाका का शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम और बंगाबंधू स्टेडियम ने लॉर्ड्स के ऐतिहासिक स्टेडियम से तुलना में अधिक वनडे की मेजबानी की है।


2.क्रिकेट में अब तक एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाए गए रनों की संख्या 36 ही बल्कि 77 है।


3. ईशांत शर्मा 21वीं सदी में भारत के खिलाफ बल्लेबाज द्वारा बनाए गए तीनों उच्चतम स्कोर के लिए जिम्मेदार है।


एलिस्टेयर कुक - 294 रन, एडबस्टन 2011; माइकल क्लार्क - 329 रन, सिडनी 2012; ब्रेंडन मैकुलम - 302 रन, वेलिंगटन 2014। ईशांत शर्मा ने सभी का कैच ड्राप किया था।


4. क्रिस गेल ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने टेस्ट मैच के पहले ही ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाया है।


5. 12 जनवरी 1964 को, भारतीय स्पिनर बापू नाडकर्णी ने चेन्नई में खेले गए एक मैच में लगातार 21 ओवर मैडन कर डाले थे जो कि सबसे ज्यादा है।


6. क्रिस मार्टिन और बीएस चंद्रशेखर ने अपने करियर में टेस्ट रनों की तुलना में अधिक विकेट लिए हैं।


7. विल्फ्रेड रोड्स ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 4,204 रन नहीं बल्कि विकेट लिए।


8. सर जैक हॉब्स ने अपने प्रथम श्रेणी के कैरियर में 199 शतक बनाए।


9. विश्वकप के एक मैच में, 335 का पीछा करते हुए सुनील गावसकर ने 174 गेंदों पर नाबाद 36 रनों की शर्मनाक पारी खेली थी।


10. जिम लेकर ने एक बार टेस्ट मैच में 19 विकेट लिए थे जो कि अब तक के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट है।



11. शेन वॉर्न की तुलना में सनथ जयसूर्या के पास ODI विकेट हैं।

0 Comment

5 क्रिकेटर जो फेमस हैं अपने टैटूज के लिए, जानिए विराट कोहली के टैटू का एक दम सही मतलब

क्रिकेट जगत में खिलाड़ियों को सिर्फ रन बनाते या विकेट लेते ही नहीं देखा जाता, बल्कि इन में भी काफी सारा फैशन होता है। कई खिलाड़ी जो अपने हमेशा नए फैशन बाल कटवाते हैं तो कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिनके शरीर पर अनगिनत संख्या में टैटू बने होते हैं। तो आज हम बात करने वाले हैं दुनिया के 5 महान खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने अपने शरीर पर टैटू बना रखे हैं।



मिशेल जॉनसन - ऑस्ट्रेलिया - Mitchell Johnson Tattoo


ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मिशेल जॉनसन जिन्होंने शायद सबसे ज्यादा शरीर पर टैटू बनाये है। इन्होंने हाथ से लेकर गर्दन या छाती पर जापानी शैली तथा एक बिल्ली टैटू बना रखा है। इस तरह इनका लुक बहुत अलग सा दिखने लगता है।


जेड डर्नबैच - इंग्लैंड


जेड डर्नबैच आधुनिक युग के एक और स्टाइलिश क्रिकेटर है। अपने हाथों के साथ-साथ इन्होंने अपनी छाती पर कुछ वास्तविक और रोचक कलाकृतियों के साथ टैटू बनवा रखे है और इसके लिए ये भी बहुत लोकप्रिय है।



विराट कोहली - भारत - Virat Kohli Tattoo


सूची में तीसरा नाम सबसे बड़ा है और वह है भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली। कोहली एक टैटू प्रेमी है जिन्होंने अपने शरीर पर कुछ असली दिलचस्प बातों के साथ टैटू बनवा रखे है। इन्होंने एक दाहिनी भुजा पर जापानी समुराई योद्धा का टैटू बना रखा है।


ब्रेंडन मैकुलम - न्यूजीलैंड - Brendon Mccullum Tattoo


पूर्व कीवी कप्तान ब्रेंडन मैकुलम को भला कौन भूल सकता है। ये क्रिकेट की दुनिया में सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक और साथ ही टैटू प्रेमी है। उन्होंने अपने दाएं हाथ पर टैटू गुदवा रखा है।


केविन पीटरसन - इंग्लैंड - Kevin Peterson Tattoo


इसी तरह एक और अंग्रेजी क्रिकेटर केविन पीटरसन भी अपने स्टाइलिश बल्लेबाजी अंदाज के अलावा टैटू के भी शौक़ीन रहे है। इन्होंने अपनी टीम के लियर लंबे समय तक क्रिकेट खेला और बड़ी ऊंचाइयों तक पहुँचाया है। इनके शरीर पर भी आपको बहुत सारे टैटू देखने को मिलने वाले है।

0 Comment